बेटियों को बोझ मानने वाली मानसिकता को आईना दिखाती तस्वीर

Sikar News - शेखावाटी यूनिवर्सिटी की ओर से शनिवार को हुए पहले दीक्षांत समारोह में गोल्ड मेडल से नवाजे गए स्टूडेंट्स, मौजूद...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 10:45 AM IST
Ringus News - rajasthan news the picture shows the mirror to the daughters who believe the burden
शेखावाटी यूनिवर्सिटी की ओर से शनिवार को हुए पहले दीक्षांत समारोह में गोल्ड मेडल से नवाजे गए स्टूडेंट्स, मौजूद अतिथि व विश्वविद्यालय प्रबंधन।

शेखावाटी विश्वविद्यालय का प्रथम दीक्षांत समारोह

भास्कर संवाददाता | सीकर

शेखावाटी विवि का शैक्षणिक सत्र 2017 का प्रथम दीक्षांत समारोह शनिवार को कटराथल स्थित नए भवन में हुआ। समारोह में 26 स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल से नवाजा गया। इनमें से 23 बेटियां थी। इसके अलावा इन 26 स्टूडेंट्स में से एक छात्रा पूजा प्रजापत को चांसलर्स गोल्ड मेडल, 4 विद्यार्थियों को कुलाधिपति सम्मान प्रमाण-पत्र से भी नवाजा गया। मुख्य अतिथि राजस्थान उच्च न्यायालय के मुुुख्य न्यायाधीश एस. रविंद्र भट्ट ने कहा कि विद्यार्थियों को पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और स्वामी विवेकानंद के नक्शे कदम पर चलने का प्रयास करना चाहिए। समारोह की अध्यक्षता उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवरसिंह भाटी ने की और विशिष्ठ अतिथि शिक्षा राज्यमंत्री गोविंदसिंह डोटासरा रहे। डोटासरा ने कहा कि पांडाल में 90 प्रतिशत पुरुष हैं और मात्र 10 प्रतिशत छात्राएं व महिलाएं है। फिर भी गोल्ड मेडल लेनी वाली छात्राएं 90 प्रतिशत और छात्र मात्र तीन हैं। बेटियां घर-परिवार चलाकर भी अव्वल आ रही हैं लेकिन बेटे ज्यादा काम नहीं करके भी पिछड़ रहे हैं। उच्च शिक्षा मंत्री भंवरसिंह भाटी ने कहा कि विश्वविद्यालय में शैक्षणिक व अशैक्षणिक स्टाफ की भर्ती जल्द करवाएंगे। पांच संकाय के तहत 7 विषय इसी सत्र से चलाए जाएंगे। संसाधनों की कमी को पूरा करेंगे।

पूजा को चांसलर्स गोल्ड मेडल, बोलीं- लेक्चरर बन मेरे जैसे विद्यार्थी तैयार करना चाहती हूं

शेखावाटी कॉलेज सीकर की छात्रा पूजा प्रजापत को एमए ड्राइंग एंड पेंटिंग में चांसलर्स गोल्ड मेडल मिला। वह मूलत: सुजानगढ़ की रहने वाली है। पूजा के पिता गोपाल प्रजापत किराने की दुकान चलाते हैं और साधारण परिवार से हैं। पूजा ने बीए सोनादेवी सेठिया पीजी गर्ल्स कॉलेज, सुजानगढ़ से की है और स्नातक में 83% हासिल किए। पूजा अभी पीएचडी कर रही हैं। बोलीं- मेरा सपना सपना लेक्चरर बन मेरे जैसे विद्यार्थी तैयार करना है।

स्पेशल 26
श्रीमती जानकीदेवी मंडेलिया शिक्षा निकेत, पिलानी की छात्रा चंचल मंडेलिया ने एमएससी होम साइंस में 84.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। सेठ ज्ञानीराम बंशीधर पौद्दार कॉलेज, नवलगढ़ की मधु सैनी ने एबीएसटी में 76.77 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। गवर्नमेंट कॉमर्स कॉलेज, सीकर की छात्रा पूजा बगड़िया ने एमकॉम में 68 प्रतिशत प्राप्त किए। राकेश पीजी कॉलेज, लुहारू रोड पिलानी की छात्रा रितू गिरी ने बीएडीएम से एमकॉम की है। डॉ. माेहन लाल पिरामल गर्ल्स पीजी कॉलेज, बगड़ झुंझुनूं की छात्रा अन्नू ने हिंदी साहित्य में एमए की है। एमके साबू पीजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स, राजगढ़ पिलानी की छात्रा पूजा गंगानी ने अंग्रेजी साहित्य में एमए, गिन्नीदेवी सत्यनारायण सेखसरिया गर्ल्स पीजी कॉलेज चिड़ावा की छात्रा नीतू कुमारी ने संस्कृत में एमए, सेठ मोतीलाल पीजी कॉलेज राणी सती मंदिर झुंझुनूं के छात्र अखिलेश गर्वा ने ऊर्दू में एमए, श्री भगवानदास तोदी पीजी कॉलेज, लक्ष्मणगढ़ सीकर की छात्रा अनीता सैनी ने सोश्योलॉजी में एमए, गिन्नीदेवी सत्यनारायण शेखसरिया गर्ल्स पीजी कॉलेज चिड़ावा की छात्रा सुनीता ने लोकप्रशासन में एमए, जेबी शाह गर्ल्स पीजी कॉलेज मंडावा, झुंझुनूं में संगीता कुमारी ने एमए इतिहास में, डॉ. माेहनलाल पीरामल गर्ल्स पीजी कॉलेज बग्गड़ की छात्रा पूजा जांगिड़ ने अर्थशास्त्र विषय में एमए, महात्मा गांधी पीजी कॉलेज श्रीमाधोपुर सीकर की छात्रा बबीता कुमारी कलवानिया ने राजनीति विज्ञान में एमए, रामा देवी महिला पीजी महाविद्यालय, हरनाथपुरा नूंआ झुुंझुनूं की छात्रा अंकिता कुमारी को गणित में एमएससी, रामा देवी महिला पीजी महाविद्यालय, हरनाथपुरा नूंआ झुुंझुनूं की छात्रा मनीषा चौधरी ने साइकोलॉजी में एमससी, राकेश पीजी कॉलेज, पिलानी, झुंझुनूं की छात्रा दिव्या सैनी ने जूलॉजी में एमएससी, राकेश पीजी कॉलेज, पिलानी, झुंझुनूं की छात्रा लक्ष्मी सैनी ने भूगाेल विषय में एमए/एमएससी, न्यू राजस्थान बालिका पीजी महाविद्यालय, झुंझुनूं की छात्रा रेणु नावरिया ने केमिस्ट्री में एमएससी, वेदांता पीजी गर्ल्स कॉलेज रींगस, सीकर की छात्रा संजू पूनियां ने बाॅटनी में एमएससी, सेठ मोतीलाल पीजी कॉलेज झुंझुनूं के छात्र महिपाल कुमाव ने फिजिक्स में एमएससी, राजस्थान कॉलेज, चिड़ावा की छात्रा अंकिता कुमारी ने मैथ्स में एमए/एमएससी, सेठ ज्ञानीराम बंशीधर पाैद्दार काॅलेज नवलगढ़ की छात्रा गार्गी शर्मा ने एमएससी इंर्फोमेशन टेक्नोलॉजी में एमएससी, मास्टर ऑफ एजुकेशन में सुनीता, रिचा को बेचलर ऑफ एजुकेशन में, राजकीय स्नातकाेत्तर विधि महाविद्यालय, दासा की ढाणी सीकर के छात्र मुकेश कुमार को मास्टर ऑफ लॉ में गोल्ड मेडल प्रदान किया गया।

दीक्षांत समारोह में 26 को मिला गोल्ड मेडल, इनमें 23 बेटियां

छात्रा पूजा

ड्रेसकोड : सलवार-कुर्ते और साड़ी में छात्राएं

कुलसचिव अनिल सरोवा ने बताया कि राज्यपाल कल्याणसिंह के आदेशानुसार विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीएल शर्मा, रजिस्ट्रार, प्रबंध मंडल के सदस्य, विद्या परिषद के सदस्य, संकाय अध्यक्ष, कॉलेजों के प्राचार्य व लेक्चरर जोधपुरी सूट और साफा पहनकर आए। वहीं छात्राएं सफेद साड़ी और सलवार सूट पहनकर आईं। छात्र सफेद शर्ट और पेंट में थे। ब्लैक गाउन पर राज्यपाल की ओर से पूर्व में ही प्रतिबंध लगा दिया गया था।

नीलम ने शेखावाटी विश्वविद्यालय टॉप किया, हर दिन 3 घंटे पढ़ाई कर हासिल की सफलता

छात्रा नीलम

शेखावाटी कॉलेज की नीलम जांगिड़ ने एमएससी बायो-टेक्नोलॉजी में 76.27% के साथ शेखावाटी विश्वविद्यालय टॉप किया है। उन्होंने सफलता का श्रेय शेखावाटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के निदेशक रणजीतसिंह, पिता लालचंद जांगिड़ व माता कौशल्या देवी को दिया। पिता कारपेंटर हैं। कहती हैं मैं दांतारामगढ़ से हर दिन बस से कॉलेज आती, कभी क्लास मिस नहीं की। रात 3 बजे उठकर सुबह 6 बजे तक अध्ययन करती थी। वह अभी नेट कर रही हैं।

Ringus News - rajasthan news the picture shows the mirror to the daughters who believe the burden
X
Ringus News - rajasthan news the picture shows the mirror to the daughters who believe the burden
Ringus News - rajasthan news the picture shows the mirror to the daughters who believe the burden
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना