• Hindi News
  • Rajasthan
  • Sumerpur
  • विद्युत उपभोक्ताओं और कृषि कनेक्शनों के लिए विशेष पिटारा
--Advertisement--

विद्युत उपभोक्ताओं और कृषि कनेक्शनों के लिए विशेष पिटारा

Dainik Bhaskar

Mar 07, 2018, 07:00 AM IST

Sumerpur News - ब्रज में कदंब कुंज, नापासर में गौ अभयारण्य सीएम ने पांच करोड़ रुपए की लागत से भरतपुर के मांढेरा रूंध के घास बीड...

विद्युत उपभोक्ताओं और कृषि कनेक्शनों के लिए विशेष पिटारा
ब्रज में कदंब कुंज, नापासर में गौ अभयारण्य

सीएम ने पांच करोड़ रुपए की लागत से भरतपुर के मांढेरा रूंध के घास बीड क्षेत्र को कदंब कुंज वन के रूप में विकसित करने की घोषणा की। इसमें कदंब, गूलर, पीपल, बड़, जामुन और नीम के पेड़ लगाए जाएंगे। श्रीडूंगरगढ़ तहसील बीकानेर के नापासर में 5 करोड़ रुपए की लागत से गौ अभयारण्य स्थापित किया जाएगा।

रीको क्षेत्रों में बिजली उपभोग का नगरीय उपकर माफ

सीएम ने पालिका क्षेत्रों के रीको एरिया की इकाइयों में बिजली उपभोग पर लगने वाले नगरीय उपकर को एक अप्रैल 2018 से माफ किया जाएगा। इंस्ट्रूमेंटेशन लिमिटेड कोटा के बंद किए जाने इसकी जमीन पर आधुनिक टाउनशिप विकसित की जाएगी।

रोडवेज को सरकार हर माह देगी 45 करोड़

सीएम ने कहा कि राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम को प्रति माह 45 करोड़ रुपए की राशि का सहयोग राजस्थान परिवहन आधारभूत विकास निधि से ऋण एवं अनुदान के रूप में राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा।

पूर्व विधायकों की पेंशन की सीमा हटाई

पूर्व विधायकों के पति-प|ी की पेंशन में किसी अन्य स्रोत से मिलने वाली अधिकतम पेंशन की सीमा हटाई जाएगी। पूर्व विधायकों को देय चिकित्सा व्यय की सीमा के तहत उन पर आश्रितों के इलाज के पुनर्भरण का नियमों में प्रावधान किया जाएगा। जिन पूर्व विधायकों को अब तक आवास नहीं मिले, उन्हें हाउसिंग बोर्ड के आवास दिए जाएंगे।

अब रिफाइनरी के आस पास खास फोकस

रिफाइनरी से पैदा होने वाले रोजगार को देखते हुए आईटीआई बालोतरा में 12 करोड़ की लागत से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की जाएगी। पचपदरा में राजस्थान आईएलडी स्किल यूनिवर्सिटी का एक कैंपस विकसित किया जाएगा।

नागौर में फूड टेक्नोलॉजी का अलग विभाग

जोधपुर कृषि यूनिवर्सिटी से सम्बद्ध नागौर कृषि महाविद्यालय में फूड टेक्नोलॉजी का अलग विभाग खोला जाएगा। 1.35 करोड़ खर्च होंगे।

कोटा में मिनी सचिवालय

कोटा मेंं मिनि सचिवालय के प्रोजेक्ट तैयार करने, भूमि चयन के लिए कमेटी गठित की जाएगी। इसके अलावा कोटा के महाराव भीम सिंह अस्पताल में शैय्याओं की संख्या 474 से बढ़ाकर 750 की जाएगी। सुमेरपुर पाली और खंडेला सीकर में बेड क्षमता 30 से बढ़ाकर 50 की जाएगी।

X
विद्युत उपभोक्ताओं और कृषि कनेक्शनों के लिए विशेष पिटारा
Astrology

Recommended

Click to listen..