--Advertisement--

छत्तीसगढ़ : नक्सलियों से मुठभेड़ में सीकर के सपूत सहित बीएसएफ के दो जवान शहीद

सर्चिंग पर निकले थे जवान, घायल जवान को हेलीकॉप्टर से लाया जा रहा है रायपुर

Danik Bhaskar | Jul 16, 2018, 05:02 AM IST
नक्सलियों से मुठभेड़ में शहीद नक्सलियों से मुठभेड़ में शहीद

कांकेर/श्रीमाधोपुर(सीकर). छत्तीसगढ़ के कांकेेर जिले में रविवार सुबह पुलिस और नक्सलियों के बीच करीब एक घंटे तक हुई मुठभेड़ में बीएसएफ के दो जवान शहीद हो गए और एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल जवान को हेलीकॉप्टर से रायपुर लाया जा रहा है। शहीद जवानों के सीकर के सपूत लोकेन्द्र सिंह और पंजाब के मुख्तियार सिंह शामिल हैं जबकि पश्चिम बंगाल के संदीप घायल हो गए। संदीप को हेलीकाप्टर से इलाज के लिए रायपुर लाया गया है। जवान रविवार सुबह अपने कैंप को लौट रहे थे। तभी नक्सलियों ने उन पर हमला किया।

पंखाजूर के प्रतापपुर में नक्सलियों और जवानों में मुठभेड़

- धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र पंखाजुर में पुलिस के अभियान से बौखलाए नक्सलियों ने रविवार तड़के जवानों पर फायरिंग की।

- नक्सलियों का ये हमला प्रतापपुर थाना क्षेत्र के मोहला जंगल में हुआ। जवान तड़के करीब 3.45 बजे सर्चिंग पर मोहला से प्रतापपुर की ओर निकले थे। इसी दौरान लौटते समय वो एंबुश में फंस गए अौर बरकोट गांव की ओर से नक्सलियों ने उन पर फायरिंग शुरू कर दी।

- जवाबी कार्रवाई में जवानों ने भी फायरिंग शुरू कर दी है, लेकिन इस दौरान अचानक हुए हमले में बीएसएफ 175 बटालियन के दो जवान राजस्थान के सीकर निवासी लोकेंद्र सिंह और पंजाब निवासी मुख्तयार सिंह शहीद हो गए हैं। जबकि पश्चिम बंगाल निवासी संदीप डे के घायल होने की सूचना है।

- घटना के बाद से पुलिस ने इलाके में सर्चिंग तेज कर दी है। जिससे नक्सलियों को घेर कर ढेर किया जा सके। फायरिंग सुबह से ही चल रही है जो अभी भी लगातार फायरिंग जारी है। 5 दिन के भीतर पंखाजुर क्षेत्र में ये दूसरी वारदात है। इस से पहले 9 जुलाई को भी छोटे बेठिया इलाके में बीएसएफ के दो जवान शहीद हो गए थे।

श्रीमाधोपुर के लाेकेन्द्र सिंह 2012 में बीएसएफ में भर्ती हुए थे: जवान कांस्टेबल लोकेंद्र सिंह सीकर जिले के श्रीमाधोपुर के नाथूसर गांव निवासी थे। वे 2012 में बीएसएफ में सिपाही पद पर भर्ती हुए थे। रविवार को उनके 6 माह के बेटे दक्षप्रताप सिंह के मुंडन की तैयारी कर रहे थे, तब परिजनों को लोकेंद्र के शहीद होने की खबर मिली।