Hindi News »Rajasthan »Sikari» पदयात्रियों के लिए जगह-जगह लगाए भंडारे

पदयात्रियों के लिए जगह-जगह लगाए भंडारे

प्रमुख धार्मिक स्थल कैलादेवी करौली के दर्शनों के लिए पदयात्रियों का हुजूम उमड़ा हुआ है। कस्बे से होकर बड़ी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 11, 2018, 07:35 AM IST

प्रमुख धार्मिक स्थल कैलादेवी करौली के दर्शनों के लिए पदयात्रियों का हुजूम उमड़ा हुआ है। कस्बे से होकर बड़ी संख्या में आगरा, फतेहपुर सीकरी, अलीगढ़, फिरोजाबाद, हाथरस, किरावली आदि स्थानों के पदयात्री कैलादेवी के दर्शन के लिए निकल रहे है और कैलादेवी पर जाने का तांता लगा हुआ है। भक्तों की ओर से पदयात्रियों की सेवार्थ बौकोली मोड़ से सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं की ओर से भंडारे लगाए हुए हैं। इन पांडाल व भण्डारों में पदयात्रियों के लिए चिकित्सा सेवा, भोजन, चाय, नाश्ता, प्रसाद की सुविधाएं दी जा रही है। इस मार्ग पर पदयात्रियों के जत्थे कैलादेवी के दर्शन के लिए निरंतर जयकारे लगाते हुए चलते जा रहे है। पूरे पदमार्ग पर कैला मां के जयकारों की गूंज सुनाई दे रही है। पदयात्री ढकेल एवं टेंपो में मां की आकर्षक झांकियां सजाकर चलो बुलावा आया है, कैला माता ने बुलाया है......जैसे लांगुरिया की धुन पर नाचते-गाते हुए निकल रहे है। वही पांडालों में चल रहे मां के लागुरियों पर भावविभोर होकर पदयात्री जमकर थिरक रहे है। कस्बे के भक्तगण पदयात्रियों की सेवा में सच्चे मन से लगे हुए है। कस्बे में पदयात्रियों के लिए गए पांच भंडारों का शुभारंभ कैला माता की पूजा-अर्चना कर किया।

रूपवास। खानुआ मोड पर करौली जा रहे पदयात्रियों की सेवा के लिए लग रहे भंडारों में लोगों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। पदयात्रियों के कारण पूरा मार्ग भक्तिमय हो गया। वहीं कस्बे में हनुमान मंदिर व गंगा मंदिर सहित नयागांव, चैंकोरा, शक्करपुर पर भी पदयात्रियों को पांडालों में ठहराया गया। व्यवस्थापक महंत नेमीचंद, ओमप्रकाश गर्ग, मुरारीलाल, अनूप गोयल, गोपाल ठेकेदार, संदीप गुप्ता, संतोष सिकरवार, सूरज प्रसाद, हरीचंद, मुकेश कुमार, मोहित चांदौली आदि ने बताया कि भंडारों में भोजन, आवास, दवाएं, स्नान आदि की सुविधाएं निशुल्क हैं। वहीं आगरा से आए साधु रामानंद महाराज द्वारा पदयात्रियों को निशुल्क जड़ी बूटी युक्त दिये जा रहे तेल की चर्चा सर्वाधिक थी क्योंकि बाबा के चमत्कारी तेल से पैरों की थकान दूर हो रही हैं। थानाधिकारी मुकेश कुमार का कहना हैं कि 14 मार्च तक पदयात्रियों वाले मार्ग पर सभी प्रकार के भारी वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी।

कैलादेवी करौली के लिए जा रहे हैं पदयात्रियों की सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं कर रही है सेवा

रूपवास. खानुआ मोड़ पर पांडालों में आराम करते पदयात्री।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sikari

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×