पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Sirohi News Rajasthan News To Ensure That There Is No Shortage Of Drinking Water All The Works Sanctioned Should Be Completed Soon

पेयजल किल्लत नहीं हो इसके लिए स्वीकृत सभी कार्य शीघ्र पूरे करें विभाग : कलेक्टर

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रिनोवेशन के बाद तैयार भवन में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चालू करवाने की मांग

कलेक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि आमजन को शुद्ध एवं स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाना पहली प्राथमिकता सुनिश्चित की जाए। कलेक्टर ने शनिवार को जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों व जिले के विधायकों मौजूदगी में आयोजित बैठक में निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सभी ट्यूबवेल एवं हैंडपंप एवं अारअाे प्लांट सुचारू रूप से चलाने एवं आगामी गर्मी के मौसम को मध्य नजर रखते हुए पानी की किल्लत नहीं हो इसके लिए आकस्मिक कार्य योजना के तहत स्वीकृत कार्यों को तुरंत पूरे कराने के निर्देश दिए। साथ ही जलदाय विभाग को सभी जीएलआर पानी की टंकियों की साफ सफाई के लिए निर्देश देते हुए पानी की टंकी के ऊपर सफाई की तिथि आवश्यक रूप से अंकित करने को कहा। ग्रीष्म ऋतु में पानी की किल्लत से निपटने के लिए ग्रामों का चिन्हीकरण कर चयनित ग्रामों में पेयजल के लिए टैंकर चालू करने के लिए प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अवैध कनेक्शनों को तुरंत हटाने एवं अवैध कनेक्शन करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करेंं, इसके लिए कार्य योजना तैयार की जाए। पेयजल आपूर्ति के लिए क्षतिग्रस्त पाइप लाईनों की मरम्मत को कंटीजेंसी प्लान में सम्मिलित किया जाए। क

लोगों को करेंगे जागरुक

कलेक्टर ने कहा कि शुद्ध पेयजल के दृष्टिकोण से स्वच्छ पेयजल पखवाड़ा आयोजित किया जाए, जिसमें आमजन को भी शुद्ध पेयजल के बारे में जागरूक किया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित आर ओ प्लाट व हैंडपंपों का भौतिक सत्यापन करवाकर खराब पाए गए हैंडपंपों की मरम्मत करवाना सुनिश्चित करें। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में हैंडपंपों पर संबंधित हैंडपंप मिस्त्री के मोबाइल नंबर अंकित किए जाए। स्वीकृत कार्यों को तुरंत शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में कम दबाव के कारण कई स्थानों पर पेयजल आपूर्ति नहीं हो पाती है, इस व्यवस्था को सही किया जाए।

जिले के विधायकों ने प्रशासन को दिए सुझाव, कहा- कहीं पर नहीं हो पानी की किल्लत

आबूरोड. पूर्व पार्षद जितेन्द्र परिहार ने कलेक्टर को ज्ञापन भेजकर शहर के पुराना नगरपालिका भवन के पास रिनोवेशन के बाद तैयार करवाए गए भवन में शहरी प्राथमिक केन्द्र का संचालन करवाने की मांग की। ज्ञापन के अनुसार शहर में वर्तमान में करीब 70 हजार की आबादी निवासरत है। शहर के लोगों को इलाज कराने के लिए पांच किलोमीटर दूर आकराभट्टा जाना पड़ रहा है। वहां पर ग्रामीण क्षेत्र के रोगियों की भीड़भाड़ से पर्ची कटवाने से डॉक्टर को दिखाने तक के लिए लंबी लाइनों में लगना पड़ता है। इससे कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ज्ञापन में बताया गया है कि शहर के बीचोंबीच पुराने अस्पताल भवन का रिनोवेशन करवाकर तैयार करवाया गया है। लेकिन, विभागीय अधिकारी इस भवन का उपयोग नहीं कर रहे हैं। इसका खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ रहा है।

आबू-पिंडवाड़ा विधायक समाराम गरासिया : आदिवासी क्षेत्र में हो विशेष प्रयास

आबू-पिंडवाडा विधायक समाराम गरासिया ने कहा कि ग्रीष्म ऋतु में आदिवासी/भाखर क्षेत्र में पेयजल की काफी समस्या रहती है, इसके लिए विशेष प्रयास करें। बैठक में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता ने वर्तमान में पेयजल आपूर्ति के बारे में जानकारी देकर पेयजल स्रोतों एवं ग्रीष्म ऋतु के लिए अवगत कराया।

कलेक्टर भगवती प्रसाद ने औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों को दिए निर्देश

सिरोही कलेक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में शनिवार को कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में स्थित औद्योगिकी ईकाइयों अल्ट्राटेक, जेके लक्ष्मी सीमेंट व अन्य औद्योगिक उद्योगों के प्रतिनिधियों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने करोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सतर्कता बरतने के निर्देश दिए।

सिरोही विधायक संयम लोढ़ा : हैंडपंपों पर मोटर लगा करें पेयजल आपूर्ति

विधायक संयम लोढा ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि हैंडपंपों का सुचारू संचालन सुनिश्चित किया जाए, समय पर उनकी मरम्मत व रख रखाव किए जाए। उन्होंने हैंडपंपों पर मोटर लगाकर पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था करने, ताकि ग्रीष्म ऋतु में आमजन को पेयजल समस्या से जूझना नहीं पड़े। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे कंटीजेंसी प्लान में नवीन पेयजल योजनाओं को प्राथमिकता दे। इसके लिए क्षेत्रों का चिन्हीकरण करें। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति के समय क्षेत्रवार बिजली आपूर्ति बंद रखी जाए, ताकि सभी क्षेत्रों में समानरूप से पेयजल वितरित हों सके। सुचारू व्यवस्था के लिए नए पेयजल स्त्रोत के प्रस्ताव तैयार किए जाए।

रेवदर विधायक जगसीराम कोली : टैंकरों से पेयजल आपूर्ति की प्रक्रिया हो ऑनलाइन

रेवदर विधायक जगसीराम कोली ने कहा कि टैंकरों से पेयजल आपूर्ति की प्रक्रिया ऑनलाइन की जाए, ताकि आमजन को इसकी जानकारी हो सके। उन्होंने कहा कि जिले में स्थापित जो आरओ बंद पड़े है, उन्हें तत्काल मरम्मत करवाकर पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करें। विधायक ने विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे ग्रीष्म ऋतु में आमजन की पेयजल से संबंधित समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहें।

स्वच्छ एवं शुद्ध पेयजल मुहैया के संबंध में कलेक्टर ने विधायकों व संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक ली।
खबरें और भी हैं...