पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sikar News Rajasthan News Guru Vandana Bhajan In The Eclipse Before The Shin

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सूतक लगने से पहले की गुरु वंदना, ग्रहण में किए भजन

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गुरु पूर्णिमा पर्व पर शहर के विभिन्न मंदिरों में चंद्रग्रहण का सूतक लगने से पहले गुरु पूजन किया गया। गुरु पूर्णिमा और चंद्रग्रहण एक साथ होने पर गुरु पूजा का कार्यक्रम भी सूतक लगने से पहले किया गया। इस मौके पर जगह-जगह गुरु शिष्य की परंपरा का निर्वहन करते हुए शिष्याें ने अपने गुरुओं का पूजन कर आशीर्वाद लिया। नए शिष्यों ने कंठी धारण कर गुरु पूजन किया।

यहां हुए गुरु पूजन कार्यक्रम
सत्य पथ समाज सेवी संस्था की ओर से वैद्य राजेंद्र प्रसाद शर्मा व सूरजमल भारती महाराज की पूजा अर्चना की गई। ट्रस्ट के अध्यक्ष गणेश इंदौरिया ने बताया कि दोनों गुरुओं की चरण पादुकाओं पर पुष्प अर्पित किए गए। डॉ. राजाराम योगाचार्य, पं. जितेंद्र पुजारी, पुजारी रमेश शर्मा, पं. नटवर शर्मा ने गुरुओं का सम्मान किया। नीतू इंदौरिया, संस्था की महिला मोर्चा शहर अध्यक्ष किरण जांगिड़, मो. हकीम सहित अन्य सदस्य मौजूद थे। खूड़ स्थित अखिल भारतीय सांगलिया धूणी में पीठाधीश्वर ओमदास महाराज के अनुयायियों ने गुरु पूजन कर आशीर्वाद लिया। पूर्व गुरुओं की महाआरती कर भंडारे का आयोजन किया। सुभाष चौक स्थित गोपीनाथ मंदिर में धार्मिक आयोजन किए गए। महामंदिर रोड स्थित कल्याण मंदिर में रामचंद्र महाराज के स्माधि स्थल का पूजन किया गया।

महंत विष्णु प्रसाद शर्मा ने बताया कि महाराज के स्माधि स्थल पर गुरु वंदन किया। पुराना दूजोद गेट स्थित फतेह बालाजी धाम में धार्मिक आयोजन हुए। कृष्ण सत्संग भवन में अयोजित चातुर्मास में संत डूंगरदास ने गुरु का महत्व बताया। सीकर के जैन समाज के जत्थे ने बूंदी जिले के आलोद कस्बे में स्थित मुनि विश्रांत सागर के समक्ष गुरु पूर्णिमा मनाई। जैन समाज के भक्त 350 किमी दूर जाकर विश्रांत सागर महाराज के समक्ष श्रीफल भेंट कर अर्घ्य समर्पित किया। गायत्री शक्तिपीठ में पंच कुण्डीय यज्ञ किया गया।

इस अवसर पर गायत्री परिवार की तरफ से जल संरक्षण अभियान एवं पौधरोपण कार्यक्रम की योजना बनाई गई। सभी लोगों से इसे लेकर सुझाव लिए गए। गृहे गृहे गायत्री यज्ञ की शृंखला में वर्ष 2019 में सीकर जिले में 7000 घरों में गायत्री यज्ञ करवाने का संकल्प लिया गया। महावीर शर्मा, करतार सिंह, मनोज शर्मा कैलाश कंवर व सुमित्रा पारीक आदि थे।

सीकर. दंग की नसिया में गुरु पूर्णिमा पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक प्रस्तुति देती बालिकाएं।

जीवन में गुरु के मार्गदर्शन के बिना प्रगति संभव नहीं- आर्यिका विभाश्री
पार्श्वनाथ भवन में गुरु पूर्णिमा पर्व मनाया गया। धर्मसभा में आर्यिका विभाश्री माताजी ने कहा कि दुनिया एक भवसागर है और गुरु एक नौका। जिस पर सवार होकर ही भवसागर से पार पाया जा सकता है। जीवन में कामयाबी के लिए हर इंसान को एक गुरु की जरूरत होती है। गुरु शिष्य का रिश्ता तो अनमोल होता है, किंतु इसके लिए अच्छे गुरु का चयन स्वयं हमें ही करना होता है। क्योंकि पुरानी या खराब लकड़ी की नाव में सफर करना जीवन के लिए घातक होता है। चातुर्मास समिति के महामंत्री अनुभव सेठी ने बताया कि इस अवसर पर सीकर एवं आसपास के क्षेत्रों सहित कोटा, जयपुर, सूरत, कोलकाता, रांची आदि जगहों से भक्तजन उपस्थित थे। विनोद सेठी ने बताया कि विभाश्री माताजी के सानिध्य में चल रहे अष्ठानिका पर्व का भी समापन हुआ। पूजन जैन मित्र मंडल के सदस्यों द्वारा किया गया। गुरु पूर्णिमा पर शहर की सभी जैन संस्थाओं द्वारा गुरु माता को अर्घ्य समर्पित किए गए। वर्धमान स्कूल एवं रिया मोदी ग्रुप जैन द्वारा मंगलाचरण किया गया। नंदिनी त्यागी ने गुरु भक्ति में भजन प्रस्तुत किया। भक्तों ने विनयांजलि प्रस्तुत की।

अद्‌भुत रहा आकाशीय नजारा : इस साल करीब तीन घंटे तक आकाश में इस अद्‌भुत खगोलीय घटना का नजारा देखा गया। 65 प्रतिशत चंद्रमा लालिमा युक्त रहेगा और 35 प्रतिशत चमकीला रहा। पूर्णिमा पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, वैधृति योग और धनु राशि के चंद्रमा की साक्षी में आया। उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, धनु, मकर राशि में चंद्रग्रहण होने से अतिवृष्टि के साथ कहीं-कहीं प्राकृतिक असंतुलन की स्थिति बनी। वहीं समसप्तक दृष्टि संबंध मिथुन राशि स्थित सूर्य, राहु, शुक्र की त्रिग्रही युति से बन रहा है। दोनों युतियों में चार ग्रह राहु-केतु से पीडि़त हैं। इसका असर प्राकृतिक, सामाजिक और राजनीतिक प्रभावों को दर्शाएगा। चंद्रग्रहण के कारण शहर के सभी मंदिरों के पट बंद हो गए।

125 छात्रों को बांटी स्टेशनरी



लियो क्लब सीकर की ओर से गुरु पूर्णिमा पर शहीद सरफुद्दीन गवर्नमेंट सीनियर सैकंडरी स्कूल पिपराली के कक्षा एक से नाै तक के बच्चों को स्टेशनरी वितरित की गई। क्लब अध्यक्ष मेघा अग्रवाल, क्लब सचिव अंकुश भार्गव ने संबोधित किया। प्रधानाचार्य कैलाश अग्रवाल ने कार्यक्रम का संचालन किया। स्कूल में 125 बच्चों को स्टेशनरी दी गई।

एमके मेमोरियल शिक्षण संस्थान

गायत्री शक्तिपीठ

विद्याश्रम

सांगलिया धूणी

सांगलिया धूणी

जैन समाज का जत्था आलोद में मुनि विश्रांत सागर से आशीर्वाद लेते हुए।

गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया


सीएलसी में गुरु पूर्णिमा पर्व मनाया गया। संस्था के निदेशक इंजी. श्रवण सीएलसी ने बताया कि छात्रों एवं निदेशक सहित सभी स्टाफ ने पं. हरिनाथ चतुर्वेदी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। शाम को बालाजी मंडल सालासर के नेतृत्व में सामूहिक सुंदरकांड के पाठ किए गए। धोद रोड स्थित बालाजी झुंझार धाम पुजारी अनिल पारीक के सानिध्य में गुरु पूजन व अन्य कार्यक्रम हुए। रात्रि में कालाकारों ने भजनों की प्रस्तुतियां दी। पिपराली स्थित एमके मेमोरियल शिक्षण संस्थान में गुरु पूर्णिमा महोत्सव का आयोजन किया गया। संस्थान के कॉ डायरेक्टर इंजीनियर मनीष ढाका ने गुरु पूर्णिमा के महत्व को बताया। चेयरमैन महावीर ढाका ने बताया कि इस अवसर पर निदेशक रामनिवास ढाका, प्राचार्य संगीत शर्मा, आशा शर्मा मौजूद थी। भारतीय शिक्षण संस्थान में गुरु पूर्णिमा उत्सव मनाया गया। इस अवसर गुरु पूजन किया गया। निदेशक रामस्वरूप महला ने बताया कि प्रथम गुरु माता-पिता के बाद हर शिष्य के जीवन को बदलकर एक संस्कार व सुयोग्य नागरिक बनाता है। कार्यक्रम में संस्था सचिव कविता महिला, प्रधानाचार्य हिंदी माध्यम मदन लाल ढाका, प्रधानाचार्य अंग्रेजी माध्यम गोपाल कृष्ण बागी सहित कई अन्य स्टाफ मौजूद थे। पोलो ग्राउंड स्थित विद्याश्रम में गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया गया। निदेशक मंजू लाटा ने बताया कि कार्यक्रम में विद्यालय क गुरुओं का सम्मान किया गया। योग गुरु केसर देव का ज्योति नगर के स्थानीय लोगों व योग से ठीक होने वाले मरीजों ने सम्मानित किया। कार्यक्रम में पौधे वितरित किए गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser