Hindi News »Rajasthan »Suratgarh» गांवों में स्वास्थ्य से जुड़ी सरकारी योजनाओं के बता रहे फायदे, 30 तक चलेगा अभियान

गांवों में स्वास्थ्य से जुड़ी सरकारी योजनाओं के बता रहे फायदे, 30 तक चलेगा अभियान

श्रीगंगानगर| स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिलेभर में एक से 30 मई तक ‘मेरा गांव-स्वस्थ गांव’ अभियान चलाया जा रहा है।...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 05, 2018, 07:15 AM IST

श्रीगंगानगर| स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिलेभर में एक से 30 मई तक ‘मेरा गांव-स्वस्थ गांव’ अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत ग्रामीणों को उन्हें विकलांगता प्रमाण-पत्र, निशुल्क स्वास्थ्य जांच व दवाओं के साथ ही भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना, मुखबिर योजना की विस्तार से जानकारी दी जा रही है। अभियान की सफलता के लिए सीएमएचओ डॉ. नरेश बंसल, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. अजय सिंगला, डीपीएम विपुल गोयल, सीओआईईसी विनोद बिश्नोई, डॉ. सुनील बिश्नोई व डॉ. बजरंग सहित जिलास्तरीय अफसर एवं सभी बीसीएमओ नियमित निरीक्षण कर व्यवस्थाएं संभाल रहे हैं। शुक्रवार को अधिकारियों ने उप केंद्र सरदारपुरा, सीएचसी निरवाणा सहित सूरतगढ़ खंड के टिब्बा क्षेत्र के गांव गोविंदसर में लगे शिविर का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं।

बुखार, उल्टी-दस्त सहित लू-तापघात के मरीजों की तैयार होगी रिपोर्ट

दो माह के इस विशेष अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर जांच के साथ ही मौसमी बीमारियों की रोकथाम के प्रयास किए जाएंगे। इस दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर सर्वेक्षण करेंगे एवं बुखार, उल्टी-दस्त, लू-तापघात, पीलिया, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, टीबी आदि बीमारियों की रिपोर्ट तैयार की जा रही है। खासकर इस दौरान विभाग की मुख्य योजनाओं की जानकारी आमजन को दी जा रही है।

मौसमी बीमारियों से बचने के लिए किया जा रहा जागरूक

डिप्टी सीएमएचओ डॉ. अजय सिंगला ने बताया कि ग्रामीणों को मौसमी बीमारियों व मच्छरों की रोकथाम के लिए जागरूक किया जा रहा है और कार्मिकों की ओर से अनेक गतिविधियां भी आयोजित की जा रही हैं। वहीं एक दिन पूर्व ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठकें आयोजित की जा रही हैं। अभियान के दौरान विभाग गांवों में एंटीलार्वा गतिविधियां, पेयजल स्रोतों की सफाई व क्लोरीनेशन, फोगिंग, मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रचार-प्रसार की गतिविधियों के साथ ही टीबी रोकथाम व तंबाकू उपयोग की रोकथाम पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Suratgarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×