सोजत

--Advertisement--

1. पाली, जालोर व सिरोही के एक लाख से ज्यादा

1. पाली, जालोर व सिरोही के एक लाख से ज्यादा लोग दक्षिणी भारतीय जिलों में प्रवास करते हैं। उनका लगातार आना-जाना रहता...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 07:30 AM IST
1. पाली, जालोर व सिरोही के एक लाख से ज्यादा लोग दक्षिणी भारतीय जिलों में प्रवास करते हैं। उनका लगातार आना-जाना रहता है और वे हवाई यात्रा में सक्षम हैं।

2. पाली में 600 टैक्सटाइल यूनिट, जालोर में बड़ा ग्रेनाइट उद्योग, पाली व सिरोही में 5 सीमेंट फैक्ट्रियां। देशभर से उद्यमी आते हैं।

3. .जोधपुर में वायुसेना का बेस है, जरूरत पड़ने पर छोटे लड़ाकू विमानों के लिए भी विकल्प मिलेगा

7 गांव व 1835 ढाणियों के 20 हजार से अधिक घरों में बिजली- प्रधानमंत्री की सौभाग्य योजना के तहत इन घरों में बिजली पहुंचेगी। हालांकि राज्य सरकार की दीनदयाल योजना के तहत भी इन पर काम चल रहा है।

आम बजट

केंद्र के बजट में हमारा पाली... सोजत में मिनी एयरपोर्ट की राह खुली, बाली में खुलेगा एकलव्य आवासीय स्कूल, 70 राजस्व गांव सड़क मार्ग से जुड़ेंगे

7 गांव व 1835 ढाणियों के 20 हजार घरों में पहुंचेगी बिजली

भास्कर संवाददाता | पाली

लोकसभा में गुरुवार काे पेश रेल व आम बजट से पाली के हिस्से में भी दो बड़ी खुशियों की उम्मीद जगी है। केंद्र की महत्वपूर्ण उड़ान योजना के तहत जिले में मिनी एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किए जा रही सोजत हवाई पट्टी से अब विमान उड़ान भर सकते हैं। केंद्रीय मंत्री पीपी चौधरी का दावा है कि बजट में इसके लिए प्रावधान है। इसी प्रकार आदिवासी बहुल बाली उपखंड में नवोदय स्कूल की तर्ज पर एकलव्य आवासीय विद्यालय खोला जाएगा। जिले में सड़क मार्ग से वंचित 70 राजस्व गांवों को प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत उनके पंचायत मुख्यालय से जोड़ा जाएगा। इसी प्रकार टैक्सटाइल उद्योगों के लिए 7 हजार 188 करोड़ रुपए का प्रावधान करने समेत अन्य बड़ी घोषणाओं का भी जिलेवासियों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष फायदा मिलेगा। बजट में उड़ान योजना के तहत हवाई यात्रा के प्रति लोगों का रुझान बढ़ाने के लिए देश भर में 56 हवाई अड्डों व 31 हेलीपेड को एयर कनेक्टिविटी सुविधा देने की घोषणा की है।





इसका सोजत की हवाई पट्टी को लाभ मिलने की उम्मीद है। इसका दावा खुद केंद्रीय राज्य मंत्री पीपी चौधरी भी कर रहे हैं। यह दावा इसलिए भी किया जा रहा है क्योंकि सोजत की एयरस्ट्रिप को पहले से ही मिनी एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस पर 2.88 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं। साथ ही दक्षिण भारतीय राज्यों में प्रवासी मारवाड़ियों की संख्या, जिले से गुजर रहे डीएमआईसी कॉरिडोर भविष्य में औद्योगिक निवेश की तैयारियों के तहत जिलेवासियों की मांग भी है।

टैक्सटाइल उद्योगों के लिए 7 हजार 188 करोड़ के प्रावधान का फायदा मिलेगा पाली के उद्यमियों को

छोटे विमानों के लिए पर्याप्त यात्रीभार भी है पाली में

बाली में खुल सकेगा एकलव्य स्कूल
टैक्सटाइल उद्योगों के लिए ट्रीटमेंट प्लांट अपग्रेड व अन्य फायदे
70 राजस्व गांव जुड़ेंगे पीएम सड़क योजना से
X
Click to listen..