• Hindi News
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Sikar News rajasthan news the mla asked who do you want to make the chairman councilor knew that parik39s choice is biography he said you will decide we will accept

विधायक ने पूछा-आप किसे सभापति बनाना चाहते हैं? पार्षद जानते थे पारीक की पसंद जीवण खां ही हैं, बोले-अाप जाे तय करेंगे, हमंे मंजूर हाेगा

Sikar News - नगर परिषद सीकर, नीमकाथाना और खाटूश्यामजी नगर पालिका में गुरुवार को चेयरमैन पद के लिए नामांकन भरे गए। सीकर नगर...

Nov 22, 2019, 11:07 AM IST
Sikar News - rajasthan news the mla asked who do you want to make the chairman councilor knew that parik39s choice is biography he said you will decide we will accept
नगर परिषद सीकर, नीमकाथाना और खाटूश्यामजी नगर पालिका में गुरुवार को चेयरमैन पद के लिए नामांकन भरे गए। सीकर नगर परिषद में सभापति के लिए कांग्रेस से जीवण खां, भाजपा से अशोक चौधरी और निर्दलीय तौफीक गुरारा ने नामांकन भरा। नीमकाथाना नगर पालिका में चेयरमैन के लिए कांग्रेस से सरिता दीवान, भाजपा से चम्पादेवी शर्मा, खाटूश्यामजी नगर पालिका में कांग्रेस से संगीता देवी, भाजपा से ममता देवी ने नामांकन भरा। शुक्रवार को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। शनिवार को नाम वापस लिए जा सकेंगे। इसके बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन किया जाएगा। 26 नवंबर को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक मतदान होगा। नामांकन के बाद पूर्व पार्षदों व कांग्रेस पदाधिकारियों ने जीवण खां का स्वागत किया। इस मौके पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष पीएस जाट, पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष बुनियाद अली कुरैशी, शशी बहड़, रविकांत तिवाड़ी, बीएल खीचड़, आनंद पारीक, विमल कुल्हरि सहित अन्य मौजूद रहे। भाजपा की ओर से सभापति पद के लिए नामांकन भरवाए जाने के दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष विष्णु चेतानी, चुनाव प्रभारी हरिराम रणवां, पूर्व विधायक रतन जलधारी आिद मौजूद थे।

सभापति व चेयरपर्सन के दावेदारों की प्रोफाइल

सीकर नगर परिषद







नीमकाथाना नगर पालिका







खाटूश्यामजी नगर पालिका







(सीकर और नीमकाथाना में कांग्रेस व खाटूश्यामजी में भाजपा के पास स्पष्ट बहुमत है।)




इनसाइड स्टोरी : पुष्कर में रायशुमारी के बाद पारीक ने किया नाम का एेलान, 10 घंटे बाद जीवण खां ने भरा पर्चा

पांच दिन से बाड़ाबंदी में चल रहे कांग्रेसी पार्षदाें से करीब पांच घंटे की रायशुमारी के बाद गुरुवार सुबह 9 बजे विधायक राजेंद्र पारीक ने सभापति पद के लिए जीवण खां के नाम की अधिकारिक घाेषणा कर दी। इससे पहले पुष्कर स्थित रिसाेर्ट में मंगलवार शाम सात से रात 12 बजे तक विधायक पारीक ने एक-एक पार्षद से रायशुमारी की। नामांकन के दौरान विधायक पारीक पुष्कर में ही पार्षदों के बीच रहे। भाजपा द्वारा सभापति के लिए नामांकन भरे जाने के कारण कांग्रेस ने पार्षदों की बाड़ाबंदी की टाइम लाइन बढ़ा दी। अब पार्षदों को 26 नवंबर को सीधे मतदान के लिए लाया जाएगा। इससे पहले इन्हें पद व गोपीनीयता की शपथ दिलाई जाएगी।

सभापति के लिए जीवण खां नाम तय करने के लिए किस तरह रणनीति तैयार की गई। इस पर दैनिक भास्कर ने ग्राउंड रिसर्च किया। जीवण खां को यह मौका विधायक पारीक के साथ वफादारी के कारण इनाम के तौर पर मिला। इस पूरे खेल में कई नेता राजनीतिक मैदान से दूर कर दिए गए। रायशुमारी में एक भी पार्षद ने जीवण खां के नाम पर बगावत नहीं की। क्योंकि पार्षद जानते थे कि सभापति पद के लिए जीवण खां ही विधायक राजेंद्र पारीक की पहली पसंद हैं। इसलिए रायशुमारी में ज्यादात्तर पार्षदों ने विधायक पारीक से कह दिया कि आप आलाकमान हैं। सभापति का नाम आप खुद ही तय कर दें। आप जो तय करेंगे, हमें मंजूर होगा। हालांकि वरिष्ठ पार्षद अब्दुल रजाक ने खुद का नाम भी विधायक के सामने रखा। इसके बाद रिसोर्ट में गुरुवार सुबह आठ बजे पार्षदों की मीटिंग रखी गई। करीब 9 बजे विधायक राजेंद्र पारीक पार्षदाें के बीच पहुंचे। कहा, मैंने सभापति पद के लिए जीवण खां को चुना है। आप इस नाम पर सहमत हैं या नहीं। सभी पार्षदों ने सहमति जताते हुए सभापति के नाम पर मुहर लगा दी। इसके बाद जीवण खां नामांकन भरने के लिए सीकर के लिए रवाना हो गए। जीवण खां ने दोपहर दो बजे नगर परिषद के कल्याण भवन में एसडीएम के समक्ष नामांकन पेश किया।

पारीक ने पार्षदों से पूछे दो-दाे सवाल

 आप किसे सभापति बनाना चाहते हैं।

 ज्यादात्तर पार्षदाें ने कहा, अाप अालाकमान हैं। अाप जाे तय करेंगे। हमे मंजूर हाेगा।

 आपके जो काम बाकी हैं। उनकी सूची बनाकर मुझे दें।

 पार्षदाें ने कहा, वार्ड काफी पिछड़े हुए हैं। यहां कामकाज की बहुत जरूरत है।

इसलिए तय हुआ सभापति का नाम

कांग्रेस के 36 में से 28 पार्षद नए हैं। ये पहली बार चुने गए हैं। इसलिए इन पार्षदों ने सभापति के लिए किसी नाम का सुझाव नहीं दिया। विधायक पारीक को ही नाम तय करने को कहा।

विकल्प देकर सामने नहीं आना चाहते थे पार्षद : 36 में से आठ पार्षद पुराने हैं। लेकिन ये पार्षद भी पारीक की पसंद को पहचानते हुए नए नाम का विकल्प नहीं दे पाए। कुछ पार्षदों का कहना है कि जब अघोषित तरीके से नाम तय है तो दूसरा विकल्प देकर सामने क्यों आएं।

...और ये देरी से पहुंचने के कारण चूक गई फॉर्म भरने से

वार्ड 10 की निर्दलीय पार्षद शमुना बानो सभापति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने पहुंचीं। लेकिन अधिकारियों ने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि तीन बजे गए हैं, अब फॉर्म नहीं ले सकते। शमुना बानो का कहना है कि वह 5 मिनट पहले पहुंच गई थी, लेकिन उसका फॉर्म नहीं लिया गया।

...ये पार्षद नहीं, फिर भी सभापति के लिए आवेदन

तौफीक गुरारा ने सरकार की हाईब्रिड स्कीम का फायदा उठाते हुए पार्षद न होते हुए भी सभापति के लिए निर्दलीय नामांकन भर दिया। सरकार ने घोषणा की थी कि पार्षद चुने बिना भी कोई व्यक्ति सभापति के चुनाव में हिस्सा ले सकता है। हालांकि इनके पास निर्वाचित पार्षद प्रस्तावक के रूप में होना जरूरी है।

नीमकाथाना : चेयरमैन पद के लिए कांग्रेस ने पालिकाध्यक्ष त्रिलोक दीवान की प|ी सरिता दीवान के नाम पर मुहर लगाई। क्योंकि पालिकाध्यक्ष के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ा गया था।

खाटूश्यामजी: चेयरमैन पद एससी महिला आरक्षित होने के कारण नाम तय करने को लेकर भाजपा नेताओं को ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी। ममता मुंडोतिया के नाम की स्थिति साफ हो गई।

X
Sikar News - rajasthan news the mla asked who do you want to make the chairman councilor knew that parik39s choice is biography he said you will decide we will accept
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना