--Advertisement--

जिलेभर में हनुमान जन्मोत्सव पर मंदिरों में गूंजे जयकारे

पवनपुत्र हनुमान के जयकारों से शनिवार को समूचा अर्बुदांचल गुंजायमान रहा। जिलेभर में भक्तों ने शुभ मुहूर्त में हवन...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 06:30 AM IST
जिलेभर में हनुमान जन्मोत्सव पर मंदिरों में गूंजे जयकारे
पवनपुत्र हनुमान के जयकारों से शनिवार को समूचा अर्बुदांचल गुंजायमान रहा। जिलेभर में भक्तों ने शुभ मुहूर्त में हवन यज्ञ एवं पूजा अर्चना कर हनुमानजी से सुख समृद्धि की कामना की। हनुमान जयंती के अवसर पर श्रद्धालु सवेरे से ही मंदिरों में दर्शनार्थ पहुंचना शुरू हो गए थे। दर्शन-पूजन के साथ दिनभर यज्ञ वेदी के समक्ष हवन आदि धार्मिक कार्यक्रमों से माहौल पूरी तरह से भक्ति मय हो गया। हनुमान चालीसा, हनुमाष्टक, सुंदरकांड पाठ, रामायण पाठ कर लोगों ने पवनपुत्र को याद किया। लोगों ने महासुख के लिए सौ बार हनुमान चालीसा का पाठ किया। इसी क्रम में श्रद्धालुओं ने भगवान हनुमान को रोट चढ़ाने के साथ तेल व सिंदूर चढ़ाकर पूजा-अर्चना की। शहर के छीपाओली स्थित सिद्ध वीर हनुमान मंदिर पर सवेरे श्री सुंदरकांड पाठ सेवा समिति की ओर से सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया तथा दोपहर 12 बजे महाआरती हुई। मांडवा हनुमान मंदिर मेला कमेटी के तत्वावधान में मांडवा हनुमान मंदिर परिसर में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सुबह नौ बजे शुभ मुहूर्त में ध्वजा चढ़ाई जाएगी। यज्ञ कर आहुतियां दी जाएगी। दोपहर बारह बजे महाआरती की गई, जिसमें श्रद्धालुओं ने भाग लिया। वहीं हनुमान जयंती पर शहर के संकट मोचन हुनमानजी, सदर बाजार स्थित वीर हनुमानजी, बाहरीघाटा स्थित बालेश्वर हनुमानजी, सोनगिरी हनुमानजी मंदिर समेत आसपास के गांवों में स्थित हनुमान मंदिरों में दिनभर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

सुंदरकांड पाठ का हुआ आयोजन सरूपगंज. समीपवर्ती धनारी के पास जालोकरा हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती पर मारूति सुंदरकांड मंडल की ओर से संगीतमय सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। वहीं भामाशाह बाबुलाल बंसल की ओर से महाप्रसादी का भी आयोजन किया गया, जिसमें लोगों ने बढचढ़ कर भाग लिया। वहीं पीपेला के पास जोडफली में स्थित चूनानी हनुमान मंदिर का वार्षिक मेला आयोजित किया गया, जिसमें आसपास गांवों के भक्तों ने भाग लिया। रात को भजन सत्संग कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

हनुमानजी को चढ़ाया 351 किलो चूरमे का भोग : नया सानवाड़ा. समीपवर्ती वीरवाड़ा गांव में हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। सवेरे मंदिर में हनुमान के जयकारे लगे तथा हनुमान प्रतिमा का अभिषेक कर विशेष श्रृंगार किया गया। सवेरे 8 बजे मंगल आरती व ध्वजारोहण किया गया। सवेरे 9.30 बजे शोभायात्रा निकाली गई, जो मुख्य मार्गों से होकर गुजरी। इसमें बालिकाएं कलश धारण कर चल रही थी। इस मौके हनुमानजी को 351 किलो चूरमे का भोग चढ़ाया गया। इसके बाद मारुती यज्ञ व 108 हनुमान चालीसा पाठ व सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। शाम को 5.30 बजे महाआरती व छप्पन भोग लगाकर प्रसादी का वितरण किया गया। वहीं शाम को भजन संध्या का आयोजन किया गया। इसी तरह नया सानवाड़ा स्थित सांवलाजी मंदिर स्थित हनुमान मंदिर में भी हनुमान जयंती मनाई गई तथा गांव में शोभायात्रा निकाली गई।

शोभायात्रा में गूंजे हनुमानजी के जयकारे : जावाल. वराड़ा गांव स्थित हनुमानजी मंदिर परिसर में शनिवार को हनुमान जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सवेरे मंदिर के पुजारी ने हनुमानजी की प्रतिमा पर विशेष आंगी की तथा महाआरती कर भगवान को भोग लगाया। इसके बाद गांव में शोभायात्रा निकाली गई, जो बस स्टैंड, सदर बाजार, पुरोहितवास, जैनगली, सुथारवास से होते हुए वापस मंदिर परिसर पहुंचे।

वेलांगरी में निकाली शोभायात्रा, भरा मेला : वेलांगरी. कस्बे के रोकडिय़ा हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई। सवेरे मंदिर से शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें बालिकाएं सिर पर कलश धारण कर चल रही थी तथा अन्य श्रद्धालु डीजे की धुन पर थिरकते व जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। इस दौरान बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने शोभायात्रा में व्यवस्थाएं संभाली। शोभायात्रा गांव के प्रमुख मार्गों से होते हुई जानकी हनुमान गोशाला पहुंची। जहां मेले का आयोजन किया गया।

धूमधाम से मनाई हनुमान जयंती : दांतराई. कस्बे के पादरु खेड़ा में स्थित जुना खेड़ा हनुमानजी मंदिर व आम चौराहे पर मंदिर में हनुमान जयंती के अवसर पर शनिवार को सवेरे पूजा अर्चना की गई। हनुमान जयंती के तहत मंदिर में सवेरे ही धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

धर्म-समाज

वेलांगरी. हनुमान जयंती पर निकाली गई शोभायात्रा में बड़ी संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया।

नया सानवाड़ा. हनुमान जयंती पर निकाली गई शोभायात्रा।

X
जिलेभर में हनुमान जन्मोत्सव पर मंदिरों में गूंजे जयकारे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..