सिरोही

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Sirohi News
  • निपाह वायरस को लेकर रहें सतर्क स्वास्थ्य विभाग ने जारी की चेतावनी
--Advertisement--

निपाह वायरस को लेकर रहें सतर्क स्वास्थ्य विभाग ने जारी की चेतावनी

केरल में फैले निपाह वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी के बार जिले में भी सीएमएचओ ने लोगों से सतर्क...

Dainik Bhaskar

May 26, 2018, 06:55 AM IST
केरल में फैले निपाह वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी के बार जिले में भी सीएमएचओ ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है

भास्कर न्यूज | सिरोही

विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी के बाद निपाह वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। साथ ही केरल में इस वायरस से संक्रमण के मामले सामने आने के बाद अब इसके प्रति अधिक सावधानी बरते जाने की जरूरत है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुशील कुमार परमार ने बताया कि फल और सब्जी खाने वाले चमगादड़ और सूअर के जरिए निपाह वायरस तेजी से फैलता है। संक्रमण के बाद बीमारी को बढ़ने से नहीं रोका गया, तो 24 से 48 घंटे के भीतर मरीज कोमा में जा सकता है और उसकी मौत हो सकती है। उन्होंने बताया कि निपाह वायरस का संक्रमण जानवरों और इंसानों में एक दूसरे के बीच तेजी से फैलता है। संक्रमण के बाद धुंधला दिखना, चक्कर आना, सिर में लगातार दर्द रहना, सांस की तकलीफ और तेज बुखार जैसे लक्षण उभरने लगते है। जब इंसानों में इसका संक्रमण होता है तो इसमें एसिम्पटोमैटिक इन्फेक्शन से लेकर तीव्र रेस्परेटरी सिंड्रोम और घातक एंसेफ्लाइटिस तक का क्लिनिकल प्रजेंटेशन सामने आता है। ऐसे में इस लाईलाज बीमारी के प्रति सतर्कता बरतकर ही इससे बचा जा सकता है।

ऐसे बचा जा सकता है निपाह वायरस से

डॉ. परमार ने बताया कि इस वायरस संक्रमण से बचने के लिए आमतौर पर पेड़ से गिरे हुए फल नहीं खाएं, जिन फलों एवं सब्जियों में जानवरों के खाए जाने के निशान हो ऐसी सब्जियां और फल नहीं खरीदे। जिस क्षेत्र में चमगादड़ अधिक रहते हो वहां खजूर खाने से परहेज करें। पाम के पेड़ के पास खुले कंटेनर में बनी टोडी शराब पीने से बचे। संक्रमित रोगी या जानवर के पास नहीं जाएं। बीमारी से पीड़ित किसी भी व्यक्ति से संपर्क नहीं करें। यदि मिलना ही पड़े तो बाद में साबुन से अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। इन सभी सावधानियों को अपनाकर निपाह वायरस जैसी घातक बीमारी से बचा जा सकता है।

X
Click to listen..