Hindi News »Rajasthan »Suratgarh» किसानों ने शहर में लगाया सब्जी बाजार, सूरतगढ़ बाइपास पर पुलिस व कांग्रेस नेता में हुई नोकझोंक

किसानों ने शहर में लगाया सब्जी बाजार, सूरतगढ़ बाइपास पर पुलिस व कांग्रेस नेता में हुई नोकझोंक

भास्कर संवाददाता, श्रीगंगानगर। किसान आंदोलन के चौथे दिन नागरिकों की सुविधा के लिए सोमवार को शहर में गंगासिंह...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 05, 2018, 06:45 AM IST

किसानों ने शहर में लगाया सब्जी बाजार, सूरतगढ़ बाइपास पर पुलिस व कांग्रेस नेता में हुई नोकझोंक
भास्कर संवाददाता, श्रीगंगानगर।

किसान आंदोलन के चौथे दिन नागरिकों की सुविधा के लिए सोमवार को शहर में गंगासिंह चौक अंडरपास से आगे किसानों की ओर से डीएवी स्कूल रोड पर गंगानगर क्लब के सामने सब्जियों का बाजार लगाया गया। यहां लोगों ने सुबह-शाम हाथो-हाथ सब्जियां खरीद लीं। किसानों ने नाकों पर सुबह सब्जियों के साथ किसानों ने दूध भी बेचा। दूध विक्रेता और सब्जी उत्पादक किसानों ने बाजार में न तो माल आने दिया और न ही अपना माल बाजार में लेकर आए। वहीं, सूरतगढ़ बाईपास पर वाहनों में बैठे लोगों की तलाशी लेने की सूचना पर सीओ सिटी तुलसीदास पुरोहित जब वहां पहुंचे तो कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष पृथीपालसिंह संधू के साथ उनकी तीखी नोकझोंक हुई।

उधर नाकों पर दिनभर पहरा लगा रहे आंदोलनकारी किसानों ने शांति व्यवस्था बनाए रखी। रविवार को साधुवाली से दूध लाने वाले नागरिकों से हुई घटना को देखते हुए आंदोलनकारी किसानों ने अपने कार्यकर्ताओं से शांति बनाए रखने का अाग्रह किया। नाथांवाला पुल पर किसान दल के हटे कार्यकर्ताओं की जगह रोटांवाली के किसान नेता गुरलाल सिंह बराड़ के नेतृत्व में किसानों ने नाका संभाल लिया है। इस बीच कुछ स्थानों पर आंदोलन उग्र होने की आशंका को देखते हुए अखिल भारतीय किसान महासंघ की कोर कमेटी की मंगलवार को प्रस्तावित बैठक में भाग लेने के लिए स्थानीय सदस्य संतवीर सिंह मोहनपुरा सोमवार को नई दिल्ली रवाना हो गए। वहां होने वाले निर्णय के बाद मंगलवार दोपहर बाद गुरुद्वारा श्री गुरुसिंह सभा में किसान नेताओं की बैठक होगी, जिसमें आंदोलन के बारे में विचार-विमर्श किया जाएगा।

नई दिल्ली में बैठक के बाद किसान आज बनाएंगे आगामी रणनीति

दूध सप्लाई यूनियन ने सोमवार को एक बुजुर्ग एवं दो विकलांग दंपतियों को दूध के लिए परेशान होने की सूचना मिली तो उनके घर जाकर दूध पहुंचाया गया। दूध सप्लाई मजदूर संघ अध्यक्ष सुभाष स्वामी ने बताया कि दिव्यांग अथवा वरिष्ठ नागरिक (70 या इससे अधिक उम्र के अकेले दंपती) को दूध के लिए हो रही परेशानी से बचाने के लिए घर पर एक से दो लीटर दूध पहुंचाया जाएगा।

संधू ने सूरतगढ़ नाके पर माहौल बिगाड़ने की कोशिश का आरोप लगाया : सूरतगढ़ नाके पर रविवार शाम किसानों को खदेड़ने के प्रयासों के बाद सीओ सिटी तुलसीदास पुरोहित सोमवार को दल बल सहित वहां पहुंचे। इस पर कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष पृथीपालसिंह संधू ने पुलिस को समझाकर वापस भेज दिया। संधू ने कहा कि नाकों पर अधिकांश किसान नेता उम्रदराज हैं। गांवों से सवारियां आती हैं, ऐसे में पुलिस किसान नेताओं पर इलजाम लगाकर माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रही है। इसे वे बर्दाश्त नहीं करेंगे।

पुलिस ने किसान नाकों का किया निरीक्षण : पुलिस ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर से बाहर किसानों द्वारा लगाए गए नाके चेक किए। इस मौके पर एसपी, सीओ सिटी एवं सभी थानाधिकारियों ने सूरतगढ़ रोड, नाथांवाला पुल, साधुवाली पुल, तीन पुली सहित सभी नाकों का निरीक्षण कर कानून व्यवस्था का जायजा लिया।

चार दिन में सिर्फ एक दिन मंडी में आई सब्जियां

किसानों की हड़ताल को देखते हुए सब्जी मंडी के मजदूरों ने समर्थन देते हुए सब्जी मंडी में आने वाली सब्जियों एवं फलों का विरोध किया। इससे सोमवार को चौथे दिन भी सब्जी मंडी समिति में फल और सब्जियां नहीं आईं। मंडी समिति के अनुसार केवल 31 मई की रात को कुछ स्थानों से सब्जी और फलों के वाहन आए, इसके बाद अब तक कोई माल नहीं आया। यह अलग बात है कि कुछ दुकानदार अथवा फल सब्जी की रेहड़ी लगाने वाले चोरी छिपे सब्जियां लाकर मनमाने रेट पर बेच रहे हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Suratgarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×