• Hindi News
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Sikar News rajasthan news onion onion divided into daate gutaines one side set aside different baile onyx truck trucks

दाे गुटाें में बंटे प्याज आड़तिए, एक पक्ष ने अलग बाेली लगाई ताे दूसरे बिफरे, प्याज से भरे ट्रक राेके

Seekar News - सीकर. कृषि उपज मंडी में प्याज खरीद को लेकर हुए विवाद में आड़तियों के सामने हाथ जाेड़ते मंडी सचिव। भास्कर...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 10:10 AM IST
Sikar News - rajasthan news onion onion divided into daate gutaines one side set aside different baile onyx truck trucks
सीकर. कृषि उपज मंडी में प्याज खरीद को लेकर हुए विवाद में आड़तियों के सामने हाथ जाेड़ते मंडी सचिव।

भास्कर संवाददाता | सीकर

कृषि मंडी में प्याज खरीद को लेकर मंगलवार को आड़तिए दो गुटों में बंट गए। दोनों के तर्क अलग हैं। एक गुट ने अलग से प्याज की बोली लगवाकर प्याज खरीदना शुरू कर दिया। उनका तर्क था-कुछ लोग बोली के बहाने किसानों से ठगी कर रहे हैं। बोली रुकवाने के लिए दोनों गुट आपस में उलझ गए। अलग बाेली लगाने वाले आड़तियों के प्याज से भरे ट्रक मंडी गेट पर रोक लिए गए।

प्याज से भरे ट्रक रुकवाने, व्यापारियाें अाैर पल्लेदाराें काे धमकाने वाले आड़तियों के खिलाफ किसान गुस्सा गए। आड़तियों की ठगी का अहसास हुअा ताे वे मंडी सचिव अाॅफिस पहुंच गए। ठगी के लिए आड़तियों काे खुली छूट दिए जाने पर सचिव से उलझ गए। किसान सचिव की नीयत पर सवाल उठाने लगे। नीलामी में ऊंचे भाव लगाकर दुकान पर कम भुगतान करने की लिखित शिकायत साैंपी। मंडी पहुंचने के बाद तुरंत प्याज की गाड़ी खाली करवाने की मांग की। दो घंटे की जद्दाेजहद के बाद किसानाें के गुस्से काे भांपकर सचिव ने इसकी इजाजत दे दी। मंडी गेट पर राेके गए ट्रकाें काे निकालने पर सहमति जताई। इसके बाद किसान सचिव अाॅफिस से हटने काे तैयार हुए। भूकराें का बास के किसान भगवानाराम ने सचिव देवेंद्र बारहठ काे आड़तियों की लूट काे लेकर लिखित शिकायत साैंपी।

विभाग का अादेश मांगा ताे बेबस हुए सेक्रेटरी, ठगी की छूट देने का आरोप जड़ा : आड़तियाें का एक गुट मंडी सचिव की नीति से किसानों काे प्याज के भाव न मिलने का तर्क दे रहा था। अाड़तिए प्रहलाद कुल्हरी का कहना था कि जिन आड़तियों पर किसानाें का विश्वास नहीं। उन्हें फायदा पहुंचाने के लिए सचिव नीलामी की व्यवस्था लेकर अाए। नीलामी में जाे भाव तय हाेता है वह भाव किसान काे नहीं मिलता। दुकान पर पहुंचकर घटिया माल का हवाला देकर किसान काे ठगते हैं। सचिव की इसमें शह है। शिकायताें के बाद जांच नहीं करते। प्रहलाद कुल्हरी ने नीलामी की प्रक्रिया के संबंध में विभाग का अादेश मांगा ताे सचिव बेबस हाे गए। क्याेंकि बिना अादेशाें के नीलामी की प्रक्रिया शुरू कराई थी।

तीन बार मंडी गेट बंद कर प्रदर्शन, 11 बार शिकायत भिजवाई, लेकिन सचिव न भाव दिला पाए अाैर न ही समस्या दूर कराई : मंडी में आड़तियों की मनमर्जी काे लेकर किसानाें ने तीन बार गेट बंद कर प्रदर्शन किया। 11 बार सचिव काे शिकायत पहुंचाई। इनमें से लिखित शिकायत भी शामिल थी, लेकिन सचिव ने किसानाें काे न प्याज के भाव दिलाने की काेशिश की अाैर न ही मंडी में तुरंत प्याज खाली कराने की व्यवस्था करा पाए।

व्यापारियाें काे धमकाया, पल्लेदाराें काे टांग ताेड़ने की धमकी

1. मुजफ्फनगर के रहीश अाैर शाकिर प्याज खरीदने कृषि उपज मंडी पहुंचे। आड़तियों का दूसरा गुट उन्हें अलग नीलामी करने वालाें से प्याज नहीं खरीदने के लिए धमकाने लगा। व्यापारी रहीश अाैर शाकिर का कहना है कि मंडी में आड़तियों का गिराेह बना हुअा है।

2. व्यापारी जगदीश का कहना है कि मंडी में आड़तियों की मनमर्जी चलती है।

मंडी टैक्स चाेरी, आड़तियाें की कच्ची पर्चियां दिखाई :प्याज किसानाें ने अाड़तियाें पर मंडी टैक्स चाेरी का अाराेप लगाया। इसके लिए प्याज बेचने के एवज में दिए जाने वाले बिल के बजाए कच्ची पर्चियां मंडी सचिव काे साैंपी। किसानाें ने बताया कि अाड़तिए जान बूझकर टैक्स बचाने के लिए कच्ची पर्ची बनाकर देते हैं। साथ ही प्याज के पैसे देने में भी चक्कर कटवाते हैं। किसानाें ने मंडी सचिव से टैक्स चाेरी करने वाले अाड़तियाें के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग रखी।

इस संबंध में देवेंद्र बारेहठ, सचिव कृषि उपज मंडी का कहन है कि अाड़तियाें के दाेनाें पक्ष के अलग-अलग स्वार्थ है। जिस नीलामी की व्यवस्था शुरू की थी, उस दिन एक गुट चुप था। अाज दूसरा गुट चुप है। मैं जाे किसान हित में हाेगा, वहीं फैसला लूंगा। किसान का माल मंडी में पहुंचते ही टीनशैड पर उतरे इसके पक्ष में हूं।

X
Sikar News - rajasthan news onion onion divided into daate gutaines one side set aside different baile onyx truck trucks
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना