महिला महाविद्यालय में सेमीनार हॉल का हुआ लोकार्पण

Sirohi News - राजकीय महिला महाविद्यालय में रूसा मद से नवनिर्मित सेमीनार हॉल का लोकार्पण संयम लोढा के मुख्य आतिथ्य में हुआ। इस...

Dec 04, 2019, 12:30 PM IST
राजकीय महिला महाविद्यालय में रूसा मद से नवनिर्मित सेमीनार हॉल का लोकार्पण संयम लोढा के मुख्य आतिथ्य में हुआ। इस मौके विधायक ने कहा कि बेटियां अच्छी जिंदगी जीना चाहती हैं तो उन्हें पैरों पर खड़ा होना पड़ेगा। उन्होंने कहां कि आर्थिक तरक्की के बिना औरत अपने निर्णय स्वयं लेने में दिक्कतें महसूस करेगी। उन्होंने कहा कि यह अवधारणा बनी हुई हैं कि पुरूष ज्यादा ताकतवर हैं इसलिए न केवल भारत बल्कि अमेरिका जैसे देश में भी एक ही तरह के काम के लिए औरत की तुलना में पुरूष को अधिक पैसे दिये जा रहे हैं।

लोढ़ा ने कहा कि मनुष्य ने हर युग में अपने मूल्य बदले है। रामायण काल में सीताजी को रावण उठाकर ले गया, लेकिन सीताजी के सम्मान को कोई ठेस नहीं पहुंची इसके ठीक बाद महाभारत काल में भरे दरबार में द्रोपदी का चीरहरण हुआ लेकिन बड़े बड़े ज्ञानी खामोशी से तमाशा देखते रहे। दो युगों में इतना बदलाव आ गया। वर्तमान में हैदराबाद व टोंक तथा इससे पूर्व दिल्ली के निर्भया कांड का जिक्र करते हुए कहा कि इस समय हमारा समाज बीमार हैं, इसके लिए स्त्री के प्रति समाज की मानसिकता बदलने की जरूरत हैं। उन्होंने कहा कि लड़की क्या कपड़े पहने, यह तय करने का लड़की को अधिकार हैं इसमें किसी दूसरे को कोई अधिकार नहीं है। लोढ़ा ने मेरीकॉम, पी.वी. सिन्धू, साइना नेहवाल, कल्पना चावला, बत्ती शर्मा, साक्षी सुथार का उदाहरण देते हुए लड़कियों को अंतर निहित समस्याओं के अधिकतम विकास के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम अध्यक्ष सभापति महेन्द्र मेवाड़ा ने महाविद्यालय विकास के लिए हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया तथा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए वर्तमान में राज्य सरकार की ओर से संचालित भिन्न भिन्न योजनाओं की जानकारी दी। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. कमला बंधु ने महाविद्यालय का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए महाविद्यालय की आवश्यकताओं से अतिथियों को अवगत कराया। इस दौरान विश्वविद्यालय एवं अंतर महाविद्यालय प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक प्राप्त छात्रा साक्षी सुथार का अतिथियों ने सम्मान किया। कार्यक्रम में अंत में रूसा प्रभारी डॉ. शैलेन्द्र सिंह राठौड, महाविद्यालय में रूसा के तहत करवाए गये कार्यों की जानकारी प्रस्तुत करते हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

सिरोही. महाविद्यालय में विधायक लोढ़ा ने सेमीनार हॉल का लोकार्पण किया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना