Hindi News »Rajasthan »Suratgarh» 15 अगस्त से शुरू हाे सकती है लालगढ़ से हवाई सेवा, 45 मिनट में बीकानेर व डेढ़ घंटे में पहुंचेंगे जयपुर, किराया 2000 से 2500 रु.

15 अगस्त से शुरू हाे सकती है लालगढ़ से हवाई सेवा, 45 मिनट में बीकानेर व डेढ़ घंटे में पहुंचेंगे जयपुर, किराया 2000 से 2500 रु.

भास्कर संवाददाता | श्रीगंगानगर क्षेत्र के लोग भी अब जल्द ही हवाई सेवा का आनंद ले सकेंगे। नगरीय उड्डयन मंत्रालय...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 09, 2018, 06:25 AM IST

15 अगस्त से शुरू हाे सकती है लालगढ़ से हवाई सेवा, 45 मिनट में बीकानेर व डेढ़ घंटे में पहुंचेंगे जयपुर, किराया 2000 से 2500 रु.
भास्कर संवाददाता | श्रीगंगानगर

क्षेत्र के लोग भी अब जल्द ही हवाई सेवा का आनंद ले सकेंगे। नगरीय उड्डयन मंत्रालय संभवत: 15 अगस्त से श्रीगंगानगर से बीकानेर-जयपुर के लिए हवाई सेवा शुरू कर रहा है। विमान का संचालन मुंबई की सुप्रीम एयरलाइंस 9 शीटर चार्टर विमान से करेगी। हालांकि बाद में बड़े विमान भी हवाई पट्टी पर उतरेंगे। लालगढ़ हवाई पट्टी पर चार दीवारी व फेंसिंग का काम पूरा हो चुका है। अब हवाई पट्टी में पानी-बिजली, पार्किंग सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जयपुर के लिए हवाई पट्टी से फ्लाइट पहली उड़ान भरेगी। फ्लाइट सेवा शुरू होने के बाद श्रीगंगानगर से जयपुर पहुंचने में करीब डेढ़ घंटा समय ही लगेगा। इसका किराया दो 2000 से 2500 के बीच रहेगा।

लोगों को फ्लाइट पकड़ने के लिए श्रीगंगानगर जिला मुख्यालय से 18 किलोमीटर दूर लालगढ़ जाटान हवाई पट्टी जाना होगा। वर्तमान में हवाई पट्टी की लंबाई 1300 मीटर है। चौड़ाई 30 मीटर है। जिस पर छोटे विमान आसानी से आवागमन कर सकते हैं। बड़े विमानों की लैंडिंग के लिए कम से कम 1600 मीटर लंबाई की आवश्यकता रहेगी। हवाई पट्टी की लंबाई-चौड़ाई बढ़ाने का प्रस्ताव पीडब्ल्यूडी के पास है। किसानों से भूमि अधिग्रहण कर हवाई पट्टी का विस्तार किया जाना प्रस्तावित है।

बैठक आज

बीकानेर से 13 किलोमीटर दूर नाल गांव स्थित बीकानेर सिविल हवाई अड्डे से श्रीगंगानगर स्थित लालगढ़ हवाई पट्टी के लिए ट्रायल फ्लाइट चलाई थी। बीकानेर से श्रीगंगानगर पहुंचने में फ्लाइट को 45 मिनट लगे थे। श्रीगंगानगर से जयपुर डेढ़ घंटे में पहुंची थी। ट्रायल सफल रहने के बाद राज्य सरकार ने फ्लाइट संचालन को हरी झंडी दे दी है। अगस्त में जयपुर-श्रीगंगानगर, श्रीगंगानगर-जयपुर वाया बीकानेर फ्लाइट शुरू कर दी जाएगी। चूंकि लालगढ़ हवाई पट्टी अभी छोटी है इसलिए 9 सीटर यात्री विमान ही यहां से उड़ान भर सकेंगे।

आज आर्मी, जिला प्रशासन व पीडब्ल्यूडी की होगी संयुक्त बैठक: विश्वस्त सूत्रों ने बताय कि सोमवार को आर्मी, जिला प्रशासन और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों की बैठक होगी। इसमें सारी स्थिति पर विचार करके सुरक्षा सहित सभी बिंदुओं पर सरकार को अब तक की स्थिति का फीडबैक दिया जाएगा। संभवत: फ्लाइट सेवा शुरू करने की तिथि भी तय हो सकती है।

एक निर्णय ये... युद्धाभ्यास में सेना भी करेगी लालगढ़ पट्टी का इस्तेमाल, सरकार से एमओयू

हवाई पट्टी पर भारतीय सेना युद्धाभ्यास कर सकेगी। इसके लिए राज्य सरकार ने सहमति जता दी है। सरकार ने इसके लिए 4 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। सेना ने सरकार को बताया था कि हवाई प्रशिक्षण के लिए जवानों को सूरतगढ़ एयरबेस या बठिंडा जाना पड़ता है। अब सरकार ने अनुमति दे दी है। इसके लिए जेडीए प्रमुख सचिव पीके गोयल, ब्रिगेडियर जयसिंह ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। सेना अब हवाई पट्टी पर अपने हैलीकॉप्टर व विमान उतार सकती है।

बनेंगे एटीसी टावर: लालगढ़ हवाई पट्टी को 1600 मीटर लंबा व 45 मीटर चौड़ा किए जाने के बाद वह हवाई सुविधाओं के लिए एक बहुमंजिला भवन निर्माण भी प्रस्तावित है। सार्वजनिक निर्माण विभाग के सूत्रों के अनुसार एटीसी टावर भी बनवाया जाएगा। इसलिए प्रस्ताव में विशेष उल्लेख के साथ अधिग्रहण योग्य भूमि का मानचित्र भी सलंग्न भी किया गया है।

सुप्रीम एयरलाइंस चलाएगी प्लेन, ट्रायल हो चुका सफल

हमें लालगढ़ जाटान हवाईपट्टी पर जिस तरह के अपग्रेडेशन चाहिए, वह राज्य सरकार करवा रही है। लगभग काम पूरा हो चुका है। हम विमान उतारने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। जैसे ही हमें सरकार और जिला प्रशासन से विमान उतारने की अनुमति मिलेगी, हम श्रीगंगानगर से जयपुर के लिए हवाई सेवाएं शुरू कर देंगे। अमित अग्रवाल, सीईओ, सुप्रीम एयरलाइंस

लालगढ़ हवाईपट्टी के विस्तार कार्य के प्रोजेक्ट के अंतर्गत ढ़ाई करोड़ रुपए का निर्माण कार्य पूरा चुका है। जिसमें हवाईपट्टी की चौड़ाई, चारदीवारी व तारबंदी शामिल है। 9 सीटर विमान उतारने के लिए हवाई पट्टी पूरी तरह से तैयार है, अब राज्य सरकार और जिला प्रशासन की अनुमति का इंतजार है। रोशन वर्मा, एईएन, सार्वजनिक निर्माण विभाग के

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Suratgarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×