घटनास्थल पर मिले एचपीसीएल के सिलेंडर पर सीरियल नंबर भी साफ नहीं

Sikar News - भारत गैस का सिलेंडर लीक हुआ, हमारा खराब होता तो पूरी गैस निकल जाती : एचपीएचपी के सिलेंडर में लीकेज से लगी आग, हमारा...

Feb 15, 2020, 11:30 AM IST
Sikar News - rajasthan news serial number on hpcl39s cylinder found at the scene is also unclear
भारत गैस का सिलेंडर लीक हुआ, हमारा खराब होता तो पूरी गैस निकल जाती : एचपीएचपी के सिलेंडर में लीकेज से लगी आग, हमारा खाली था, आग कैसे लगती : भारत गैस
घटनास्थल पर मिले एचपीसीएल के सिलेंडर पर सीरियल नंबर भी साफ नहीं

कुरैशी क्वार्टर में घरेलू सिलेंडर से गैस लीक होने से भड़की आग में झुलसे 17 में से 9 लोग जिंदगी के लिए संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन गैस कंपनियां और रसद विभाग अभी तक जांच में ही उलझे हुए हैं। एसएमएस में भर्ती नौ घायलों का इलाज चल रहा है। इनमें नंदलाल सिंधी की स्थिति गंभीर बनी हुई है। दैनिक भास्कर ने मामले की पड़ताल की तो कई चौंकाने वाले सच सामने आए। हादसे वाली जगह से रसद विभाग ने दो सिलेंडर जब्त किए हैं। इनमें से एक सिलेंडर एचपीसीएल का है तो दूसरा भारत गैस कंपनी का। इस पूरे मामले की जांच सिर्फ एक सवाल पर टिकी है-सिलेंडर किस कंपनी का लीक हुआ है और कैसे?

एचपीसीएल कंपनी के सेल्स मैनेजर लोकेश सक्सेना कहते हैं कि जिस घर में हादसा हुआ, वह भारत गैस कंपनी का उपभोक्ता है। जिस सिलेंडर से गैस लीक हुई, वह भी भारत गैस का ही है। उनकी कंपनी के सिलेंडर से गैस बिल्कुल भी लीक नहीं हुई। यह सिलेंडर किसी पड़ोसी या रिश्तेदार से लेकर आए थे। रेगुलेटर भारत गैस का होने की वजह से वह लगा ही नहीं। उनका तर्क है कि उनके सिलेंडर की रसद विभाग ने बुधवार को जांच की थी। उसमें साढ़े सात किलो गैस मिली। गुरुवार को उन्होंने जांच की तो उसमें उतनी ही गैस थी। अगर एचपी कंपनी का सिलेंडर लीक होता तो बची हुई साढ़े सात किलो गैस भी लीक हो जाती। भारत गैस की सेल्स मैनेजर प्रीति जैन का कहना है कि मौके से दो सिलेंडर मिले। उनमें एक भारत गैस का तो दूसरा एचपीसीएल का है। भारत गैस का सिलेंडर खाली था। अब एचपीसीएल ही बताए कि खाली सिलेंडर में आग कैसे लग सकती है। एचपी का सिलेंडर ही भरा हुआ था। उसमें ही आग लगी है। भारत गैस का सिलेंडर किस उपभोक्ता काे अलॉट था, इसकी जांच अभी कर रहे हैं।

दोनों कंपनियों से रिपोर्ट का इंतजार है : डीएसओ


लापरवाही की हद: अभी तक पता नहीं, दोनों सिलेंडर किसे अलॉट हुए, क्या ब्लैक में बेचे गए थे ?


सिलेंडर की कहानी : हादसा नंदलाल सिंधी के घर हुआ। प्रारंभिक जांच में सामने आया कि नंदलाल के पास किसी भी कंपनी का सिलेंडर नहीं था। इनके घर से रसद विभाग ने भारत गैस व एचपी के सिलेंडर जब्त किए हैं।

कहानी में सस्पेंस : एचपी व भारत गैस के सिलेंडर किसके नाम है अाैर किस एजेंसी ने इसकाे अलाॅट किया, यह अभी तक सामने नहीं अाया है। क्याेंकि-गैस सिलेंडर देते वक्त एसअार नंबर लिखने जरूरी हाेते हैं, लेकिन सीकर में एजेंसियाें में से किसी के रिकाॅर्ड में नहीं है। इसलिए सवाल यह भी है कि क्या सिलेंडर ब्लैक में बेचे गए।

रसद विभाग क्या कर रहा है : विभाग हाथ पर हाथ धरे बैठा है। एचपी व भारत गैस काे ईमेल कर निर्देश दिए कि जांच करके रिपोर्ट दें। अभी तक दोनों कंपनियों ने रिपोर्ट नहीं दी।

सिलेंडर कैसे लीक हुआ : रसद विभाग का कहना है कि भारत गैस का सिलेंडर पूरा खाली मिला है। जबकि एचपी के सिलेंडर में साढ़े सात किलो गैस मिली है। एचपी का कहना है कि लोगों से पूछताछ में पता चला कि भारत गैस का रेगुलेटर एचपी सिलेंडर के लगाने की कोशिश की गई, लेकिन वह लगा नहीं। जबकि लोगों का कहना है कि सिलेंडर की नॉज खोलते ही एचपी का सिलेंडर लीक करने लगा। फिलहाल सच घायल चेतनदास, नंदलाल या उनकी प|ी ही बता सकती है।

शेखपुरा माेहल्ले में हादसे के बाद मकान काे सीज कर दिया। इसे लेकर लोगों ने विरोध जताया और रास्ता जाम कर दिया।

{कंपनी : एचपीसीएल कंपनी के सिलेंडर की पट्टी पर बहुत ज्यादा कलर होने से सीरियल नंबर साफ नजर नहीं आ रहा था। ऐसे में सवाल यह है कि डिलीवरी मैन ने उपभोक्ता की डायरी में सीरियल नंबर किस आधार पर लिखे। मौके पर पहुंची रसद विभाग की टीम को सीरियल नंबर देखने के लिए पत्थर से सिलेंडर का रंग उतारना पड़ा। दरअसल, एजेंसियों को सिलेंडर अलॉट करने पर कंपनी सीरियल नंबर को रिकॉर्ड नहीं रखती है।

{एजेंसी : कंपनी से अलॉट होने वाले सिलेंडर एजेंसी संचालक सीधे गोदाम में उतार देते हैं। किस सीरियल नंबर के सिलेंडर कंपनी से मिले हैं, एजेंसी भी इसका कोई रिकॉर्ड नहीं रखती है।

{डिलीवरी मैन : एजेंसी से सिलेंडर उपभोक्ता को सप्लाई किया जाता है। कुछ डिलीवरी मैन उपभोक्ताओं की डायरी में सिलेंडर के सीरियल नंबर दर्ज करते हैं, लेकिन खुद के पास रिकॉर्ड नहीं रखते।

बिग कंट्रोवर्सी

सबसे बड़ा सवाल

किस कंपनी का सिलेंडर हुआ लीक

X
Sikar News - rajasthan news serial number on hpcl39s cylinder found at the scene is also unclear
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना