आधार इनेबल पेमेंट सर्विस से दूसरे बैंक के खाते से निकाल पाएंगे रुपए

Sikar News - डाक विभाग की इंडियन पाेस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से एवं आधार इनेबल पेमेंट सर्विस से दूसरे बैंक के खाते से पैसे...

Feb 15, 2020, 11:30 AM IST

डाक विभाग की इंडियन पाेस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से एवं आधार इनेबल पेमेंट सर्विस से दूसरे बैंक के खाते से पैसे निकाल पाएंगे। पैसों का लेन-देन करने के वक्त कई बार अकाउंट नंबर याद ही नहीं रहता है। ऐसे में जरूरत के वक्त हम ट्रांजेक्शन भी नहीं कर पाते। लेकिन अब आधार इनेबल पेमेंट सर्विस के तहत उपभोक्ता बिना अकाउंट नंबर बताए भी लेनदेन कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के ग्राहक अकाउंट नंबर को याद रखे बिना आसानी से ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इसके लिए उपभाेक्ताअाें काे 100 रुपए में इंडियन पोस्‍ट पेमेंट बैंक का खाता खुलवाना हाेगा। इसके माध्यम से उपभोक्ता बिना अकाउंट नंबर दिए भी अपने खाते से लेनदेन कर सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता का आधार इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) से लिंक होना जरूरी है। जिन ग्राहकों का पोस्ट ऑफिस में खाता है, वे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से अपना खाता लिंक करवा कर खाते से पैसे निकलवा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आईपीपीबी में जाकर अपना खाता लिंक करवाना होगा।

पिन या पासवर्ड भी याद रखने की जरूरत नहीं : इस सिस्टम में अच्छी बात तो यह है कि इसमें उपभोक्ता काे पिन या पासवर्ड को याद रखने की जरूरत नहीं है। इससे ट्रांजेक्शन ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) और कोई भी ओवीडी को दिखा कर किया जा सकता है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना