Hindi News »Rajasthan »Sirohi» अब प्रगति सूचनाओं से होंगे अपडेट, पीईईओ को दिए लैपटॉप

अब प्रगति सूचनाओं से होंगे अपडेट, पीईईओ को दिए लैपटॉप

भास्कर न्यूज | सिरोही (ग्रामीण) सरकार ने प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर प्रधानाचार्य को एक साल पहले पंचायत...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 01, 2018, 06:45 AM IST

अब प्रगति सूचनाओं से होंगे अपडेट, पीईईओ को दिए लैपटॉप
भास्कर न्यूज | सिरोही (ग्रामीण)

सरकार ने प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर प्रधानाचार्य को एक साल पहले पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी (पीईईओ) की जिम्मेदारी थी। इस दौरान स्कूलों में ऑनलाइन कार्य की अधिकता के कारण समय पर सूचनाएं संकलित नहीं हो पाती थी। ऐसे में अब एक साल बाद शिक्षा विभाग ने पीईईओ को हाईटेक बनाने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर की स्कूल के प्रधानाचार्य को लैपटॉप दिए गए है। ऐसे में अब न तो प्रधानाचार्य समय पर सूचनाएं आदान-प्रदान करने में बहानेबाजी कर पाएंगे और ना ही कोई रुकावट आएगी। पीईईओ को लैपटॉप मिलने के बाद स्कूल में संचालित हर गतिविधि की प्रगति रिपोर्ट अपने पास रखेंगे। साथ ही शिक्षा विभाग की ओर से स्कूल संबंधित सूचना मांगने पर तत्काल ई-मेल के जरिए सूचनाओं को आराम से आदान-प्रदान कर सकेंगे। सर्व शिक्षा अभियान की ओर से सिरोही जिले में कुल 175 लेपटॉप आए थे। सर्व शिक्षा अभियान के कार्यवाहक एडीपीसी मनोहरसिंह ने बताया कि सभी ब्लॉकों में लैपटॉप का वितरण कर दिया गया है। लैपटॉप वितरण के बाद प्रधानाचार्य को पंचायत क्षेत्र की प्रगति रिपोर्ट को आदान-प्रदान करने में सहूलियत मिलेगी।

पिंडवाड़ा की नोडल बैठक में पीईईओ को दिए लैपटॉप

सर्व शिक्षा अभियान की ओर से पिंडवाड़ा के नोडल केन्द्र राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में लैपटॉप वितरण समारोह एवं नोडल प्रधानाचार्य की बैठक हुई। इसमें अध्यक्षता ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जगदीश रावल एवं नोडल प्रधानाचार्य मनोहरलाल मेघवाल ने की। नोडल बैठक में बीईईओ व नोडल प्रधानाचार्य ने पीईईओ को लैपटॉप वितरण किए। पिंडवाड़ा ब्लॉक में कुल 39 लैपटॉप दिए गए। वहीं माध्यमिक शिक्षा के संस्था प्रधानों को 26 लैपटॉप दिए गए। साथ ही बैठक में मिड-डे-मिल के तहत प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में बच्चों को दूध देने, दूसरे चरण के प्रवेशोत्सव कार्यक्रम, शिक्षकों के भुगतान आदि पर चर्चा की गई। बैठक में एबीईओ भूपेंद्र पुरोहित, वीरवाड़ा प्रधानाचार्य नरेशचन्द्र पुरोहित, नितोड़ा प्रधानाचार्य चन्दा खत्री, नांदिया प्रधानाचार्य डॉ. रमेश खंडेलवाल, अचपुरा प्रधानाचार्य समेत कई प्रधानाचार्य उपस्थित थे।

प्रत्येक ग्राम पंचायत के पीईईओ सहित डीईईओ माध्यमिक एवं प्रारंभिक एवं बीईईओ को भी मिला लैपटॉप

पीईईओ, डीईओ, बीईईओ एवं नोडल प्रधानाचार्य को भी मिले

अधिकारी बताते है कि सरकार की ओर से सिरोही जिले में कुल 175 लेपटॉप वितरण किए गए। इसमें जिले के 162 पीईईओ को वितरण किए गए। साथ ही 6 लेपटॉप नोडल प्रधानाचार्य को दिए गए। इसके अलावा पांचों ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों, एक डीईओ माध्यमिक एवं एक डीईओ प्रारंभिक को भी दिया गया। गौरतलब है कि इससे पहले शहरी क्षेत्र के प्रधानाचार्य को सरकार की ओर से पीसी टेबलेट भी वितरण किए गए थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sirohi

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×