Hindi News »Rajasthan »Suratgarh» हमसफर के बाद श्रीगंगानगर को डेढ़ साल में मिली लंबी दूरी की दूसरी ट्रेन, 3 दिन में 4 राज्यों से हो पहुंचेगी केरल

हमसफर के बाद श्रीगंगानगर को डेढ़ साल में मिली लंबी दूरी की दूसरी ट्रेन, 3 दिन में 4 राज्यों से हो पहुंचेगी केरल

श्रीगंगानगर| श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन से मंगलवार दोपहर 3:30 बजे कोच्चुवेली के लिए पहले फेरे पर सुपरफास्ट ट्रेन...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 01, 2018, 07:40 AM IST

हमसफर के बाद श्रीगंगानगर को डेढ़ साल में मिली लंबी दूरी की दूसरी ट्रेन, 3 दिन में 4 राज्यों से हो पहुंचेगी केरल
श्रीगंगानगर| श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन से मंगलवार दोपहर 3:30 बजे कोच्चुवेली के लिए पहले फेरे पर सुपरफास्ट ट्रेन रवाना हुई। ट्रेन को पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री व सांसद निहालचंद तथा रेलवे के एडीआरएम सुरेशचंद्रा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन हर मंगलवार को सुबह सवा चार बजे यहां पहुंचेगी तथा दोपहर में तय समय पर रवाना होगी। इस ट्रेन की सुविधा मिलने से श्रीगंगानगर क्षेत्र के लोगों को बीकानेर के लिए एक अतिरिक्त ट्रेन की सुविधा मिली है। रेलवे ने गत दिनों यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कोच्चुवेली-बीकानेर के मध्य संचालित होने वाली इस ट्रेन काे श्रीगंगानगर तक विस्तारित करने के आदेश जारी किए थे। ट्रेन रवानगी के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में सांसद निहालचंद ने ट्रेन के गार्ड व चालक का माल्यार्पण कर स्वागत किया।

केसरीसिंहपुर, गजसिंहपुर व जैतसर ठहराव की मांग : सांसद निहालचंद ने कहा कि यात्रियों की मांग है कि श्रीगंगानगर-कोच्चुवेली-श्रीगंगानगर एवं नांदेड़ श्रीगंगानगर ट्रेनों का केसरीसिंहपुर, गजसिंहपुर व जैतसर में ठहराव हो। इस संबंध में रेल के उच्च अधिकारियों से बात की है। जल्दी ही इन ट्रेनों का भी इन स्टेशनों पर ठहराव शुरू हो जाएगा।

सांसद निहालचंद ने अंबेडकर कॉलेज में नवनिर्मित भवन का किया लोकार्पण

श्रीगंगानगर| केंद्र सरकार व राज्य सरकार शिक्षा के प्रति बहुत गंभीर है और पूरे देश में शिक्षा के विकास के लिए तेजी से काम चल रहा है। हर राजकीय शिक्षण संस्थान में तेज गति से विकास काम चल रहे हैं। यह बात मंगलवार को सांसद व पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री निहालचंद ने अंबेडकर राजकीय कालेज में नए बने भवन के लोकार्पण पर कही। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत देशभर में काॅलेजों को विकास के लिए राशि दी गई है। इसी राशि के 70 लाख रुपए से भवन का निर्माण हुआ है जो विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस दौरान उप प्राचार्य डॉ. रामसिंह राजावत, प्रदीप धेरड़, सीओ सिटी तुलसीदास पुरोहित, रूसा प्रभारी श्रीवास्तव, मनीष गर्ग, सीताराम बिश्नोई सहित बड़ी संख्या में शिक्षण स्टाफ व विद्यार्थी मौजूद थे।

सांसद ने कहा...श्रीगंगानगर जिला रेल सुविधाओं की दृष्टि से अब किसी से पीछे नहीं

ट्रेन में सभी कोच आधुनिक सुविधाओं से युक्त हैं। साथ ही श्रीगंगानगर से सूरतगढ़ के मध्य केवल दो स्टेशनों-श्रीकरणपुर व रायसिंहनगर में ही ठहराव दिया गया है। ट्रेन रवानगी अवसर पर सांसद ने कहा कि श्रीगंगानगर रेल सुविधाओं में अब पीछे नहीं है। 11 अगस्त से एक और नई ट्रेन श्रीगंगानगर नांदेड़ के रूप में हमें मिलेगी। इस ट्रेन के माध्यम से श्रीगंगानगर क्षेत्र के लोग सीधे मुंबई तक की यात्रा कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन पर चार वर्षों में लगभग 265 करोड़ रुपए की राशि खर्च हुई है। श्रीगंगानगर में नई वाशिंग लाईन, गुड शेड, प्लेट फार्म, रेलवे ओवर ब्रिज, अंडर ब्रिज सहित अनेक काम हुए है तथा क्षेत्र के प्रत्येक रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण कार्य पर 2-2 करोड़ रुपए की राशि व्यय की गई है।

इस अवसर पर पंजाबी अकादमी के अध्यक्ष रवि सेतिया, एडीआरएम सुरेश चन्द्रा, सीनियर डीई राजु माथुर, सीनियर डीएमई सुरेशचन्द्र, डीसीएम अनिल रैना, न्यास अध्यक्ष संजय महिपाल, हरभगवान सिंह बराड़, जैडआरयूसीसी सदस्य सुनील अग्रवाल, जुगल डूमरा, मनीष गर्ग, प्रदीप धेरड़ रेलवे स्टेशन अधीक्षक डीके त्यागी सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ क्षेत्र में ट्रेनों के विद्युतीकरण पर खर्च होंगे 286 करोड़

सांसद निहालचंद ने बताया कि पूरे देश में विद्युत संचालित गाड़ियां चल रही हैं, लेकिन हमारा क्षेत्र अब तक इस सुविधाओं से वंचित था। श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ क्षेत्र की गाड़ियों को विद्युतीकरण के लिए केन्द्र सरकार ने 286 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है। यह काम भी जल्दी ही करवाया जाएगा। रेल सेवाओं व विस्तार के लिए जेडआरयूसीसी के पूर्व सदस्य भीम शर्मा के सहयोग की सराहना करते हुए उन्हें माला पहनाकर सम्मानित किया गया।

शहर की महिलाओं को हरिद्वार में रामदेव देंगे योग प्रशिक्षण

श्रीगंगानगर| मुख्य योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर के लिए महिला पतंजलि योग समिति की सदस्यों एक दल हरिद्वार के लिए रवाना हुआ। रंजना छाबड़ा ने बताया कि मंगलवार को सुबह हरिद्वार के लिए मुख्य योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने के लिए 10 सदस्यों का दल रेलगाड़ी से हरिद्वार गया है। इन 10 सदस्यों को पहले श्रीगंगानगर में रंजना छाबड़ा द्वारा सह योग शिक्षण प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। जानकारी के अनुसार अब इन्हें हरिद्वार में 1 अगस्त से 5 अगस्त तक लगने वाले मुख्य योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर में स्वामी रामदेव द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।

रमेश कुक्कड़ का मंडी समिति में सम्मान

श्रीगंगानगर| कृषि उपज मंडी समिति (अनाज) के सहायक सचिव रमेश कुक्कड़ को सराहनीय सेवाओं के लिए मंगलवार शाम आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। कृषि विपणन विभाग के संयुक्त निदेशक (जयपुर) टीआर मीना, क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक सुभाष सहारण, मंडी समित के सचिव शिवसिंह भाटी, फल-सब्जी मंडी समिति के सचिव आरपी. कलवासिया, मनिन्दरसिंह मान एवं विपणन अधिकारी दीपक अग्रवाल ने स्मृति चिन्ह प्रदान किया। इस मौके पर लेखाधिकारी जसवंत राय छाबड़ा, कर्मचारी संघ के अध्यक्ष महेंद्र कुमार गुप्ता, पवन कुक्कड़, डॉ. संदीप, विनोद कुक्कड़ आदि उपस्थित थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Suratgarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×