--Advertisement--

पाकिस्तान से आने वाली गर्म हवाएं बढ़ा रही सिरोही का पारा

जिले में हवाओं का रूख बदलने से तेजी गर्मी बढ़ रही है। गर्मी के मौसम में पहले हवाएं उत्तरी दिशा से ज्यादा आ रही थीं।...

Dainik Bhaskar

May 15, 2018, 06:30 AM IST
पाकिस्तान से आने वाली गर्म हवाएं बढ़ा रही सिरोही का पारा
जिले में हवाओं का रूख बदलने से तेजी गर्मी बढ़ रही है। गर्मी के मौसम में पहले हवाएं उत्तरी दिशा से ज्यादा आ रही थीं। अब उत्तरी पश्चिमी दिशा से पाकिस्तान की तरफ से हवाएं चलने से गर्मी बढ़ रही है। मौसम विभाग सूत्रों के अनुसार यह बदलाव 12 साल बाद आया है। लू की संभावना भी इससे बढ़ी है। सोमवार को सिरोही में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 30 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन तो रात में भी गर्मी सता रही है। सवेरे 11 बजे से ही तन झुलसा देने वाली सूर्य की तीखी किरणों के कारण घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है। शहर में शाम 4 बजे धूलभरी हवाएं चली और बादल छा गए। एक बारगी बारिश की स्थिति बनीं, लेकिन अगले ही पल में बादल छंट गए।

15 किमी की रफ्तार से चली धूलभरी हवा : शहर में सोमवार को भीषण गर्मी के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। वातावरण में सिर्फ 16 प्रतिशत नमी रही और 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूलभरी हवा चली। धूलभरी हवाओं के कारण आसमान भी धुंधला हो गया। हिल स्टेशन माउंट आबू में भी गर्मी का असर रहा। यहां सोमवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

वेलांगरी जीएसएस पर आज 4 घंटे बंद रहेगी बिजली : सिरोही. जोधपुर डिस्कॉम के सजग कार्यक्रम के तहत बिजली तंत्र की मरम्मत के लिए वेलांगरी जीएसएस पर मंगलवार सवेरे 7.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे बिजली आपूर्ति बंद रहेगी। कालंद्री जीएसएस के एईएन प्रदीप बोडाना ने बताया कि इस दौरान वेलांगरी, मेरमांडवाड़ा, आमलारी एवं मडिया से जीएसएस से जुड़े गांवों में बिजली आपूर्ति बंद रहेगी।

12 साल बाद बदली हवाओं की दिशा, अब पश्चिमी उत्तरी दिशा से गर्म हवाएं आने से गर्मी बढ़ी

सिरोही. शहर में दोपहर बाद मौसम बदला और आसमान में बादल छाए।

42 डिग्री रहा तापमान, शाम को बादल छाए

सप्ताहभर से शहर में दिन का तापमान 40 डिग्री के ऊपर चल रहा है। सोमवार को 42 डिग्री तापमान रहा। आग उगल रही सूरज की किरणों और लू के थपेड़ों से हाल बेहाल रहा। शाम 4 बजे अचानक मौसम ने रंग बदला और धूलभरी हवाओं के साथ आसमान में बादल छा गए। एक बार तो बारिश जैसी स्थिति बनीं, लेकिन कुछ ही देर में बादल छंट गए।

X
पाकिस्तान से आने वाली गर्म हवाएं बढ़ा रही सिरोही का पारा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..