सिरोही

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Sirohi News
  • रेवदर व पिंडवाड़ा में कॉलेज खुलने के बावजूद 62 प्रतिशत स्टूडेंट्स को नहीं मिलेगा एडमिशन
--Advertisement--

रेवदर व पिंडवाड़ा में कॉलेज खुलने के बावजूद 62 प्रतिशत स्टूडेंट्स को नहीं मिलेगा एडमिशन

रेवदर और पिंडवाड़ा उपखंड मुख्यालयों पर इस साल नए कॉलेज खुलने के बावजूद जिले में 12वीं में पास होने वाले करीब 62...

Dainik Bhaskar

Jun 06, 2018, 06:25 AM IST
रेवदर और पिंडवाड़ा उपखंड मुख्यालयों पर इस साल नए कॉलेज खुलने के बावजूद जिले में 12वीं में पास होने वाले करीब 62 प्रतिशत छात्र-छात्राओं को सरकारी कॉलेज में प्रवेश नहीं मिल पाएगा। यानी उन्हें या तो निजी कॉलेज में जाना पड़ेगा या फिर स्वयंपाठी छात्र के रूप में परीक्षा देनी होगी।

यह स्थिति जिले के सभी सरकारी कॉलेजों में सीटें बहुत कम होने के कारण होगी। सरकारी कॉलेजों में निर्धारित सीटों के अनुसार सिर्फ 38 प्रतिशत स्टूडेंट्स को ही प्रवेश मिल सकेगा। इस बार 12वीं में तीनों संकायों में 5815 स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हुए है, इनके मुकाबले जिले छह सरकारी कॉलेजेज में मात्र 2210 सीटें ही उपलब्ध है। यानी पास हुए स्टूडेंट्स के 38 प्रतिशत ही सीटें है। बाकी बचे 62 प्रतिशत स्टूडेंट्स के प्रवेश को लेकर समस्या हो सकती है। वहीं, इस बार भी स्टूडेंट्स को प्रवेश पर्सेंटाइल आधारित सिस्टम से ही दिया जाएगा, जिसमें स्टूडेंट के प्राप्तांक प्रतिशत आधार पर प्राप्त पर्सेंटाइल में बोनस को जोड़ कर सूची प्रकाशित की जाएगी। कॉलेजों में स्नातक पार्ट प्रथम में ऑनलाइन प्रवेश 6 जून से शुरू होंगे और आवेदन की अंतिम तिथि 20 जून रहेगी। पहली वरियता सूची 25 जून को प्रकाशित की जाएगी। कॉलेज निदेशालय का प्रयास है कि कॉलेजों में नए शिक्षा सत्र की शुरूआत 1 जुलाई से हो जाए। इधर, कॉलेजों में भी 6 जून से शुरू होने वाली प्रवेश प्रक्रिया की तैयारियां हो चुकी है।

वंचित विद्यार्थियों को निजी कॉलेज में प्रवेश लेना होगा



6 कॉलेजों में सीटें और पास होने वाले स्टूडेंट्स की स्थिति



ये रहेगा ऑनलाइन आवेदन करने का कार्यक्रम







जिले के कॉलेजों में सीटों की स्थिति

राजकीय पीजी कॉलेज, सिरोही

विषय सीट

कला 480

वाणिज्य 80

विज्ञान(बायो) 70

विज्ञान(मैथ्स) 70

कुल 700

राजकीय गर्ल्स कॉलेज, सिरोही

विषय सीट

कला 80

विज्ञान(बायो) 70

विज्ञान (मैथ्स) 70

कुल 220

राजकीय पीजी कॉलेज, आबूरोड

विषय सीट

कला 160

वाणिज्य 80

विज्ञान(बायो) 35

विज्ञान(मैथ्स) 35

कुल 310

राजकीय पीजी कॉलेज, शिवगंज

विषय सीट

कला 360

वाणिज्य 160

विज्ञान(बायो-मैथ्स) 70-70

कुल 660



एसएसओ आईडी जरूरी

राजकीय पीजी कॉलेज के ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के नोडल अधिकारी डॉ. अजय शर्मा ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग की ओर से ऑनलाइन प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स की स्वयं की एसएसओ आईडी जरूरी है। स्टूडेंट्स को पंजीयन के लिए आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड, मेल आईडी जरूरी है। साथ ही आवेदन करते समय जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट फोटो, हस्ताक्षर नमूना, बोनस अंक के लिए आवश्यक प्रमाण पत्र अपलोड करने होंगे।

ई मित्र पर जमा होगी फीस

ऑनलाइन आवेदन व प्रवेश सूची में नाम आने के बाद अभ्यर्थियों को ई-मित्र पर जाकर निर्धारित फीस जमा करवानी होगी। शिक्षा निदेशालय ने विद्यार्थियों के प्रवेश के समय लगने वाली लंब कतारों की समस्याओं को देखते हुए यह व्यवस्था लागू की है। इधर, पीजी कॉलेज में नए प्रवेश एवं नवीनीकरण कार्य के लिए समितियों का गठन किया गया है। ये समितियां प्रथम, द्वितीय, तृतीय वर्ष के ऑनलाइन/ऑफलाइन प्रवेश एवं एमए, एमएससी के प्रवेश संबंधी कार्य करेंगी।

X
Click to listen..