• Hindi News
  • Rajasthan
  • Sumerpur
  • सुमेरपुर में पाबंदी के बावजूद दुकानदार बेच रहे चाइनीज डोर
--Advertisement--

सुमेरपुर में पाबंदी के बावजूद दुकानदार बेच रहे चाइनीज डोर

चाइनीजडोर बेचने इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ प्रशासन की ओर से कोई सख्त कार्रवाई नहीं होने से यह खुलेआम बिक रही है।...

Dainik Bhaskar

Jan 08, 2018, 08:25 AM IST
सुमेरपुर में पाबंदी के बावजूद दुकानदार बेच रहे चाइनीज डोर
चाइनीजडोर बेचने इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ प्रशासन की ओर से कोई सख्त कार्रवाई नहीं होने से यह खुलेआम बिक रही है। पिछले कई सालों से बाजार में खतरनाक चाइनीज डोर की बिक्री हो रही है। जिससे अक्सर हादसे होते रहते हैं। कई बार यह चाइनीज डोर जानलेवा भी साबित होती है। वाहन चालक चाइनीज डोर की चपेट में आकर घायल हो जाते हैं। राज्य सरकार के आदेश के बाद भी दुकानदारों ने चाइनीज डोर स्टाक करके रखी हुई है। चाइनीज डोर से सबसे बड़ा खतरा यह है कि यह डोर जैसे ही पतंग कटने के बाद बिजली की तारों में उलझने से कई बार शहर की बिजली भी गुल हो जाती है। बच्चों के माता-पिता को इस बात पर भी नजर रखनी चाहिए कि उनका बच्चा कौन सी डोर से पतंग उड़ा रहा है। चाइनीज डोर से पतंग के नहीं कटने के कारण बच्चे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। बसंत पंचमी के मद्देनजर चाइनीज डोर की बड़े स्तर पर बिक्री इस्तेमाल होने की संभावना है। चाइनीज डोर से लोगों को बचाने के लिए इस डोर की बिक्री इस्तेमाल पर सख्ती से रोक तथा डोर इस्तेमाल करने वाले बच्चों के परिजनों पर कार्रवाई नहीं की जाती है तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। राज्य सरकार ने एक आदेश जारी करते हुए राज्य में चाइना डोर की सप्लाई और बिक्री पर पूर्ण पाबंदी लगा दी है। इसके अलावा पतंगबाजी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले किसी भी तरह के धागे को तीखा बनाने के लिए कांच या किसी धातु के इस्तेमाल पर भी पूरे राज्य में पाबंदी लगाई गई है।

आमजन व्यापारियों से अपील करेंगे

^सफाईनिरीक्षक को निर्देशित कर चाइनीज डोर बेचने वालों के खिलाफ जांच करवाएंगे। इसके बेचने इस्तेमाल करने को लेकर व्यापारियों लोगों से अपील की जाएगी। -सोमप्रकाशमिश्रा, अधिशाषी अधिकारी, नगरपालिका सुमेरपुर।

नियमानुसार कार्रवाई करेंगे

^कानूननजानकारी प्राप्त कर चाइनीज डोर बेचने वालो के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। -सुमेरसिंहराठौड़, पुलिस निरीक्षक, पुलिस थाना, सुमेरपुर।

चाइनीज डोर को बेचना जुर्म है

^पक्षियोंऔर वातावरण के मद्देनजर चाइनीज डोर का इस्तेमाल बिल्कुल बंद होना चाहिए। पाबंदीशुदा डोर की बिक्री के इस्तेमाल को रोकने के लिए विशेष मुहिम शुरू की जानी चाहिए। चाइनीज डोर को बेचना पतंग उड़ाने में इस्तेमाल करना भी कानूनन जुर्म है। -अजयकुमार ओझा, अभियोजन अधिकारी, न्यायपालिका, सुमेरपुर।

सुमेरपुर. शहर में बिकने के लिए लाई गई चाइनीज डोर।

अनदेखी

X
सुमेरपुर में पाबंदी के बावजूद दुकानदार बेच रहे चाइनीज डोर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..