• Hindi News
  • Rajasthan
  • Sumerpur
  • Sumerpur किसानों की समस्याओं पर की चर्चा व रबी फसल की दी जानकारी
विज्ञापन

किसानों की समस्याओं पर की चर्चा व रबी फसल की दी जानकारी

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 06:40 AM IST

Sumerpur News - जवाई बांध रोड स्थित कृषि अनुसंधान उप केंद्र में मंगलवार को रबी फसलों को लेकर क्षेत्रीय अनुसंधान एवं विस्तार...

Sumerpur - किसानों की समस्याओं पर की चर्चा व रबी फसल की दी जानकारी
  • comment
जवाई बांध रोड स्थित कृषि अनुसंधान उप केंद्र में मंगलवार को रबी फसलों को लेकर क्षेत्रीय अनुसंधान एवं विस्तार सलाहकार समिति की बैठक शुरू हुई। कार्यक्रम का आगाज अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष द्वीप प्रज्वलित कर किया गया। डॉ. राठौड़ द्वारा सरस्वती वंदना के बाद बैठक आयोजित हुई। बैठक को संबोधित करते अनुसंधान निदेशक डॉ. बी आर चौधरी ने कहा कि समस्त वैज्ञानिकों को क्षेत्र के किसानों की समस्याओं पर आधारित प्रयोगों द्वारा समाधान खोजना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए खुशी की बात है कि हमारे केंद्रों पर हाइब्रिड बाजरा बीज उत्पादन होने लगा है, जिससे किसानों को उन्नत बीज उपलब्ध हो रहा है। संयुक्त निदेशक आर बी सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय एवं कृषि विभाग के संयुक्त प्रयासों से क्षेत्र के किसानों को लाभ होगा। प्रसार शिक्षा निदेशक सिंह ने बताया की सभी को टीम भावना से काम करते हुए उन्नत तकनीकों को किसानों तक पहुंचाना चाहिए। अनुसंधान क्षेत्रीय निदेशक डॉ.एसडीए रतनू ने जैविक खेती की उन्नत तकनीकी की जानकारी दी तथा जैव उत्पादों को अधिक से अधिक प्रयोग करने का सुझाव दिया। बैठक में विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न अनुसंधान कार्यों एवं प्रसार गतिविधियों पर विचार विमर्श एवं मासिक कार्यशाला पाठ पर व्याख्यान दिया गया।

रबी फसल की दी जानकारी : बैठक मे लूनी अंतरवर्ती मैदानी क्षेत्र जोन द्वितीय बी के कृषि अनुसंधान, विस्तार एवं कृषि विज्ञान केंद्रों के वैज्ञानिकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने अपने-अपने विभागों की गतिविधियों के बारे मे अवगत करवाया। वहीं क्षेत्रीय कृषि अधिकारियों द्वारा रबी फसलों की प्रमुख समस्याओं से वैज्ञानिकों को अवगत करवाया गया। विशेषज्ञों एवं वैज्ञानिकों द्वारा इस पर विस्तृत चर्चा कर निदानात्मक उपायों पर सुझाव दिया गया। साथ ही रबी की फसलों से संबंधित आगामी प्रयोगों पर प्रस्ताव आमंत्रित किए गए। अतिथियों ने कृषि अनुसंधान उप केंद्र परिसर में लगाए गए प्रयोगों एवं बीजोत्पादन का निरीक्षण किया। बैठक में जालोर, पाली व सिरोही जिले के समस्त जिला एवं उप जिलास्तर के कृषि अधिकारियों, कृषि विज्ञान केंद्र, कृषि विश्वविद्यालय, ग्राह्य परीक्षण केंद्र के विशेषज्ञों एवं वैज्ञानिकों ने भाग लिया।

सुमेरपुर. कृषि महाविद्यालय में बीजोत्पादन का निरीक्षण करते अधिकारी।

X
Sumerpur - किसानों की समस्याओं पर की चर्चा व रबी फसल की दी जानकारी
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन