• Hindi News
  • Rajasthan
  • Suratgarh
  • तकनीकी सवालों के साथ जीके की तैयारी करें...आसान होगी टेक्नीकल हेल्पर परीक्षा की राह

तकनीकी सवालों के साथ जीके की तैयारी करें...आसान होगी टेक्नीकल हेल्पर परीक्षा की राह / तकनीकी सवालों के साथ जीके की तैयारी करें...आसान होगी टेक्नीकल हेल्पर परीक्षा की राह

Suratgarh News - भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर डिस्कॉम टेक्निकल हेल्पर की परीक्षा दो भागों में होगी। पहला भाग टेक्निकल होगा,...

Bhaskar News Network

Jul 27, 2018, 07:15 AM IST
तकनीकी सवालों के साथ जीके की तैयारी करें...आसान होगी टेक्नीकल हेल्पर परीक्षा की राह
भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर

डिस्कॉम टेक्निकल हेल्पर की परीक्षा दो भागों में होगी। पहला भाग टेक्निकल होगा, इसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और दूसरा भाग सामान्य अध्ययन का होगा, जिसमें 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें सामान्य अध्ययन वाले भाग की तैयारी अच्छे से करें, क्योंकि मेरिट में चयन का आधार यही बनेगा। यह बात गुरुवार को जेईएन विकास बिश्नोई ने टेक्निकल हेल्पर की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को बताई। उन्होंने बताया कि दो साल का डिप्लोमा करने वाला हर अभ्यर्थी टेक्निकल पोर्शन के लिए तैयार होता है, लेकिन सामान्य अध्ययन के भाग में यह ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। इससे टेक्निकल भाग में उनके अंक तो अच्छे आ जाते हैं, लेकिन सामान्य अध्ययन के कारण वह मेरिट के बाहर हो जाते हैं। इसलिए इस भाग की तैयारी भी अच्छे से करें।

दैनिक भास्कर संवाद कार्यक्रम में...जेईएन विकास बिश्नोई ने किया अभ्यर्थियों का मार्गदर्शन

Q. क्या एक साथ तीनों कंपनी के लिए आवेदन कर सकते हैं? - सुरेंद्र वर्मा, श्रीगंगानगर

जयपुर, जोधपुर और अजमेर, तीनों डिस्कॉम की परीक्षा एक ही दिन होगी। इसमें सभी के परीक्षा केंद्र अलग-अलग शहर में बनाए जाएंगे। इसलिए आप आवेदन तो कर सकते हैं, लेकिन सिर्फ एक ही डिस्कॉम की परीक्षा दे सकते हैं।

Q. टेक्निकल हेल्पर की परीक्षा कितने अंकों की होगी और कितने प्रश्न आएंगे? - गिरधारी लाल, सूरतगढ़

यह परीक्षा 250 अंकों की है और इसमें कुल 150 प्रश्न आएंगे। पहला भाग टेक्निकल है, इसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और हर प्रश्न दो अंक का है। दूसरा भाग सामान्य अध्ययन का है और इसमें 50 प्रश्न होंगे। इसका हर प्रश्न एक अंक का होता है।

Q. परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे और किस तरह से तैयारी की जाए? - अभिषेक, सूरतगढ़

पहला भाग टेक्निकल है। इसमें डिप्लोमा के दौरान जो पढाई की है, उसकी बेसिक जानकारी से जुड़े प्रश्न ही पूछे जाएंगे। वहीं दूसरा भाग सामान्य अध्ययन का है, इसमें राजस्थान से जुड़ी जानकारी और करंट अफेयर से जुड़े प्रश्न आएंगे। करंट अफेयर के लिए समाचार पत्र और मैगजीन जरूर पढ़े।

Q. टेक्निकल भाग में ज्यादा प्रश्न किस पार्ट के पूछे जाएंगे? - शिवचंद्र बिश्नोई, गजसिंहपुर

परीक्षा के टेक्निकल भाग में बेसिक फंडामेंटल से जुड़े ज्यादा प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें न्यूमेरिक प्रश्न कम होंगे और थ्योरी से जुड़े प्रश्नों की अधिकता ज्यादा होगी। इसलिए मशीन से जुड़े प्रश्नों की तैयारी अच्छे से करें। ज्यादातर प्रश्न मशीन और सिस्टम से संबंधित ही पूछे जाएंगे।

Q. परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए कैसे तैयारी करें, क्या किताबें आती हैं? -निखिल, सूरतगढ़

अभी परीक्षा में एक महीने से ज्यादा का समय है। इसलिए इसकी तैयारी आसानी से हो सकती है। इसके मॉडल पेपर से तैयारी करें और परीक्ष की तैयारी के लिए बाजार में कई किताबें हैं, जिससे अच्छी तैयारी हो सकती है।

नेगेटिव मार्किंग नहीं है, इसलिए सभी प्रश्न करें

जेईएन विकास बिश्नोई ने बताया कि परीक्षा सितंबर के पहले या दूसरे सप्ताह तक होने की उम्मीद है। इसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं रखी गई है। इसलिए कोई भी प्रश्न छोड़े नहीं। पहले उन प्रश्नों का जवाब दें, जो अच्छी तरह से आते हैं। अंत में बचे हुए सभी प्रश्नों को जरूर हल करें। परीक्षा ऑनलाइन होगी और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

इन्होंने लिया मार्गदर्शन

श्रीगंगानगर से निखिल, पदमपुर से पंकज, सरिता, दिनेश, सूरतगढ़ से राजेंद्र कुमार, राजेंद्र सागर, रामधीरज, रणवीर कुमार, धर्मवीर, पदमपुर से अशोक बजाज, सुरेश, रामचंद्र, जयप्रकाश, रूहानी, हंसराज, मधुर गर्ग, अभिषेक समेत बड़ी संख्या में लोगों ने भास्कर संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लेकर मार्गदर्शन लिया।

X
तकनीकी सवालों के साथ जीके की तैयारी करें...आसान होगी टेक्नीकल हेल्पर परीक्षा की राह
COMMENT