पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Sikar News Rajasthan News In 55 Quinces Of Seven Puns Wheat Has Gone In The Hail Gram And Mustard Crops Have Been Affected

सात पंस के 55 गांवाें में अाेलावृष्टि से गेहूं जाै, चना और सरसाें की फसलाें में खराबा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

कृषि विभाग ने जिले में ओलावृष्टि के कारण फसलों को हुए नुकसान की प्रारंभिक आंकलन रिपोर्ट तैयार कर ली है। हालांकि रिपाेर्ट काे सार्वजनिक नहीं किया गया है। अाेलावृष्टि से सबसे ज्यादा 30 से 35 प्रतिशत तक नुकसान खंडेला के मलिकपुरा, ज्ञानपुरा व गिरधारी सिंह की ढाणी के खेताें में हुआ। टीम ने गेहूं, जाै, चना व सरसाें की फसलाें में 30 से 35 फीसदी तक नुकसान की पुष्टि की है।

रिपाेर्ट में 55 गांव शामिल : अाेलावृष्टि की वजह से कृषि विभाग ने जिले के सीकर, दांतारामगढ़, नीमकाथाना, खंडेला, श्रीमाधाेपुर, लक्ष्मणगढ़, पिपराली अादि पंचायत समितियाें के 55 गांवाें में गेहूं, जाै, चना व सरसाें की फसलाें में खराबा माना गया है। दांतारामगढ़ इलाके के अाठ गांवाें में 20 से 25 प्रतिशत, सीकर सात गांवाें में 20 से 25, नीमकाथाना के 10 गांवाें में 10 से 20 प्रतिशत, श्रीमाधाेपुर के 10 गांवाें में 10 से 20 प्रतिशत, खंडेला के 13 गांवाें में 10 से 15 प्रतिशत व तीन गांवाें में सबसे ज्यादा 30 से 35 प्रतिशत तक खराबा माना गया है।

खराब फसलाें का मुअावजा मांगा

सीकर | बसपा ने मुख्यमंत्री काे ज्ञापन भिजवाया है। उसमें अाेलावृष्टि से खराब हुई फसलाें का मुअावजा देने की मांग रखी है। महासचिव मुकेश राड़ ने बताया कि शेखावाटी में किसानों की गेहूं, जौ, चना, मेथी, सरसों, प्याज की फसलें ओलावृष्टि व तेज अंधड़ से नष्ट हो गई। खराब हुई फसलों की गिरदावरी कराकर मुआवजा दिलाएं। राड़ ने कहा कि किसानों काे नुकसान हाेने के बावजूद प्रशासनिक व कृषि विभाग के अधिकारी किसानों के खेतों में नहीं पहुंच रहे हंै।

फसलों में हुए नुकसान का जायजा लिया

सीकर | ओलावृष्टि से प्रभावित गांवों का दौरा कर एडीएम जयप्रकाश ने किसानों को अाश्वस्त करते हुए एचडीएफसी एग्रो कंपनी को सर्वे करने के निर्देश दिए। किसानों को ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने की बात कही। सामोता का बास, बावड़ी, ठीकरिया, सौंथलिया में कंपनी व कृषि अधिकारियों को किसानों को फसल नुकसान का मुआवजा दिलवाने को कहा। कृषि उपनिदेशक शिवजी राम कटारिया, सहायक निदेशक कृषि रामदयाल यादव, सहायक कृषि अधिकारी ठीकरिया मुकेश बावलिया अादि मौजूद रहे।

प्रभावित खेताें में पहुंचे भाजपाई, ज्ञापन साैंपा

सीकर | खंडेला विधानसभा क्षेत्र में अाेलावृष्टि से प्रभावित गांवाें का भाजपा पदाधिकारियाें ने दाैरा किया। चाैमूं पुरोहितान, ठीकरिया, लाखनी मलिकपुर, अभावास कोटड़ी धायलान और लांपुआ पंचायतों में अाेलावृष्टि से बर्बाद हुई फसलाें का जायजा लिया। जिलाध्यक्ष इंद्रा चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार जल्द गिरदावरी कराएं। मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। इस दाैरान गोविंद सैनी, दुर्गा अठवाल, फूलचंद एचरा अाैर फूलचंद बाजिया साथ रहे।

खेताें का जायजा लेते भाजपा पदाधिकारी।

खंडेला तहसील के सामाेता का बास में जायजा लेते हुए।
खबरें और भी हैं...