• Home
  • Rajasthan News
  • Sumerpur News
  • जिले के हर गांव-ढाणी में 100 करोड़ की लागत से लगेंगी सोलर लाइटें, पाली में खुलेगा पासपोर्ट कार्यालय
--Advertisement--

जिले के हर गांव-ढाणी में 100 करोड़ की लागत से लगेंगी सोलर लाइटें, पाली में खुलेगा पासपोर्ट कार्यालय

केंद्रीय राज्यमंत्री पीपी चौधरी ने रविवार को पंचायत समिति के सरपंचों व ग्राम सेवकों को बुलाकर उनसे समस्याओं के...

Danik Bhaskar | Feb 12, 2018, 07:20 AM IST
केंद्रीय राज्यमंत्री पीपी चौधरी ने रविवार को पंचायत समिति के सरपंचों व ग्राम सेवकों को बुलाकर उनसे समस्याओं के बारे में जानकारी ली। साथ ही केंद्र व राज्य सरकार की तरफ से चलाई जा रही सरकारी योजनाओं का फीडबैक भी लिया। चौधरी ने दावा किया कि जिले के हर गांव-ढाणी में 100 करोड़ की लागत से सोलर लाइटें लगाई जा रही है। जिसमें कोई भी गांव बिजली से महरूम नहींं रहेगा। चौधरी ने पाली में पासपोर्ट कार्यालय खुलवाने की भी घोषणा की। करीब दो घंटे तक पंचायत समिति में ही प्रत्येक सरपंच व ग्राम सेवक से सोलर लाइटें लगाने के प्रस्ताव लिए गए।

उन्होंने बताया कि पाली लोकसभा क्षेत्र देश का पहला लोकसभा क्षेत्र होगा, जिसमें एक भी गांव रोशनी से वंचित नही रहेगा। उन्होंने कहा कि वे 100 करोड़ रुपए की लागत से गांवों को सोलर लाइटों से जोड़ रहे हैं। चौधरी ने कहा कि पाली में पासपोर्ट सेवा केन्द्र व सुमेरपुर में कृषि सेवा केन्द्र जल्द ही शुरू करवाया जाएगा। बैठक की शुरूआत में जनप्रतिनिधियों ने मंत्री चौधरी का स्वागत किया। तत्पश्चात भाजपा जिलाध्यक्ष करणसिंह नेतरा ने बैठक को संबोधित करते हुए बताया कि चौधरी अब तक के पहले सांसद है जिन्होंने अपने क्षेत्र में सबसे ज्यादा विकास कार्य करवाएं हैं।

बैठक में सरपंच संघ ने आमजन की समस्याओं से करवाया अवगत

पंचायत समिति सभागार में आयोजित बैठक को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री चौधरी।

तखतगढ़़ में गर्ल्स कॉलेज खुलवाने की मांग

पूर्व नपा अध्यक्ष अंबादेवी रावल ने तखतगढ में बालिका महाविद्यालय की स्वीकृति दिलवाने की मांग रखी। उनका कहना था कि इसके लिए दानदाता भी तैयार है। ढोला सरपंच ने अतिवृष्टि से हुए नुकसान को देखते हुए ढोला राजमार्ग पर बरसाती पानी की निकासी के लिए बड़ा नाला निर्माण करवाने की मांग की। अंत में सभी ने जवाई पुनर्भरण योजना को प्राथमिकता के साथ पुरा करवाने का निवेदन किया। एसडीएम विनोद कुमार मल्होत्रा ने सांसद चौधरी का सुमेरपुर आगमन पर आभार व्यक्त किया।

सोलर लाइटों के रखरखाव के लिए बनेगी कमेटी

जनता की सहभागिता के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर एक समिति का गठन भी किया जा रहा है। इसमें सरपंच, पूर्व सरपंच, ग्रामसेवक, जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य एवं जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। मंत्री चौधरी ने बताया कि कुल 25 हजार सोलर लाईट लगाने का लक्ष्य है जिसमें 5-6 हजार लाईट लगवाई जा चुकी हैं। एक ग्राम पंचायत में 50 लाईट लगाने का लक्ष्य है, आवश्यकता पड़ने पर 5 से 7 अतिरिक्त लाईट स्वीकृत की जाएगी। ग्राम सभा में एसटी, एससी एरिया में निवास कर रहे लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। इन लाइटों को दो से तीन माह में लगाने का कहा एवं आवश्यकता पड़ने पर आगे इसकी सीमा बढ़ाकर 50 हजार तक किया जा सकता हैं।

सरपंच संघ ने आमजन की समस्याओं से करवाया अवगत : सरपंच संघ की ओर से मंत्री चौधरी को नेतरा सरपंच प्रेमाराम देवासी ने जनता की समस्याओं के बारे में अवगत करवाया, जिसमें काफी समय से बजरी पर रोक, पंचायत समिति में रिक्त पड़ी पोस्ट, रिक्त पटवारी पोस्टों, काश्तकारों की समस्या जिसमें सुअर व आवारा पशुओं द्वारा खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान होने, स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण राशि का भुगतान नहीं होने, दो वर्ष पूर्व सांसद के समक्ष रोड निर्माण को लेकर रखे प्रस्तावों पर कोई कार्रवाई नहीं होने के बारे में अवगत करवाया। सांडेराव उपसरपंच करणसिंह राणावत ने पंचायत की समस्याओं के बारे में ज्ञापन दिया।

जवाई बांध स्टेशन का नाम बदलने पर हुई चर्चा

बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा बताया गया कि जवाई बांध स्टेशन का नाम बदलकर सुमेरपुर-शिवगंज से जुड़ता हुआ नाम रखने का सुझाव दिया। सुमेरपुर पीआरएस का राजस्व फालना स्टेशन में जोड़ा जा रहा है। इसको जवाई बांध स्टेशन के राजस्व में जोड़ने का सुझाव दिया, ताकि जवाई बांध स्टेशन के राजस्व में बढ़ोतरी होगी। चौधरी के समक्ष जवाई बांध स्टेशन पर कई ट्रेनों के ठहराव की मांग भी रखी। नगरपालिका अध्यक्ष जोराराम कुमावत समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने जम्मूतवी एक्सप्रेस, भगत की कोठी, इंटर सिटी एक्सप्रेस, बीकानेर बांद्रा स्पेशल व अजमेर मैसूर एक्सप्रेस को जवाई बांध स्टेशन पर रुकवाने के लिए प्रयास करने का आग्रह किया।