• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Suratgarh News
  • जिले में 128 प्रशिक्षु पटवारियों का पदस्थापन नजदीक पोस्टिंग करने की सिफारिशें खारिज
--Advertisement--

जिले में 128 प्रशिक्षु पटवारियों का पदस्थापन नजदीक पोस्टिंग करने की सिफारिशें खारिज

भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर जिले के किसानों के लिए राहत भरी खबर है। नई भर्ती के प्रशिक्षण पूरा कर चुके 128...

Dainik Bhaskar

Jul 31, 2018, 07:45 AM IST
जिले में 128 प्रशिक्षु पटवारियों का पदस्थापन नजदीक पोस्टिंग करने की सिफारिशें खारिज
भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर

जिले के किसानों के लिए राहत भरी खबर है। नई भर्ती के प्रशिक्षण पूरा कर चुके 128 पटवारियों को फील्ड पोस्टिंग दी गई है। इनके कामकाज शुरू करने से जिलेभर के किसानों को जमीन संबंधी मामलों में राहत मिलेगी। इस संबंध में कलेक्टर ज्ञानाराम ने सोमवार को ही आदेश जारी किए। जॉइन करने के लिए सभी पटवारी कलेक्ट्रेट में दिनभर घूमते रहे। कई महिला पटवारियों ने दूरस्थ क्षेत्र में पदस्थापन को निरस्त कराने के प्रयास किए लेकिन किसी की पार नहीं पड़ी। कलेक्टर ने स्पष्ट निर्देश दिए कि जिसको जहां लगाया गया है वहीं जाकर काम करें। जारी की गई पदस्थापन सूची में सबसे अधिक पटवारी रायसिंहनगर और दूसरे नंबर पर अनूपगढ़ तहसील रही है। सबसे कम पटवारी रावला और घड़साना तहसील को दिए गए हैं। नए पटवारियों में 37 महिला पटवारी हैं। इनमें से अधिकतर को दूरस्थ क्षेत्रों में लगाया गया है।

श्रीगंगानगर व सूरतगढ़ तहसील में 16, पदमपुर और सादुलशहर में 11-11 पटवारी लगाए

128 पटवारियों में से रावला तहसील को 4, घड़साना को 3,श्रीगंगानगर और सूरतगढ़ में क्रमश:16-16 पटवारी लगाए गए हैं। रायसिंहनगर में 22,श्रीकरणपुर में 14, पदमपुर और सादुलशहर में क्रमश:11-11 पटवारी नियुक्त किए गए हैं। अनूपगढ़ में 18 और श्रीविजयनगर तहसील क्षेत्र में 13 पटवारियों को पदस्थापन किया गया है।

जिले में 454 पद पटवारियों के नए पटवारी लगाने के बाद भी खाली पड़े हैं पद

कृषि प्रधान जिला होने के कारण पटवारियों की जरूरत किसानों को सबसे अधिक रहती है। जमांबंदी, खातेदारी, केसीसी लोन की रिपोर्ट, खाता विभाजन, गिरदावरी, फसल बीमा के सर्वे, फसल खराबे की रिपोर्ट, रास्ता, मेड़ और खाळे संबंधी विवादों के निस्तारण, क्रॉप कटिंग जैसे अनेक महत्वपूर्ण काम पटवारियों के जिम्मे हैं। इसके अलावा चुनाव संबंधी ड्यूटियां भी पटवारी से करवाई जा रही हैं। नए पटवारियों के फील्ड में पहुंचने के बाद किसानों को सबसे अधिक राहत मिलेगी। हालांकि अभी भी जिले में करीब 90 स्वीकृत पद खाली पड़े हैं।

X
जिले में 128 प्रशिक्षु पटवारियों का पदस्थापन नजदीक पोस्टिंग करने की सिफारिशें खारिज
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..