Hindi News »Rajasthan »Suratgarh» श्रीगंगानगर से दिल्ली, सीकर व जोधपुर के लिए चलेंगी नई ट्रेनें फुट ओवरब्रिज व स्वचालित सीढ़ियों के लिए 24.70 करोड़ मंजूर

श्रीगंगानगर से दिल्ली, सीकर व जोधपुर के लिए चलेंगी नई ट्रेनें फुट ओवरब्रिज व स्वचालित सीढ़ियों के लिए 24.70 करोड़ मंजूर

भास्कर संवाददाता, श्रीगंगानगर। श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ जिले के लोगों के लिए खुश खबर है। रेलवे ने श्रीगंगानगर से...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 07, 2018, 06:30 AM IST

श्रीगंगानगर से दिल्ली, सीकर व जोधपुर के लिए चलेंगी नई ट्रेनें फुट ओवरब्रिज व स्वचालित सीढ़ियों के लिए 24.70 करोड़ मंजूर
भास्कर संवाददाता, श्रीगंगानगर।

श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ जिले के लोगों के लिए खुश खबर है। रेलवे ने श्रीगंगानगर से वाया हनुमानगढ़ होते हुए चार नई ट्रेनें संचालित करने का निर्णय लिया है। उत्तर-पश्चिम रेलवे जयपुर की मंडलीय समिति की बैठक में श्रीगंगानगर से जोधपुर, सीकर व दिल्ली नई ट्रेनें चलाने व बीकानेर ठहराव वाली सिकंदराबाद द्विसाप्ताहिक ट्रेन को लूप कैनाल होते हुए श्रीगंगानगर तक बढ़ाने का निर्णय लिया है।

ये नई ट्रेनें वाया हनुमानगढ़ होते हुए संचालित की जाएंगी। इन ट्रेनों का संचालन इसी वर्ष शुरू होने की उम्मीद है। बैठक में पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद निहालचंद ने नई ट्रेनें संचालन के अलावा रेलवे सुविधाओं में विस्तार के प्रस्ताव रखे, जिसे रेलवे अफसरों ने मानते हुए स्वीकृति जारी की। नई ट्रेनों के संचालन के अलावा मंडलीय समिति ने रेलवे स्टेशनों पर फुट ओवर ब्रिज, स्वचालित सीढ़ियां व प्लेटफार्म सुदृढ़ीकरण आदि कार्य करवाने की स्वीकृति जारी की है। इन कार्यों के लिए 24.70 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है।

पृथ्वीराजपुरा, बुधसिंहवाला सहित 4 स्टेशनों पर पैसेंजर ट्रेनों का होगा ठहराव

सांसद की मांग पर रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों का पृथ्वीराजपुरा, बुधसिंहवाला, सरदारगढ़ व डबलीराठान रेलवे स्टेशनों पर ठहराव का निर्णय लिया है। पैसेंजर ट्रेनों का अब जल्दी ही इन स्टेशनों पर ठहराव शुरू हो जाएगा। इससे यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

इन नई ट्रेनों की मिली सौगात

दिल्ली श्रीगंगानगर दिल्ली वाया हनुमानगढ़ इंटरसिटी, बीकानेर सिकंदराबाद बीकानेर द्विसाप्ताहिक एक्सप्रेस को वाया कैनाल लूप श्रीगंगानगर तक होगी विस्तारित, श्रीगंगानगर से सीकर वाया हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर से जोधपुर वाया हनुमानगढ़ तक नई ट्रेनों का संचालन करने व बीकानेर ठहराव वाली बीकानेर सिकंदराबाद द्विसाप्ताहिक ट्रेन को श्रीगंगानगर तक लूप कैनाल होते हुए श्रीगंगानगर तक विस्तारित करने के सांसद के प्रस्ताव को समिति ने मंजूर करते हुए स्वीकृति जारी की है।

सीनियर डीसीएम अभय शर्मा ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे मंडलीय समिति की जयपुर में हुई बैठक में हुए निर्णय के अनुसार नई ट्रेनों का संचालन जल्दी ही शुरू कर दिया जाएगा। निर्माण कार्य जो स्वीकृत हुए हैं वे भी जल्दी ही टेंडर जारी कर करवाए जाएंगे। इसका सीधा लाभ यात्रियों को मिलेगा।

श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ प्लेटफार्मों पर स्वचालित सीढ़ियों व फुट ओवर ब्रिज के निर्माण पर खर्च होंगे 15.80 करोड़: श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशनों के प्लेटफार्म नंबर एक पर स्वचालित सीढ़ियों का निर्माण करवाया जाएगा। इस काम के लिए रेलवे की मंडलीय समिति ने 1.80 करोड़ रुपए का बजट जारी किया है। स्वचालित सीढ़ियों का निर्माण होने से यात्रियों को एक से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने में आसानी रहेगी। इसके अलावा गजसिंहपुर, हनुमानगढ़ जंक्शन, श्रीगंगानगर, डबलीराठान, केसरीसिंहपुर, पीलीबंगा व संगरिया रेलवे स्टेशनों पर फुट ओवरब्रिज का 14 करोड़ रुपए की लागत से निर्माण होगा।

प्लेटफार्मों के सुदृढ़ीकरण पर खर्च होंगे 8.90 करोड़: बैठक में गजसिंहपुर, रायसिंहनगर, केसरीसिंहपुर, मानकसर व डबलीराठान रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म के कायाकल्प के लिए लगभग आठ करोड़ 50 लाख रुपए की राशि मंजूर की गई। इसके अलावा श्रीगंगानगर के प्लेटफार्म नंबर एक, हनुमानगढ़ जंक्शन में प्लेटफार्म नंबर दो व सूरतगढ़ में प्लेटफार्म नंबर 2 व 3 पर 40 लाख रुपए की लागत से कोचिंग गाइडेंस बोर्ड लगाने का निर्णय लिया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Suratgarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×