• Hindi News
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Rewasa News rajasthan news police formed whatsapp group for immediate information about unpleasant incident in voting

मतदान में अप्रिय घटना की तुरंत जानकारी के लिए पुलिस ने बनाया वॉट्सएप ग्रुप

Sikar News - सीओ ग्रामीण राजेश आर्य ने बताया कि पंचायत चुनाव के लिए पुलिस ने इस बार वॉट्सएप ग्रुप बनाया है। उसमें पंचायत चुनाव...

Jan 16, 2020, 10:30 AM IST
Rewasa News - rajasthan news police formed whatsapp group for immediate information about unpleasant incident in voting
सीओ ग्रामीण राजेश आर्य ने बताया कि पंचायत चुनाव के लिए पुलिस ने इस बार वॉट्सएप ग्रुप बनाया है। उसमें पंचायत चुनाव में जिनकी ड्यूटी लगी है, उन सभी को जोड़ा गया है। इससेे फायदा ये होगा कि कई बार मतदान के दौरान अप्रिय घटना हो जाती है तो अधिकारियों के फोन व्यस्त रहतेे हैं और उनसे बात नहीं हो पाती है। इसलिए कोई भी चुनाव को लेकर संदेश होगा, उसे इस ग्रुप में डाला जाएगा। इससे सूचना ग्रुप के सभी सदस्यों के पास पहुंच जाएगी। लाइव लोकेशन मिलने पर पुलिसकर्मी घटना स्थल पर जल्दी पहुंच सकेंगे।

सीआई राजेश कुमार डूडी ने बताया कि प्रत्येक बूथ पर दो पुलिसकर्मी लगाए जाएंगे। अगर किसी मतदान केन्द्र पर चार बूथ हैं तो वहां आठ पुलिसकर्मी ड्यूटी करेंगे। इसके अलावा संवेदनशील बूथों पर पांच पुलिसकर्मी गेट पर ड्यूटी करेंगे। जिस बूथ पर विवाद की स्थिति सामने आएगी, वहां मोबाइल टीम का जाब्ता मौजूद रहेगा।

चार सुपरवाइजर एक प्रभारी रखेंगे पूरी निगरानी : पलसाना पंचायत समिति के ग्राम पंचायत चुनाव में सरकार ने सीओ ग्रामीण राजेश आर्य, महिला थानाधिकारी कमल कुमार, दादिया एसएचओ चेतराम, पुलिस उपाधीक्षक शायरसिंह सहित चार सुपरवाइजर लगाए हैं। इनमें रानोली थाना सीआई राजेश कुमार डूडी व खाटू एसएचआे शीशाराम ओला को संपूर्ण चुनाव क्षेत्र की जिम्मेदारी सौंपी गई है। चुनाव टीम में पुलिस प्रभारी एएसपी सीताराम को लगाया गया है। पुलिस ने बताया कि बूथों का भ्रमण करने के लिए एक सुपरवाइजर के साथ स्टाफ पुलिसकर्मी व चार लोग अतिरिक्त व एक गाड़ी अलग से होगी। रिजर्व पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता भी तैनात रहेगा।

पंचायत चुनाव
वायरलेस सेट भी लगाए जाएंगे

पुलिस ने बताया कि चुनाव ड्यूटी में लगी सभी गाड़ियों में वायरलेस सेट भी लगाए जाएंगे। इससे वायरलेस पर कोई सूचना हो तो वो भी आसानी से मिल सकेगी। पुलिस बूथ पर भी वायरलेस लगाने पर विचार कर रही है। बूथ पर बैठने वाले पुलिसकर्मी भी वायरलेस यूज करेंगे।

दो पंचायत पर एक मोबाइल टीम होगी

पलसाना पंचायत समिति के ग्राम पंचायत चुनाव में 20 मोबाइल टीम चुनाव में भ्रमण कर बूथों पर पूरी निगरानी रखेगी। जिस पंचायत का बूथ संवेदशील है, जहां विवाद की स्थिति है, वहां एक मोबाइल टीम होगी तथा जहां बूथ संवेदनशील नहीं है, वहां दो पंचायतों पर एक मोबाइल टीम होगी।

X
Rewasa News - rajasthan news police formed whatsapp group for immediate information about unpleasant incident in voting
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना