अंधड़ के साथ बारिश, देर रात खेतों में अनात समेटते रहे किसान

Seekar News - जिलेभर में मंगलवार काे मौसम का मिजाज बदला रहा। सीकर शहर सहित जिले के श्रीमाधाेपुर, दांतारामगढ़, फतेहपुर, पलसाना,...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 10:10 AM IST
Sikar News - rajasthan news rain accompanied by the rain farmers engaged in the late night farming in anan
जिलेभर में मंगलवार काे मौसम का मिजाज बदला रहा। सीकर शहर सहित जिले के श्रीमाधाेपुर, दांतारामगढ़, फतेहपुर, पलसाना, रींगस सहित कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। इससे फसल में नुकसान की बात सामने आई है। मौसम के बिगड़े मिजाज ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। तेज हवा के कारण सुरेरा गांव की नदी में झाड़ियों में आग लग गई। करीब एक घंटे की मशक्कत से आग पर काबू पाया जा सका। पाटन इलाके के हसामपुर में बिजली गिरने से टीवी, फ्रीज आदि जल गए।

सोमवार रात अंधड़ के बाद मंगलवार को सुबह से ही घने बादलों की आवाजाही का दौर शुरू हो गया। इसके साथ ही बूंदाबांदी होने लगी। जिले के कई इलाकों में बारिश से कटी हुई फसल भीग गई। इससे फसल में हल्के नुकसान की आशंका जताई जा रही है। मौसम के बिगड़े मिजाज को देखते हुए किसान रात-दिन पैदावार समेटने में जुटे रहे। हल्की बारिश के बीच भी खेतों में थ्रेसर मशीनें चलती रही। जानकारों के अनुसार दो रोज में सबसे ज्यादा पैदावार निकाली गई है। इस वक्त खेतों में फसल तैयार खड़ी है। किसान करीब 30 फीसदी अगेती फसल से अनाज निकाल चुके हैं। 70 फीसदी खेतों में किसान पैदावार निकालने में जुटे हुए हैं। फतेहपुर मौैसम केंद्र पर अधिकतम तापमान 34.2 व न्यूनतम 19.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

श्रीमाधोपुर | क्षेत्र में सोमवार रात से शुरू हुए अंधड़ व हल्की बूंदाबांदी का दौर मंगलवार को भी जारी रहा। मंगलवार शाम को तेज अंधड़ व हल्की बूंदाबांदी ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी। सहायक कृषि अधिकारी दुर्गाप्रसाद नीमड़ ने बताया कि हालांकि बारिश तेज नही होने से फसलों को नुकसान नही पहुंचा लेकिन बारिश का दौर आगे जारी रहा तो गेंहूं व बेलदार सब्जियों की फसल में खासा नुकसान हो सकता है। वही मंगलवार को तेज अंधड़ ने शादियों में भी खलल डाला। तेज आंधी के कारण टेंट व शामियाने उड़ गए ।

पाटन | ग्राम हसामपुर के वार्ड एक मे बिजली मीटर पर बिजली गिरने से लाखों रुपए के बिजली उपकरण जल गए। जानकारी के अनुसार हसामपुर के मदनलाल कुमावत के घर पर लगे बिजली मीटर पर मंगलवार शाम आकाशीय बिजली गिर गई, जिससे उनके टीवी, फ्रिज आदि बिजली के उपकरण जल गए। वहीं पाटन कस्बे के मुख्य बस स्टैंड पर सिरस के पेड़ पर बिजली गिरने से भी बिजली का पोल टूट गया।

रींगस | क्षेत्र में मंगलवार की शाम को अंधड़ के साथ हल्की बूंदी बांदी के रूप में बारिश हुई। शाम को मौैसम ने अचानक पलटी खाई, काले धने अंधेरे के साथ अंधड़ का दौर चला, इसके बाद हल्की बूंदाबांदी के रूप में बारिश हुई। किसानों ने बताया कि तेज अंधड़ व तेज बारिश आने से पकी पकाई फसल में खासा नुकसान हो सकता है।।

दांता | सुरेरा में नदी में तेज आंधी के कारण अचानक आग लग गई। आग से चार कटे हुए सूखे लकड़ी के पेड़ व चार हरे पेड़ जलकर राख हो गए। इस दौरान भारी संख्या में भीड़ जमा हो गई। मौके पर दांतारामगढ़ पुलिस को सूचना दी गई। थोड़ी देर बाद में ही मौके पर दांतारामगढ़ पुलिस ने टैंकरों से पानी डालकर आग पर काबू पाया। दांतारामगढ़ तहसीलदार हरिसिंह राव, थानाधिकारी श्रीराम, गिरदावर सुमेरसिंह शेखावत मौके पर पहुंचे। लोसल नगरपालिका की दमकल एक घंटे के बाद पहुंची । फिर थोड़ी देर बाद, खाटूश्यामजी की श्री श्याम मंदिर ट्रस्ट की दमकल भी पहुंच गई। इस दौरान उपसरपंच जयवीर सिंह शेखावत, गोपाल सिंह, राकेश कुमार वर्मा, हनुमान गुल्या, रामेश्वर रैगर, प्रेमचंद रैगर सहित काफी संख्या में ग्रामीण की भीड़ जमा हो गई।

श्रीमाधोपुर. तेज अंधड़ के बीच कोटड़ी गांव के पास एक खेत में कटी फसल को समेटते हुए किसान।

दांता. सुरेरा में नदी इलाके में लगी आग से जलती वनस्पति। टैंकरों से पानी डालकर लोगों ने मशक्कत से काबू पाया।

Sikar News - rajasthan news rain accompanied by the rain farmers engaged in the late night farming in anan
X
Sikar News - rajasthan news rain accompanied by the rain farmers engaged in the late night farming in anan
Sikar News - rajasthan news rain accompanied by the rain farmers engaged in the late night farming in anan
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना