--Advertisement--

जमादार से लेकर तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले

भास्कर न्यूज | सिरोही (ग्रामीण) सरकार ने प्रांरभिक शिक्षा विभाग के बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग में कार्यरत तृतीय...

Danik Bhaskar | Jun 10, 2018, 06:45 AM IST
भास्कर न्यूज | सिरोही (ग्रामीण)

सरकार ने प्रांरभिक शिक्षा विभाग के बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग में कार्यरत तृतीय श्रेणी शिक्षकों के साथ जमादार का तबादला आदेश जारी किया। इसकी सूची शिक्षा विभाग ने 8 जून को नामवार जारी की गई है। इस सूची में अध्यापक लेवल द्वितीय, अध्यापक लेवल प्रथम, शारीरिक शिक्षकों, पुस्तकालयाध्यक्ष, प्रयोगशाला सहायक, जमादार के साथ चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों का भी तबादला किया गया है। तबादला सूची जिलावार जारी की गई है। इसमें सिरोही जिले के माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधीन 129 कार्मिकों का तबादला किया गया है। विभाग की ओर से जैसे ही तबादला सूची जारी की गई। इसके बाद सोशल मीडिया पर बधाई देने का दौर शुरु हो गया। लंबे समय बाद तबादला होने के बाद शिक्षक वर्ग खुश नजर आ रहा है। कई शिक्षक ऐसे है जो खुद के पंचायत क्षेत्र के स्कूलों में तबादला कराया है। वहीं इस सूची पर नजर डाले तो कई शिक्षक ऐसे भी है जो पंचायत क्षेत्र की स्कूलों से हटकर शहरी क्षेत्र में स्थानांतरण करवाया है। अध्यापक द्वितीय लेवल के शिक्षकों के तबादले हिंदी, अंग्रेजी एवं सामाजिक अध्ययन में किए गए है।

15 जून तक करना होगा कार्यग्रहण : माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से किए गए स्थानांतरण में तृतीय श्रेणी के शिक्षकों, शारीरिक शिक्षकों व अन्य कार्मिकों को 15 जून तक कार्यग्रहण करना होगा। शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए नियमों में स्पष्ट है कि टीएसपी से गैर टीएसपी एवं गैर टीएसपी से टीएसपी के लिए स्थानांतरित कार्मिकों को कार्यमुक्त एवं कार्यग्रहण नहीं करवाना है। अधिकारी बताते है कि स्थानांतरित कार्मिकों को शाला दर्पण के माध्यम से ही कार्यमुक्त एवं कार्यग्रहण करवाना होगा। वहीं संबंधित संस्था प्रधान कार्मिकों के कार्यग्रहण एवं कार्यमुक्ति के आदेश माध्यमिक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भेजना होगा।

तबादलों का दौर

शिक्षा विभाग ने जारी की जिले की 129 की सूची, शिक्षकों को 15 जून तक करना होगा कार्यग्रहण

सबसे अधिक तबादला प्रथम लेवल के शिक्षकों का

माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से जारी की गई सूची में सबसे अधिक तबादला तृतीय श्रेणी के लेवल प्रथम के शिक्षकों का किया गया है। सिरोही की जारी 129 सूची में 75 प्रथम लेवल के शिक्षक है। इसके बाद अध्यापक द्वितीय लेवल 29 शिक्षक है, जिनका तबादला किया गया है। इसके साथ ही जमादार के 2, शारीरिक शिक्षकों के 9, पुस्तकालयाध्यक्ष के 5, चतुर्थ श्रेणी शिक्षकों के 7 एवं 2 प्रयोगशाला सहायक का तबादला किया गया है।

अब अंतर मंडल तबादला सूची का इंतजार

प्रधानाचार्य, व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक, तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादला सूची के बाद अब शिक्षक अंतर मंडल तबादला सूची का इंतजार कर रहे है। जानकार बताते है कि अंतर मंडल की सूची भी जल्द जारी होगी। अंतर मंडल में कई शिक्षक ऐसे है जो पिछले लंबे समय से एक ही स्थान पर पदस्थापित हंै। वे अपने गृह जिले में जाना चाहते है। ऐसे में इस सूची का शिक्षक बेसब्री से इंतजार कर रहे है।