जवाई बांध का पानी शिवगंज को मिलना हुआ बंद, आज से जलापूर्ति बाधित होने की आशंका

Sumerpur News - जवाई नहर का मरम्मत कार्य कराने के लिए रविवार को जवाई बांध से शिवगंज जलप्रदाय योजना को प्रतिदिन मिल रहा पानी बंद कर...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 06:40 AM IST
Sheoganj News - rajasthan news javai dam water stopped getting shivanganj feared to disrupt water supply from today
जवाई नहर का मरम्मत कार्य कराने के लिए रविवार को जवाई बांध से शिवगंज जलप्रदाय योजना को प्रतिदिन मिल रहा पानी बंद कर दिया है। इसकी पुष्टि जलदाय विभाग के अधिकारियों ने भी की है। नहर का मरम्मत कार्य अब पूरा होने के बाद ही फिर से जवाई का पानी शिवगंज को मिल पाएगा। ऐसे में शहर के विभिन्न मोहल्लों की जलापूर्ति बाधित होने की संभावना है।

जानकारी के अनुसार शिवगंज में जलापूर्ति के लिए जवाई बांध से प्रतिदिन करीब २४ लाख लीटर पानी उपलब्ध हो रहा है, जो नहर का मरम्मत चलने से अब नहीं मिल पाएगा। बांध के पानी की सप्लाई १३ जनवरी शाम ४ बजे बंद कर दी है। ऐसे में जलदाय विभाग के पास अब शहर की जलापूर्ति के लिए सिर्फ स्थानीय ओपन वैल व ट्यूबवैलों का सहारा ही रह गया है। इन जलस्त्रोतों से पानी कम उपलब्ध होने से पेयजल संकट गहरा सकता है। उधर, जवाई बांध का पानी भी शहर की जलापूर्ति के लिए अब नहर का मरम्मत कार्य पूरा होने के बाद ही मिल पाएगा। नहर की मरम्मत भी कितने दिनों तक चलेगी, इसकी भी स्पष्ट रूप से किसी ने कोई जानकारी नहीं दी। जलदाय विभाग के सहायक अभियंता रताराम सुथार ने बताया कि जवाई बांध के पानी की सप्लाई बंद किए जाने से १४ जनवरी को नलों में कम प्रेशर से पानी आएगा या फिर जलापूर्ति बाधित भी हो सकती है। बांध से शिवगंज जलप्रदाय योजना को प्रतिदिन करीब २३-२४ लाख लीटर पानी उपलब्ध होता है, जो रविवार शाम ४ बजे से बंद हो गया है, जो नहर की मरम्मत होने के बाद ही बांध से पानी मिल पाएगा।

X
Sheoganj News - rajasthan news javai dam water stopped getting shivanganj feared to disrupt water supply from today
COMMENT