Hindi News »Rajasthan »Sumerpur» निजी स्कूलों में निशुल्क प्रवेश के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन

निजी स्कूलों में निशुल्क प्रवेश के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन

राज्य सरकार ने सत्र 2018-19 के लिए गैर सरकारी व मान्यता प्राप्त विद्यालयों के लिए आरटीई के तहत 25 प्रतिशत निशुल्क प्रवेश...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 16, 2018, 07:50 AM IST

राज्य सरकार ने सत्र 2018-19 के लिए गैर सरकारी व मान्यता प्राप्त विद्यालयों के लिए आरटीई के तहत 25 प्रतिशत निशुल्क प्रवेश के लिए टाइम फ्रेम जारी कर दिया है। सत्र 2017-18 के दौरान विद्यालय में प्रवेश, भौतिक सत्यापन व पुनर्भरण में अनुभव की गई समस्याओं को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा सत्र 2018-19 के लिए आंशिक संशोधित दिशा-निर्देश भी प्रदान किए हैं।

विद्यालयों में उनकी प्रथम प्रवेश कक्षा में 25 प्रतिशत रिक्त सीटों के प्रवेश के लिए 15 फरवरी तक समस्त निजी विद्यालयों को विज्ञापन जारी कर प्रवेश की सूचना प्रसारित करनी होगी। इसके उपरांत अभिभावकों द्वारा 16 फरवरी से 7 मार्च तक इन निशुल्क प्रवेश की सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। इसके बाद 9 मार्च को राज्य स्तर पर एनआईसी द्वारा ऑनलाइन लॉटरी निकाली जाएगी। लॉटरी के बाद इच्छित विद्यालय में 20 मार्च तक आवश्यक दस्तावेजों के साथ अभिभावक व बच्चों को रिपोर्ट करनी होगी। 21 मार्च से इन बालकों को विद्यालय में निशुल्क प्रवेश मिल जाएगा। आरटीई नियमों के अनुसार विद्यालय के परिक्षेत्र जिसके अंतर्गत शहरी क्षेत्र में स्थानीय निकाय व ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित ग्राम पंचायत को निर्धारित किया गया है। प्रवेश के समय शहरी क्षेत्रों में विद्यालय से संबंधित वार्ड तथा ग्रामीण क्षेत्र में विद्यालय से संबंधित गांव में निवास करने वाले बालक-बालिकाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

निशुल्क शिक्षा के लिए राज्य सरकार ने जारी किया सत्र 2018-19 का टाइम फ्रेम, मोबाइल से भी आवेदन कर सकते हैं

15 स्कूलों में कर सकेंगे आवेदन

निशुल्क प्रवेश योग्य बालक के अभिभावक कैचमेंट एरिया के अधिकतम 15 स्कूलों में ऑनलाइन आवेदन आरटीई के प्राइवेट स्कूल व वेब पोर्टल के माध्यम से कर सकेंगे। इसके लिए अभिभावकों को मोबाइल नंबर के साथ पात्रता संबंधी आवश्यक सूचनाएं प्रविष्ट करनी होंगी। तब ही अभिभावक को एप्लीकेशन आईडी व पासवर्ड प्राप्त होंगे। जिनका उपयोग कर बालक की व स्वयं की विस्तृत सूचनाएं प्रविष्ट की जा सकती हैं।

मोबाइल या ई-मित्र से आवेदन कर सकते हैं

यह कार्य घर बैठे मोबाइल अथवा किसी ई-मित्र के माध्यम से किया जा सकता है। मोबाइल पर राजस्थान प्राइवेट स्कूल एप डाउनलोड कर आवेदन किया जा सकता है। ऐसे बालक जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय एक लाख से कम हो व असुविधा ग्रस्त समूह में अनुसूचित जाति, जनजाति, अनाथ, एचआईवी अथवा कैंसर से प्रभावित अभिभावक के बालक, सैनिकों की विधवाओं के बालक, निशक्त बालक, पिछड़े एवं विशेष पिछड़े वर्ग के एक लाख से कम आय वाले बच्चों के साथ-साथ केंद्रीय या राज्य बीपीएल सूची में शामिल अभिभावकों के बालकों को प्रवेश दिया जाएगा। जिसका प्रमाण पत्र सक्षम अधिकारी द्वारा लॉटरी दिनांक से पूर्व जारी किया होना चाहिए। प्रवेश के लिए न्यूनतम व अधिकतम आयु 31 मार्च 2018 को पूर्ण होने पर ही प्रवेश का पात्र होगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sumerpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×