--Advertisement--

रैली निकाल कैंसर के प्रति जागरूकता का दिया संदेश

ऐसा नहीं है कि कैंसर से जंग जीती नहीं जा सकती है। हिम्मत और समय पर पहचान और फिर इलाज से सब संभव है। जिले में ऐसे कई...

Danik Bhaskar | Feb 05, 2018, 07:20 AM IST
ऐसा नहीं है कि कैंसर से जंग जीती नहीं जा सकती है। हिम्मत और समय पर पहचान और फिर इलाज से सब संभव है। जिले में ऐसे कई युवा हैं जिनको कैंसर ने जकड़ा तो इन्होंने हिम्मत से उसका मुकाबला किया और अब ये पूरी तरह स्वस्थ हैं। रविवार को विश्व कैंसर दिवस है। भास्कर ने कैंसर से लड़कर जीतने वालों से बातचीत की। इनमें से सभी ने कहा कि उन्होंने हौसले व हिम्मत से लड़कर कैंसर को हराया है।

अधिकतर कैंसर रोगी प्रथम स्टेज पर जांच नहीं करवाते : देवड़ा : मुंह व गला कैंसर के विशेषज्ञ सर्जन डॉ. देवड़ा ने बताया कि अधिकतर कैंसर रोगी प्रथम स्टेज पर जांच नहीं करवाते हैं, जिसका कारण उनमें डर, बीमारी को नजरअंदाज व भ्रमित होने की वजह से ऐसा करते हैं। उन्होंने बताया कि तंबाकू व तंबाकू जनित पदार्थों का सेवन करने से मुंह का कैंसर होता है। साथ ही बताया कि कैंसर का इलाज संभव है। अहमदाबाद सिविल हॉस्पिटल के शाह ने बताया कि अधिकतर रोगियों में मुंह, स्तन व गर्भाशय का कैंसर होता है। कैंसर से बचाव के लिए सरकार, एनजीओ व सभी मिलकर उक्त रोग पर रोकथाम लगा सकते हैं। सेमीनार को एसडीएम विनोद कुमार मल्होत्रा, पालिकाध्यक्ष जोराराम कुमावत, पंचायत प्रधान राजेंद्रसिंह देवड़ा, बीसीएमएचओ कुलदीपसिंह चौहान, सीआई अमरसिंह चंपावत ने भी कैंसर रोग पर अपने विचार व्यक्त किए। अंत में श्री राजपूत एज्यूकेशनल सेवा संस्थान अध्यक्ष संग्रामसिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया। मंच संचालन बीईईओ परबतसिंह राठौड़ ने किया। इस मौके कैंसर से लड़कर जीतने वाले के.सी.सैनी, जब्बरसिंह, उत्तमसिंह सहित सभी कैंसर पर विजय पाने वालों को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।

सुमेरपुर में विश्व कैंसर दिवस पर सेमीनार का आयोजन हुआ, इस मौके कैंसर से लड़कर जीतने वालों को सम्मानित किया

सुमेरपुर. कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए निकाली गई रैली।

विश्व कैंसर दिवस पर निकाली रैली, जागरूकता लाने के लिए सेमीनार भी हुई

विश्व कैंसर दिवस पर शहर में एशियन हैड एंड नेक कैंसर फाउंडेशन, भगवान महावीर हॉस्पिटल में घीसुलाल धनराज बदामिया कैंसर सेंटर एवं श्री राजपूत एज्यूकेशनल सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को आमजन में कैंसर के प्रति जागरूकता लाने के लिए रैली व रोकथाम पर सेमीनार आयोजित हुआ। शिवगंज टाउन हॉल से वाहन रैली को उपखंड अधिकारी प्रकाशचंद्र अग्रवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली शिवगंज बस स्टैंड, सरकारी अस्पताल, गोल बिल्डिंग, होली चौक होते हुए सुमेरपुर के साकेत आश्रम, पंचायत समिति, आर्य समाज होते हुए भैरू चौक, मैन बाजार, गांधीमूर्ति से मंगल कलश चौराहे होते हुए वर्धमान जैन बोर्डिंग छात्रावास पर विसर्जित हुई। रैली में दाकूबेन सरेमल संचेती नर्सिंग महाविद्यालय के विद्यार्थियों, अध्यापकों सहित आमजन ने भाग लिया। जैन बोर्डिंग के सभागार में सेमीनार का आयोजन एसडीएम सुमेरपुर विनोद कुमार मल्होत्रा, शिवगंज एसडीएम प्रकाशचंद्र अग्रवाल, मुंह व गला कैंसर के विशेषज्ञ सर्जन डॉ. शक्तिसिंह देवड़ा, ओंको सर्जन डॉ. अंकित शाह सहित अन्य चिकित्सकों की मौजूदगी में हुआ। कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर की। एशियन हैड एंड नेक कैंसर फाउंडेशन के अध्यक्ष पूर्व कैप्टन रतनसिंह देवड़ा ने कैंसर के कारण से बचाव एवं उपचार के बारे में जानकारी आमजन को प्रदान की।

सैनी ने अब तक 600 लोगों को तंबाकू छुड़वाया

बांगड़ हॉस्पिटल में ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के प्राचार्य के सी सैनी ने बताया कि उन्हें मार्च-2013 में मुंह के कैंसर के प्रथम स्टेज का पता चला। उन्होंने 25 सालों तक तंबाकू का सेवन किया था। कैंसर का पता लगने पर घबराया नहीं था। इस दौरान डॉक्टर व परिवार वालों ने हौसला अफजाई की। मुंबई में ऑपरेशन हुआ। इसके बाद से कैंसर की बीमारी की चपेट में आमजन नहीं आए, इसी उद्देश्य से एक अभियान चलाकर लोगों को तंबाकू, धूम्रपान जैसी मादक पदार्थों से दूर रहने की सलाह दी। उस दिन से आज दिन तक करीब 600 लोगों को धूम्रपान छुड़वाया गया, जिसमें प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल है। उन्होंने सुमेरपुर शहर को तंबाकू मुक्त करवाने के लिए एसडीएम, सीआई व बीसीएमएचओ से अपील की।

मेड़तिया को बीमारी में फैमिली सपोर्ट काम आया

सुखी मेड़तिया को जून-2016 में ब्रेस्ट कैंसर डिटेक्ट हुआ। एक सप्ताह में ही ऑपरेशन करवाकर कीमो व रेडियोथैरेपी ली। थैरेपिज के दौरान हेयर लॉस हुआ, लेकिन पति केसाराम मेड़तिया व फैमिली ने इतना सपोर्ट किया कि कभी अहसास ही नहीं हुआ कि किसी गंभीर बीमारी से गुजर रही हूं। अब मैं पहले की तरह एकदम स्वस्थ हूं।

श्यामकंवर को कैंसर हुआ तो बाेली, कोई बात नहीं ऑपरेशन करवा लो, आज बिल्कुल ठीक

ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी परबतसिंह राठौड़ की प|ी श्यामकंवर को 2015 में कैंसर डिटेक्ट हुआ। बीईईओ राठौड़ कहते हैं कि उदयपुर में चेकअप कराया तो डॉक्टर ने कहा कि कैंसर है। हैरानी वाली बात यह थी कि वह घबराई नहीं, बल्कि उनका रिएक्शन था, ‘कोई बात नहीं ऑपरेशन करवा लो, मैं ठीक हो जाऊंगी।’ यह सुनकर हमने कभी हिम्मत नहीं हारी। अब वह ठीक है।

डर को हावी नहीं होने दिया

मो.आरिफ ने बताया कि उन्हें मुंह के कैंसर की 1 स्टेज का पता चला पर डर को हावी नहीं होने दिया तथा ना ही निराश हुआ। 6 महीने तक केवल ज्यूस पर ही जिंदा रहा। डॉ.शक्तिसिंह देवड़ा के मार्गदर्शन में बायोप्सी करवाकर ऑपरेशन करवाया। आज एक दम स्वस्थ हूं।

केसी सैनी

सुखी मेड़तिया