Hindi News »Rajasthan »Suratgarh» 79 करोड़ से बनेंगे 13 नए जीएसएस इनमें 8 जिले की विभिन्न मंडियों में

79 करोड़ से बनेंगे 13 नए जीएसएस इनमें 8 जिले की विभिन्न मंडियों में

क्षेत्र के उपभोक्ताओं को मिलेगी बेहतर बिजली सप्लाई भास्कर संवाददाता|श्रीगंगानगर। बिजली उपभोक्ताओं को राहत...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 08, 2018, 06:45 AM IST

क्षेत्र के उपभोक्ताओं को मिलेगी बेहतर बिजली सप्लाई

भास्कर संवाददाता|श्रीगंगानगर।

बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए डिस्कॉम श्रीगंगानगर जिले में 13 नए ग्रिड सब स्टेशन (जीएसएस) बनाएगा। 79 करोड़ रुपए की लागत से नए जीएसएस बनाने का काम किया जाएगा। योजना के तहत श्रीगंगानगर शहर में 5 नए सबस्टेशन बनाए जाएंगे, जबकि बाकी के 8 जिले की विभिन्न मंडियों में बनाए जाएंगे। नए सबस्टेशनों के निर्माण के लिए जोधपुर डिस्कॉम के अधिकारी लगातार जिलेभर में जमीनें तलाश रहे हैं और जमीन की उपलब्धता होने पर इसके लिए प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को दे रहे हैं। वहीं, कुछ स्थानों पर जमीन की खरीद और इसके अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है। निगम जल्दी ही यहां पर निर्माण कार्य शुरू करवा देगा। डिस्कॉम अधिकारियों का लक्ष्य है कि इस काम को जल्दी से जल्दी पूरा करवाकर इलाके के उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली सप्लाई दी जाए।

राज्य सरकार को भेज दिया है प्रस्ताव

श्रीगंगानगर शहर के अंदर 5 नए जीएसएस बनाए जाने हैं। इसमें वीके सिटी और महालक्ष्मी इन्क्लेव में नए जीएसएस के लिए जमीन अधिग्रहित की जा चुकी है। इन दोनों स्थानों पर जल्दी ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ अग्रवाल कालोनी व जस्सा सिंह मार्ग पर जमीन के लिए तलाश जारी की जा रही है। वहीं सीएमएचओ कार्यालय में जीएसएस निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का काम शुरू किया जा चुका है और राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा चुका है।

पदमपुर-गजसिंहपुर अधिक क्षमता वाले ट्रांसफार्मर लगेंगे



योजना के तहत पदमपुर व गजसिंहपुर में पहले से स्थापित सबस्टेशनों की क्षमता बढ़ाई जाएगी। अभी यहां पर 3.15 एमवीए के पावर ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं। इनके स्थान पर 5-5 एमवीए के नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। इससे इलाके के उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली सप्लाई दी जा सकेगी।

रायसिंहनगर, अनूपगढ़, सादुलशहर और सूरतगढ़ में तैयारी शुरू

उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए योजना के तहत निर्माण कार्य भी शुरू किया जा चुका है। जल्दी ही इसका काम भी पूरा हो जाएगा। इसके साथ रायसिंहनगर, अनूपगढ़, सादुलशहर, सूरतगढ़ में भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही की जा रही है। डिस्कॉम ने अपने सबस्टेशनों के निर्माण के लिए जमीन फाइनल कर ली है और उसके अधिग्रहण के लिए कार्यवाही की जा रही है। सभी जगहों पर भूमि के अधिग्रहण के लिए अधिकृत अधिकारियों व सरकार से संपर्क किया जा रहा है। डिस्कॉम अधिकारियों का कहना है कि जिले भर में नए जीएसएस बनने से संबंधित शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में बिजली आपूर्ति सुधरेगी। वोल्टेज में उतार-चढ़ाव में कमी आएगी।

एसई बोले-2019 तक निर्माण कार्य पूरा करने का है लक्ष्य

सभी जीएसएस का निर्माण कार्य वर्ष 2019 तक पूरा किया जाना है। इसके लिए बजट भी आ चुका है और कई स्थानों पर कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि सरकार का यह आदेश है कि जल्दी से जल्दी यह निर्माण कार्य पूरे कर दिए जाएं, जिससे कि उपभोक्ताओं को राहत मिल सके। केेके कस्वां, एसई, डिस्कॉम

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Suratgarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×