--Advertisement--

सीकर से अब राजस्थान के आधा दर्जन जिलों में सप्लाई होगी मिर्च और टमाटर की हाईब्रिड पौध

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 09:11 AM IST

Sikar News - सब्जियों की हाईटेक खेती व दूध उत्पादन को लेकर देशभर में पहचान बना चुके सीकर से अब प्रदेश के कई जिलों के किसानों को...

Sikar - sikar will now be supplying chilli and tomato hybrid plants in half a dozen districts of rajasthan
सब्जियों की हाईटेक खेती व दूध उत्पादन को लेकर देशभर में पहचान बना चुके सीकर से अब प्रदेश के कई जिलों के किसानों को हाईब्रीड सब्जियों की पौध भी सप्लाई होगी। सीकर शहर के समीप झीगर निवासी किसान महेश झीगर के तीन साल तक लगातार सफल प्रयास के बाद सब्जियों की खेती में यह काबयाबी हासिल की है। किसान ने खुद अपने स्तर पर ही 20 लाख सब्जियों की नर्सरी तैयार की है। जिसमें मिर्च, टमाटर व बैंगन के पौधे शामिल हैं। महेश झीगर के अनुसार यह पौध प्रदेशभर में एक दर्जन से ज्यादा जिलों के किसानों को सप्लाई की जाएगी। इस विधि को उद्यान विभाग ने भी अलग हटकर माना है। बुआई से पहले पौध के लिए गंगानगर, बीकानेर, डूंगरगढ़, चूरू, झुंझुनूं, हनुमानगढ़, सहित प्रदेश के कई स्थानों से बड़ी संख्या में किसानों की एडवांस डिमांड आ रही है। खास बात ये है कि हाईब्रीड बीज के मुकाबले महेश के द्वारा तैयार किए गए पौधों की टिकाव क्षमता व उत्पादन अच्छा आता है। खास बात यह है कि महेश द्वारा प्रदेशभर के किसानों को सस्ती हाईब्रीड पौध मुहैया कराने के साथ ही महेश झीगर सब्जियों की हाईटेक खेती का प्रशिक्षण भी दिया जाता है। इसके लिए महेश खुद भी करीब तीन हैक्टेयर में सब्जियों की खेती करते हैं। जहां पर किसान प्रेक्टिकल के तौर पर खुद खेती की उन्‍नत तकनीक सीख पाते हैं।

किसानों को भी बड़े स्तर पर मुनाफा

महेश झीगर से सब्जियों की पौध खरीदने वाले चिराना के किसान पंकज ने बताया कि सीकर से सब्जियों की पौध खरीदने में काफी पैसे की बचत होती है। अमूमन हाईब्रीड सब्जियों की पौध तैयार करने पर किसानों को प्रति बीघा छह से आठ हजार रुपए तक खर्चा आता है। महेश द्वारा दो तरह की पौध तैयार की गई है। एक ट्रे में बीजारोपण कर व दूसरा जमीन पर बीज बुआई कर। जिन्हें अब मार्केट भाव से ही पौध उपलब्ध करवाई जाएगी। यानी महज चार से साढ़े छह हजार रुपए प्रति बीघा के अनुसार किसानों को पौध मुहैया हो रही है।

X
Sikar - sikar will now be supplying chilli and tomato hybrid plants in half a dozen districts of rajasthan
Astrology

Recommended

Click to listen..