• Hindi News
  • Rajasthan
  • Sojat
  • Sojat - सोजत रोड में भादवी बीज पर निकाली शोभायात्रा
--Advertisement--

सोजत रोड में भादवी बीज पर निकाली शोभायात्रा

कस्बे में प्रजापत समाज के तत्वावधान में भादवी बीज का पर्व मनाया गया। इस मौके कस्बे के श्रीयादे मंदिर में समाजबंधु...

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 06:31 AM IST
Sojat - सोजत रोड में भादवी बीज पर निकाली शोभायात्रा
कस्बे में प्रजापत समाज के तत्वावधान में भादवी बीज का पर्व मनाया गया। इस मौके कस्बे के श्रीयादे मंदिर में समाजबंधु एकत्रित हुए। यहां से शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में श्रीयादे माताजी की झांकियां साथ थी। कार्यक्रम में प्रजापत समाज के 108 गांव के लोगों ने भाग लिया। शोभायात्रा ढोल नगाड़ों, झांकियों,रथ के साथ श्रीयादे मंदिर से रवाना हुई। रास्ते में महिलाएं मंगल गीत व भजन गाते हुए साथ चल रही थी। फुलाद मार्ग,मालियों का बास,मैन बाजार, सुभाष मार्ग होते हुए श्रीयादे मंदिर पहुंची। जहां समाज के भामाशाहों का सम्मान किया गया। सामूहिक प्रसादी के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। इससे पूर्व सोमवार रात्रि में भजन संध्या आयोजित की गई। इस मौके हेमाराम प्रजापत, देवाराम, कानाराम कावडिय़ा, भंवरलाल बेरा, कालूराम जलवानिया, राजू कपूपरा, पूनाराम, पेमाराम, नेमाराम कवाडिया, हस्तीमल, घेवरचंद आदि मौजूद थे।

भादवी दूज पर बाबा रामदेव के दरबार में हुई भजन संध्या : जाडन. कस्बे के मारवाड़ जंक्शन मार्ग स्थित बाबा रामदेव के मंदिर परिसर में मेघवाल समाज द्वारा भजन-कीर्तन किया गया। इस अवसर पर सांवलराम, जोगाराम, मांगीलाल, उदाराम, घीसाराम, पन्नाराम, मिश्रीलाल, भानाराम, रूपाराम आदि मौजूद थे।

गुंदोज| सीरवी समाज के तत्वावधान में भादवा की बीज पर शोभायात्रा निकाली गई। वहीं रातभर भक्ति संध्या का आयोजन हुआ। शोभायात्रा वडेर से प्रारंभ होकर विभिन्न मार्गो से होते हुए निकली। इस अवसर पर सीरवी समाज अध्यक्ष भंवरलाल, रामलाल, पुखराज, घीसाराम आदि मौजूद थे।

राणावास| सिंचाणा के ओरण में स्थित डाबला बाबा रामदेव मंदिर को मेला मंगलवार को आयोजित हुआ। इस अवसर पर सिंचाणा गांव से रामदेव मंदिर तक शोभायात्रा निकाली गई। इस अवसर पर रतनसिंह राजपुरोहित, नारायणलाल प्रजापत, मोतीराम प्रजापत सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।

सोजत | भादवा सुदी बीज के अवसर पर प्रजापत समाज की आेर से जुलूस निकाला गया। जिसमें बाबा रामसा पीर की जगमग करती ज्योत आेर उनका घोड़लिया विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। स्थानीय कुम्हारों के बास से रवाना हुआ जुलूस पुलिस थाना रोड, मुख्य बाजार, सब्जी मंडी, धानमंडी, चारभुजा मंदिर चौराहा होते हुए कुम्हारों के बास में आकर विसर्जित हुआ। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।

बीज पर सीरवी समाज ने ध्वजा चढ़ाई, प्रतिष्ठान बंद रखे : खिंवाड़ा. कस्बे सहित आसपास के गांवों में बीज पर कई धार्मिक आयोजन हुए। इस अवसर पर कस्बे में सीरवी समाज ने गाजों-बाजों के साथ आईमाता की शोभायात्रा निकाली व ध्वजा चढ़ाई और प्रदेश में खुशहाली की कामना की। इस अवसर पर तेजाराम चौधरी, उदाराम सीरवी, छोगाराम सीरवी, टिकमाराम सीरवी, कानाराम, रामलाल व कालूराम आदि मौजूद थे। इसी तरह मेघवाल समाज ने भी बाबा रामदेवजी को ध्वजा चढ़ा कर बाबा से खुशहाली की कामना की। इस अवसर पर सीरवी समाज ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे।

सोजत रोड में शोभायात्रा का जगह-जगह पर पुष्पवर्षा कर किया स्वागत

सोजतरोड. भादवी बीज के मोके पर निकाली गई शोभायात्रा में नृत्य करते श्रद्धालु।

सांडेराव में बाबा रामदेव के जन्मोत्सव पर निकाली रथयात्रा

रामदेव मंदिरों में दिनभर हुए कई धार्मिक आयोजन, निकाली रामसापीर की रथयात्रा

सांडेराव| नगर सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों में मंगलवार को भादवा सुदी बीज पर बाबा रामदेवजी का जन्मोत्सव भक्ति भावना के साथ हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। फोरलेन हाईवे पर बाबा के जातरूओं की सेवार्थ चल रहे भंडारों में तथा क्षेत्र के मंदिरों में जन्मोत्सव के तहत विशेष धार्मिक अनुष्ठान के साथ महाआरती का आयोजन हुआ। नगर के बस स्टैंड स्थित बाबा रामदेव मंदिर में रामदेव नवयुवक मंडल व सनातन धर्म कमेटी के बैनर तले बाबा रामदेव मंदिर की विशेष सजावट व रोशनी की गई। मंदिर में बाबा रामदेव मूर्ति की भी विशेष आंगी सजाते हुए फूलमंडली द्वारा आकर्षक श्रृंगार किया गया। दिनभर मंदिर में बाबा के श्रद्धालुओं के साथ पैदल जातरूओं की रेलमपेल लगी रही। भादवा दूज के उपलक्ष्य में महिला मंडलियों द्वारा दिनभर भजन कीर्तन किए गए। महिलाओं ने मंदिर परिसर में बाबा की महाआरती कर सुख-समृद्धि की कामना की। फोरलेन हाईवे पर द्वारकाधीश नवयुवक मंडल, देवासी नवयुवक मंडल, मीणा समाज दुजाना, सिंदरू के ग्रामीणों ने भंडारों में रामदेवजी का जन्मोत्सव मनाया। पावा व कोसेलाव में बाबा रामदेव की रथयात्रा निकाली गई।

X
Sojat - सोजत रोड में भादवी बीज पर निकाली शोभायात्रा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..