• Hindi News
  • Rajasthan
  • Sumerpur
  • सुमेरपुर में पटवारियों ने अतिरिक्त मंडलों के काम का किया बहिष्कार तो बुलाए प्रशिक्षु
--Advertisement--

सुमेरपुर में पटवारियों ने अतिरिक्त मंडलों के काम का किया बहिष्कार तो बुलाए प्रशिक्षु

सुमेरपुर | सुमेरपुर उपखंड क्षेत्र में इन दिनों 23 रिक्त पटवार मंडलों की कमान 5 प्रशिक्षु पटवारियों के भरोसे चल रही...

Dainik Bhaskar

Mar 11, 2018, 07:50 AM IST
सुमेरपुर में पटवारियों ने अतिरिक्त मंडलों के काम का किया बहिष्कार तो बुलाए प्रशिक्षु
सुमेरपुर | सुमेरपुर उपखंड क्षेत्र में इन दिनों 23 रिक्त पटवार मंडलों की कमान 5 प्रशिक्षु पटवारियों के भरोसे चल रही है। प्रशिक्षु पटवारियों को राजस्व मंडल अजमेर द्वारा तहसील प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए 5 जनवरी को लगाकर 6 मार्च तक कार्य करने के आदेश दिए गए थे। तत्पश्चात उन्हें अजमेर प्रशिक्षणशाला में शेष प्रशिक्षण प्राप्त करने के आदेश दिए गए थे। लेकिन अब उन्हें नए आदेशों के तहत 31 मार्च तक तहसील प्रशिक्षण के लिए यथावत रखा गया है। एक तरफ जहां राजस्व विभाग के वसूली का मुख्य कार्य, मुख्यमंत्री की फ्लैगशिप योजनाएं प्रभावित हो रही है। वहीं राजस्व विभाग के ऑनलाइन कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। दूसरी और जमींदारों को जमाबंदी और पूर्व में खातेदारी के चल रहे कई प्रकार के अदालती विवाद में खामियों का डर सता रहा है।









दूसरी तरफ प्रशिक्षु पटवारियों को भी बिना प्रशिक्षण के कामकाज करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान में 27 फरवरी से पटवारियों ने तरमीम एवं सेग्रीगेशन कार्य का भी बहिष्कार कर दिया।

15 जनवरी से पटवार मंडलों का बहिष्कार : पटवारियों ने विभिन्न मांगों को लेकर 15 जनवरी से अतिरिक्त पटवार मंडलों के कार्य का बहिष्कार कर अतिरिक्त पटवार मंडलों के बस्तों को तहसील में जमा करा दिया था। पटवारियों के अतिरिक्त पटवार मंडलों के बस्ते जमा कराने के बाद पटवार मंडलों में कामकाज ठप हो गए। किसानों को अपने कामों के लिए भटकना पड़ रहा है। ऐसे में गत दिनों में सरकार ने अजमेर में प्रशिक्षण ले रहे प्रशिक्षु पटवारियों को प्रशिक्षण से हटाकर यह कहते हुए कि वे भू-अभिलेख निरीक्षकों के निर्देश में कार्य करें, अतिरिक्त पटवार मंडलों में नियुक्त कर दिया। जबकि भू-राजस्व नियमावली के नियम 4 के तहत पटवार प्रशिक्षण शाखा का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद ही पटवारी को नियुक्त करने का प्रावधान है। जिसे सरकार ने नजर अंदाज कर दिया।

इधर, कल से ग्रामसेवक करेंगे कार्य का बहिष्कार

रायपुर मारवाड़ | पंचायत समिति रायपुर के अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों में सोमवार को होने वाली ग्राम सभाओं का ग्राम सेवकों द्वारा सामूहिक अवकाश रख कर बहिष्कार किया जाएगा। ग्राम सेवक संघ पाली के जिलाध्यक्ष एवं ग्राम पंचायत के ग्रामसेवक विजय प्रकाश शर्मा ने बताया कि 12 मार्च को सभी ग्राम सेवक सामूहिक अवकाश पर रहेंगे, जबकि नवनियुक्त ग्रामसेवकों एवं एलडीसी को इससे मुक्त रखा गया है। ग्राम सभाओं के दिन ग्राम सेवकों द्वारा सामूहिक अवकाश रखने एवं ग्राम सभा का बहिष्कार करने के निर्णय से पंचायत समिति रायपुर के विकास अधिकारी को भी अवगत करा दिया गया है।

X
सुमेरपुर में पटवारियों ने अतिरिक्त मंडलों के काम का किया बहिष्कार तो बुलाए प्रशिक्षु
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..