Hindi News »Rajasthan »Suratgarh» प्रशासनिक सेवाओं में जाना है तो एक ही लक्ष्य रखें, दूसरी नौकरी की तैयारी बीच में न लाएं

प्रशासनिक सेवाओं में जाना है तो एक ही लक्ष्य रखें, दूसरी नौकरी की तैयारी बीच में न लाएं

भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर सबसे पहले विद्यार्थी को यह पता होना चाहिए कि वह किस क्षेत्र में जाना चाहता है।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 08, 2018, 06:50 AM IST

प्रशासनिक सेवाओं में जाना है तो एक ही लक्ष्य रखें, दूसरी नौकरी की तैयारी बीच में न लाएं
भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर

सबसे पहले विद्यार्थी को यह पता होना चाहिए कि वह किस क्षेत्र में जाना चाहता है। अगर विद्यार्थी आईएएस व आरएएस बनना चाहता है तो सिर्फ प्रशासनिक सेवाओं की ही तैयारी करे। इसके साथ दूसरी नौकरी के लिए प्रयास किया तो लक्ष्य मिलना मुश्किल है। यह बात गुरुवार को एडीएम सतर्कता वीरेंद्र वर्मा ने विद्यार्थियों को बताई। वे भास्कर संवाद कार्यक्रम में मौजूद थे और प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी कर रहे युवाओं का मार्गदर्शन कर रहे थे। उन्होंने बताया कि अगर आईएएस की तैयारी कर रहे हैं और भविष्य सुरक्षित करने के लिए शिक्षक, बैंक या दूसरी नौकरी की तैयारी साथ में न करें। ऐसा किया तो प्रशासनिक सेवा में जा पाना बहुत मुश्किल है। इससे अच्छा यह होगा कि शिक्षक या बैंकर बनने में ही ध्यान लगाए। गुरुवार को बड़ी संख्या में विद्यार्थी और उनके परिजनों ने भास्कर संवाद में हिस्सा लेकर मार्गदर्शन लिया।

भास्कर संवाद कार्यक्रम...एडीएम वीरेंद्र वर्मा ने किया युवाओं का मार्गदर्शन, बोले- हिंदी व अंग्रेजी न्यूजपेपर व मैगजीन जरूर पढ़ें

Q. आरएएस-प्री की तैयारी करना चाहता हूं, कैसे करें? - कर्णवीरसिंह, रायसिंहनगर

देखिए, अगर प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी करनी है तो मेंस को ध्यान में रखकर करें। क्योंकि तैयारी सिर्फ प्री की नहीं होती। अपने विषयों पर कमांड रखें और इंग्लिश न्यूजपेपर, मैगजीन जरूर पढ़ें जिससे सामान्य जानकारी और वर्तमान में होने वाली घटनाओं की जानकारी रहे।

Q. बीए प्रथम वर्ष में हूं, प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी करना चाहता हूं? - रामकुमार, बख्तावरपुरा

प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी करनी है तो सबसे पहले सिलेबस देखें। इसके बाद सिलेबस का जो हिस्सा आपकी बीए की पढाई में है, उसकी सौ फीसदी तैयारी करें। इसके साथ ही अच्छे लेखकों की पुस्तकें खरीदें। क्योंकि सिर्फ एक किताब पढ़कर प्रशासनिक सेवा की तैयारी नहीं हा़े सकती।

Q. आरएएस की तैयारी कहां से करें, कौन सी कोचिंग सबसे बेहतर रहेगी? - ख्यालीराम, रायसिंहनगर

परीक्षा की तैयारी आप अपने घर पर बैठकर भी कर सकते हैं। इसके लिए किसी बड़े शहर में जाकर या किसी कोचिंग में एडमिशन लेने की जरूरत नहीं है। आप जब तैयारी कर रहे हैं तो आपको परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारियां पूरी तरह से क्लियर होनी चाहिए। सिलेबस के अनुसार ही तैयारी करें।

Q. बेटे ने 12वीं की परीक्षा 74 प्रतिशत से पास की है, उसे आईएएस की तैयारी कैसे कराएं? - किशन वर्मा, हुणतपुरा

1परीक्षा की तैयारी के लिए नंबर माइने नहीं रखते हैं। प्रतिशत 74 हो या 94 इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। पहले बेटे से पूछें कि वह क्या करना चाहता है, अगर वह प्रशासनिक सेवाओं में जाना चाहता है तो ही उसे तैयारी कराएं। ऐसा करेंगे तो ही वह परीक्षा में सफलता हासिल कर सकता है।

Q. आरएएस की तैयारी कर रहा हूं, रोज कितनी देर पढाई करनी चाहिए? - सूरज, केसरीसिंहपुर

पढाई का कोई समय निश्चित नहीं होता है। यह जरूरी नहीं कि रोज 15 घंटे पढाई करें, लेकिन जितनी देर भी पढाई करें, वह पूरे मन से करें। यह ध्यान रहे कि जब पढ रहे हैं तो सिर्फ पढाई करें और जो भी टॉपिक पढ रहे हैं, वह पूरी तरह से क्लियर हो जाए।

इन्होंने भी लिया मार्गदर्शन - इसके साथ श्रीविजयनगर से नरेंद्र लावा, सांवतसर से सुषमा, श्रीगंगानगर से सुखवीर कौर व आदराम, जवाहरनगर से बलकरण सिंह, सूरतगढ़ से राखी ने मार्गदर्शन लिया।

एकाग्रता से लंबी तैयारी की जरूरत, इसलिए पहले यह जरूर क्लीयर करें कि प्रशासनिक सेवा में क्यों जाना है?

विद्यार्थी प्रशासनिक सेवा में क्याें जाना चाहते हैं, पहले यह जरूर क्लियर कर लें। क्योंकि सिर्फ इसके ग्लैमर को देखकर ही इसमें आना यह ठीक नहीं। अगर इसकी तैयारी कर रहे हैं तो पहले इस नौकरी की चुनौतियों को भी जान लें। इसमें कई बार बिना गलती के भी दंड मिल जाता है। कई महीने बिना छुट्टी के लगातार 24 घंटे काम करना पड़ता है। इस सब के लिए तैयार हैं तो ही इस क्षेत्र में आएं। इसके लिए अधिकारियों की लाइफ स्टाइल देखें और उनके इंटरव्यू पढ़ें। फिर तैयारी करें, तैयारी के दौरान अपनी भाषा पर पकड़ बनाएं और क्योंकि परीक्षा में शब्द सीमित होते हैं और सीमित शब्दों में सारी बात बतानी होती है। इसलिए गागर में सागर भरने वाली अर्थगौरव की भाषा पर अपनी पकड़ मजबूत करें।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Suratgarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×