Home | Rajasthan | Suratgarh | श्रीगंगानगर को नांदेड़ व केरला के लिए मिली 2 नई ट्रेन, फिरोजपुर वाली गाड़ी अब हनुमानगढ़ तक जाएगी

श्रीगंगानगर को नांदेड़ व केरला के लिए मिली 2 नई ट्रेन, फिरोजपुर वाली गाड़ी अब हनुमानगढ़ तक जाएगी

भास्कर संवाददाता|श्रीगंगानगर श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ इलाके को 3 नई ट्रेनों की सौगात मिली है। नांदेड़ के लिए...

Bhaskar News Network| Last Modified - Jul 26, 2018, 07:15 PM IST

श्रीगंगानगर को नांदेड़ व केरला के लिए मिली 2 नई ट्रेन, फिरोजपुर वाली गाड़ी अब हनुमानगढ़ तक जाएगी
श्रीगंगानगर को नांदेड़ व केरला के लिए मिली 2 नई ट्रेन, फिरोजपुर वाली गाड़ी अब हनुमानगढ़ तक जाएगी
भास्कर संवाददाता|श्रीगंगानगर

श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ इलाके को 3 नई ट्रेनों की सौगात मिली है। नांदेड़ के लिए श्रीगंगानगर से नई ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन वही है जो बीकानेर तक पहले आती रही है। यह अब श्रीगंगानगर तक संचालित होगी। वहीं बीकानेर-कोच्चिवली साप्ताहिक ट्रेन भी अब श्रीगंगानगर तक संचालित हुआ करेगी। इसके अलावा श्रीगंगानगर को हनुमानगढ़ व सादुलशहर के लिए ट्रेन मिली है। फिरोजपुर से श्रीगंगानगर तक संचालित होने वाली ट्रेन अब हनुमानगढ़ तक जाया करेगी। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी कर दिए हैं। कुल मिलाकर श्रीगंगानगर के लोगों को जोधपुर के रास्ते गुजरात, महाराष्ट्र व केरला तक सीधी ट्रेन के सुविधा मिलेगी। नांदेड़ के लिए एक ट्रेन पूर्व में ही संचालित हो रही है।

हालांकि तीनों ट्रेनों का टाइम टेबल व ठहराव वाले स्टेशनों की सूची अभी जारी नहीं हुई है। पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद निहालचंद मेघवाल ने लंबी दूरी की ट्रेनों को श्रीगंगानगर तक बढ़ाने सहित क्षेत्र की रेल सुविधाओं में इजाफा करने की मांग संसद में उठाई थी। जेडआर यूसीसी के पूर्व सदस्य भीम शर्मा ने बताया कि इससे पूर्व में सांसद ने क्षेत्र में रेल सुविधाओं में विस्तार की मांग रेल मंत्री से की थी।

रेलवे ने दी ट्रेनों के विस्तार की मंजूरी, अगले माह शुरू होगा संचालन... ये रहेगा तीनों ट्रेनों का रूट

बीकानेर-कोच्चिवली (16311/16312) साप्ताहिक ट्रेन

यह ट्रेन बीकानेर से रवाना होकर मारवाड़, गुजरात व महाराष्ट्र के रास्ते केरला पहुंचती है। फायदा ये होगा कि श्रीगंगानगर सूरतगढ़, बीकानेर, जोधपुर, माउंटआबू, अहमदाबाद, सूरत, महाराष्ट्र, उडुपी, कुन्नूर व केरला के लिए सीधी ट्रेन मिलेगी। गंतव्य तक पहुंचने में यह ट्रेन करीब 60 घंटे लेगी।

बीकानेर- नांदेड़ (17624/17623) साप्ताहिक ट्रेन

पहले यह बीकानेर से नांदेड़ के बीच ही चलती रही है। अब श्रीगंगानगर तक चलेगी। इसका फायदा ये होगा कि श्रीगंगानगर को वाया बीकानेर नांदेड़ के लिए एक और ट्रेन मिल जाएगी। इसका रूट बीकानेर, जोधपुर, माउंटआबू, अहमदाबाद, जलगांव महाराष्ट्र होते हुए नांदेड़ साहिब रहेगा। इस ट्रेन का पूरा रूट करीब 40 घंटे में पूरा होगा।

फिरोजपुर-श्रीगंगानगर (14601/14602) प्रतिदिन: यह ट्रेन पंजाब के फिरोजपुर से श्रीगंगानगर तक आती रही है। अब आगे हनुमानगढ़ तक आया-जाया करेगी। यह ट्रेन अब फिरोजपुर से चलकर जलालाबाद, गुरुहरसहाय, लादुका, फाजिल्का, अबोहर होते हुए श्रीगंगानगर के रास्ते हनुमानगढ़ तक चलेगी। फायदा ये होगा कि श्रीगंगानगर को सादुलशहर व हनुमानगढ़ के लिए एक और ट्रेन मिल जाएगी।

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now