• Hindi News
  • Rajasthan
  • Sirohi
  • Sirohi News rajasthan news mount abu reaches 54 degrees in a single day frozen snow on leaves for the first time in season

माउंट आबू में एक ही दिन में पारा 5.4 डिग्री पर पहुंचा, सीजन में पहली बार पत्तों पर जमी बर्फ

Sirohi News - प्रदेश के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में सर्दी के इस सीजन में पहली बार मंगलवार रात को पारा 5.4 डिग्री तक...

Dec 04, 2019, 12:30 PM IST
प्रदेश के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में सर्दी के इस सीजन में पहली बार मंगलवार रात को पारा 5.4 डिग्री तक पहुंच गया। यहां एक ही दिन में न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट हुई। तापमान में अचानक हुई गिरावट के बीच सवेरे होटल के पार्क और खुली जगहों पर घास व पेड़-पौधों की पत्तियों पर ओस की बूंदे बर्फ बन गई। खुले में खड़े वाहनों पर भी ओस की बूंदे जम गई। यहां दिन का तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। सवेरे 9 बजे तक कोहरे का असर देखा गया। सवेरे सात बजे तक घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी 50-60 मीटर तक रही। माउंट आबू में बदले मौसम के मिजाज का पर्यटकों ने जमकर लुत्फ उठाया। सवेरे ठिठुरन के बीच पर्यटक होटलों से बाहर निकले और सर्द मौसम का लुत्फ उठाया। हालांकि, सर्दी से बचने के लिए पर्यटक ऊनी कपड़ों में लिपटे नजर आए। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल में बर्फबारी के बाद चली उत्तरी हवाओं ने यहां ठिठुरन बढ़ा दी है। जिला मुख्यालय सिरोही समेत समूचे जिले में सर्दी का असर असर बढ़ गया है। आगामी दिनों में कड़ाके की सर्दी पडऩे के आसार माने जा रहे हैं। मौसम विभाग के वेबसाइट के मुताबिक सिरोही शहर में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा।

सवेरे 9 बजे तक छाया रहा कोहरा, इससे 50 से 60 मीटर तक रही विजिबलिटी

माउंट आबू. पोलो ग्राउंड में घास पर जमीं ओस की बंूदे।

माउंट आबू. सवेरे सवा छह बजे कोहरे में लिपटी नक्की झील।

माउंट आबू में सुबह व शाम के समय वादियों में कोहरा छाया रहा। सवेरे लोगों ने जगह-जगह अलाव जलाकर सर्दी से बचने का जतन किया। सबसे ज्यादा परेशानी सवेरे स्कूल जाने वाले बच्चों को हुई। बच्चे गर्म कपड़ों में लिपट कर ठिठुरते हुए स्कूल पहुंचे। वहीं लोग सवेरे देर तक तक बिस्तरों में दुबके रहे तथा अपने रोजमर्रा के कार्य भी धूप खिलने के बाद ही कर रहे है। अलसुबह जगह-जगह ओस की बूंदे बर्फ की तरह नजर आई। मैदान की घास पर ओस की बूंदे बर्फ की सफेद चादर की तरह बिछी दिखी, जिसका पर्यटकों ने लुत्फ उठाया। शहर के अन्य गार्डनों और खेतों में भी सवेरे घास पर ओस की बूंदें जम गई, तो मकानों और होटलों के बाहर खुले में खड़ी कारों की छतों और कांच पर भी बर्फ जम गई। कड़ाके की ठंड के कारण लोगों का हाल बेहाल है।

क्यों हुआ ऐसा: पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार हिमालयन क्षेत्र में भारी बर्फ बारी हुई है। इससे चली शीतलहर के कारण प्रदेश समेत जिलेभर में ठिठुरन बढ़ गई है। तापमान में अचानक गिरावट के कारण सर्दी का असर तेज हुआ है।

जिला मुख्यालय पर भी 12 डिग्री पहुंचा तापमान

माउंट आबू के साथ जिला मुख्यालय पर भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई। सिरोही शहर में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन में धूप निकलने से लोगों को सर्दी से निजात मिली। लेकिन शाम ढलते ही लोग घरों मेंं दुबक गए। ऊनी वस्त्रों की दुकानों पर भी भीड़ अधिक हो गई है। दुकानदारों ने बताया कि सर्दी का असर बढऩे के साथ ही ऊनी कपड़ों की मांग भी बढ़ गई है। इधर, चिकित्सा विभाग की ओर से मौसम में आए बदलाव को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। स्कूलों में भी बच्चों को सर्दी के मौसम के अनुसार ही कपड़े पहनकर आने की सूचनाएं दी गई है।

क्या होगा आगे: तापमान और होगी गिरावट

मौसम में यह बदलाव दो-तीन दिनों तक रहेगा। यानी दो दिनों तक ठंडी हवाएं जारी रहेगी। कोहरा भी छाएगा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अभी कुछ दिनों तक मौसम का यह मिजाज ऐसा ही बना रहेगा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना