Hindi News »Rajasthan »Sumerpur» डाक टिकट से भी दे सकेंगे होली की शुभकामनाएं, 300 रुपए खर्च होंगे

डाक टिकट से भी दे सकेंगे होली की शुभकामनाएं, 300 रुपए खर्च होंगे

माई स्टैंप योजना के तहत डाक विभाग ने की पहल, कई मौकों पर लोग उठा सकते हैं इस योजना का लाभ भास्कर न्यूज | सुमेरपुर ...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 25, 2018, 08:00 AM IST

माई स्टैंप योजना के तहत डाक विभाग ने की पहल, कई मौकों पर लोग उठा सकते हैं इस योजना का लाभ

भास्कर न्यूज | सुमेरपुर

होली को यादगार बनाने के लिए डाक विभाग की माई स्टैंप योजना के तहत डाक टिकट के माध्यम से शुभकामना संदेश भी दे सकेंगे। यही नहीं सेल्फी भी माई स्टैंप के तहत डाक टिकट पर स्थान पा सकती है। सुमेरपुर के उप डाकघर में यह सुविधा उपलब्ध है।

माई स्टैंप के तहत 300 रुपए के खर्च में 12 डाक टिकटों की एक शीट बनाई जा सकती है। इसके लिए उप डाकघर में स्टैंप शीट बुक करानी होगी। उपडाकपाल जब्बरसिंह के अनुसार होली के पर्व को यादगार बनाने के लिए माई स्टैंप सेवा सबसे सुगम साधन बन सकेगा। इस सेवा के माध्यम से लोग होली की शुभकामना और होली मिलन का डाक टिकट जारी करा सकते हैं। इसके लिए एडवांस बुकिंग कराकर 300 रुपए में 12 टिकट की शीट प्रिंट कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। होली के साथ-साथ शादी या जन्मदिन को यादगार बनवा सकते हैं। डाक विभाग ने विवाह पर भी डाक टिकट जारी किया है। इसमें नवयुगल की तस्वीर होगी। लोग अपनी शादी पर डाक टिकट जारी करवा सकते हैं। पांच रुपए के डाक टिकट पर नवयुगल की तस्वीर होगी, जो देशभर में कहीं भी भेजी जा सकती है। जिन लोगों को इस माई स्टैंप योजना की जानकारी लगी है उन्होंने डाक टिकट बुक कराने शुरू भी कर दिए हैं।

जल्द ही लोगों के आधार कार्ड भी बनाए जाएंगे

सुमेरपुर उप डाकघर में जल्द ही आधार कार्ड बनाने का काम भी शुरू होगा। इसके लिए डाक विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। अभी केवल अटल सेवा केंद्रों पर ही आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था है। जहां केवल दो ही मशीनों पर ही आधार कार्ड बनाने का काम हो रहा है। ऐसे में कई लोग आधार कार्ड बनाने से वंचित है। अब उप डाकघर में आधारकार्ड बनने से लोगों को राहत मिलेगी। उप डाकपाल जब्बरसिंह ने बताया कि आधार कार्ड की व्यवस्था के लिए मशीनें आ गई है। जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

प्रचार-प्रसार के अभाव में दम तोड़ रही योजना

डाक विभाग में माई स्टैंप योजना के बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी नहीं है। डाक विभाग द्वारा योजना तो लागू कर दी गई है, लेकिन इसके प्रचार-प्रसार के लिए कोई विशेष कदम नहीं उठाए गए हैं। जिससे यह योजना दम तोड़ती नजर आ रही हैं। इस कारण डाक टिकट बुक कराने वालों की संख्या भी बहुत कम है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sumerpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×