चंद्रमा, यम और शक्राग्नि की साक्षी में मनेगी वैशाख पूर्णिमा

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 10:20 AM IST

Sikar News - वैशाख शुक्ल पूर्णिमा शनिवार को है। यह पूर्णिमा पूरे दिन रहेगी। इसी दिन बुद्ध अवतार भी हुआ था। पूर्णिमा पर चंद्रमा,...

Sikar News - rajasthan news manegi vaishak purnima in the testimony of moon yam and shragoni
वैशाख शुक्ल पूर्णिमा शनिवार को है। यह पूर्णिमा पूरे दिन रहेगी। इसी दिन बुद्ध अवतार भी हुआ था। पूर्णिमा पर चंद्रमा, यम और शक्राग्नि देवों की साक्षी रहेगी। ज्योतिषी इस दिन तिल का महत्व बताते हैं। भगवान विष्णु का पूजन करने की परंपरा है। पं. अक्षय शास्त्री के अनुसार शनिवार के दिन आ रही पूर्णिमा पर विशाखा नक्षत्र, वरियान योग और तुला राशि का चंद्रमा रहेंगे। धर्म शास्त्रीय मतानुसार पूरे वैशाख में यदि कोई धर्म-कर्म नहीं किया है तो इस दिन शास्त्रीय पद्धति से भगवान विष्णु का पंचोपचार पूजन तथा सुगंधित पदार्थों से पूजन करने से भगवान की कृपा मिलती है। पंचांगीय गणना के अनुसार पूर्णिमा तिथि के स्वामी चंद्रमा, शनिवार के यम तथा विशाखा के स्वामी शक्राग्नि है। पौराणिक मान्यता के अनुसार वैशाख पूर्णिमा सभी में श्रेष्ठ मानी गई है।

अन्न, तिल्ली का दान करें

पं. अश्विन मिश्रा ने बताया कि इस दिन पके अन्न (भात), स्वर्ण और तिल से भरे 12 घड़े के दान का महत्व है। तिल से स्नान, तिल से हवन, तिल के भरे पात्र का दान, तिल के तेल भरे दीपदान, तिल से पितरों का तर्पण, और शहद सहित तिल दान करने का महत्व भी है।

X
Sikar News - rajasthan news manegi vaishak purnima in the testimony of moon yam and shragoni
COMMENT