दो श्रेणी के विख्यात निशानेबाज अब 10 की बजाय 14 हथियार रख सकेंगे

Sikar News - शूटिंग के खिलाड़ियों को केंद्र सरकार ने राहत देते हुए हथियार रखने की श्रेणी में बढ़ाेतरी की है। पहले की तुलना में...

Feb 15, 2020, 11:30 AM IST

शूटिंग के खिलाड़ियों को केंद्र सरकार ने राहत देते हुए हथियार रखने की श्रेणी में बढ़ाेतरी की है। पहले की तुलना में अब एक खिलाड़ी अधिकतम 14 हथियार रख सकता है। यह श्रेणी अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता एवं विख्यात निशानेबाजों के लिए लागू रहेगी। इसके लिए खिलाड़ी को तीन अलग-अलग श्रेणी में विख्यात निशानेबाजी का खिताब व अंतरराष्ट्रीय मैचों में पदक जीता हुआ होना जरूरी है। हाल ही में केंद्र सरकार ने आर्म्स एक्ट में बदलाव करते हुए खिलाड़ियों के लिए नए नियम लागू किए हैं। इसके अलावा कनिष्ठ निशानेबाज व महत्त्वाकांक्षी निशानेबाजों की श्रेणी को पहले की तरह जस की तस रखा गया है। आर्म्स एक्ट के अनुसार सामान्य व्यक्ति अधिकतम दो हथियार रख सकता है।

खिलाड़ी इस तरह से समझें पूरी प्रक्रिया

1. काेई खिलाड़ी पाइंट 22 राइफल में विख्यात निशानेबाज है तो वह अधिकतम 10 हथियार रख सकता है। इसमें सामान्य श्रेणी के दो हथियार व आठ हथियार खिलाड़ी को रियायत वर्ग में मिलेंगे।

2. कोई पोइंट22 के साथ बिग बोर दोनों ही श्रेणियों में विख्यात निशानेबाज हैं तो वह 12 हथियार रख सकता है। इसमें सामान्य श्रेणी के दो हथियार व 10 खिलाड़ी को रियायत वर्ग में मिलेंगे।

3. यदि कोई खिलाड़ी पोइंट22, बिगबोर, शॉट गन की तीनों श्रेणियों में विख्यात निशानेबाज हैं तो वह अधिकतम 14 हथियार रख सकता है। इसमें दो सामान्य श्रेणी के हथियार व 12 खिलाड़ी को रियायत वर्ग में मिलेंगे।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना