Hindi News »Rajasthan »Todabheem» श्री बालाजी महाराज के दर्शनों के लिए उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

श्री बालाजी महाराज के दर्शनों के लिए उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

आस्थाधाम मेहंदीपुर बालाजी में हनुमान जयंती के अवसर पर अपने आराध्य श्री बालाजी महाराज के दर्शनों के लिए शनिवार को...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 06:45 AM IST

श्री बालाजी महाराज के दर्शनों के लिए उमड़ा श्रद्धा का सैलाब
आस्थाधाम मेहंदीपुर बालाजी में हनुमान जयंती के अवसर पर अपने आराध्य श्री बालाजी महाराज के दर्शनों के लिए शनिवार को भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। देश के कोने-कोने से आए इन श्रद्धालुओं ने चिलचिलाती धूप में घंटों खड़े रह कर इंतजार के बाद महाबली की चौखट पर अपना मत्था टेक कर अपनी व अपने परिवारजनों की खुशहाली के लिए मन्नतें मांगी। आस्थाधाम में हनुमान जयंती के पर अपने आराध्य स्वयं भू श्री बालाजी महाराज के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का शुक्रवार को शाम से ही यहां पहुंचना शुरू हो गया था ओर देर रात में ही मंदिर के दोनों ओर सुबह जल्दी दर्शनों के लिए कतारबद्ध होकर इन श्रद्धालुओं ने लाइनों में अपनी जगह तय कर वहीं पर विश्राम करने के लिए लेट गए। सुबह मंगला की आरती के छींटे लेने के बाद बालाजी महाराज के दर्शनों को भक्तों ने कतारों में लगना शुरू कर दिया जिससे कुछ ही देर में टोडाभीम रोड पर एक किलोमीटर लंबी लाइन दिखाई देने लगी।

भक्तों के द्वारा श्री बालाजी महाराज व महंत किशोरपुरी जी महाराज के लगाए गए जयकारों से समूची पावन नगरी दिन भर गुंजायमान होती रही। हनुमान जयंती पर उपखंड मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में भी विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

गांव भजेड़ा में बाग वाले हनुमान जी महाराज के मंदिर में सुबह प्रभात फेरी के बाद विशाल कलशयात्रा निकाली गई। कस्बे के बीजबड़ा बालाजी मंदिर, दक्षिणोमुखी बालाजी, रामघटा मंदिर, तालाब वाले बालाजी मंदिर, कोठी वाले बालाजी, दांतावाला हनुमान मंदिर, वनखंडेश्वर बालाजी महाराज, फूटा महादेव मंदिर, केशवराय जी महाराज व गोपीनाथ मंदिर में विशेष धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। इन मंदिरों में हजारों भक्तों ने श्री बालाजी महाराज के दर्शन कर अपने परिवार की खुशहाली के लिए मन्नतें मांगी।

पंचामृत से प्रतिमा का अिभषेक

गुढ़ाचंद्रजी |हनुमान जयंती के अवसर पर शनिवार को कस्बे के सीताराम जी मंदिर में हनुमान जी की प्रतिमा का फूलों से मनोरम श्रृंगार कर झांकी सजाई गई। झांकी के दर्शनों के लिए दिन भर लोगों की मंदिर में भीड़ लगी रही। लोगों ने हनुमान जी के दर्शन कर अपने परिवार की खुशी व उन्नति की कामना की। शनिवार को हनुमान जयंती के अवसर पर कस्बे के सीताराम जी मंदिर पर प्रात: 8 बजे महेश दास महंत ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पंचामृत से हनुमान जी की प्रतिमा का अभिषेक किया। अभिषेक के उपरांत गुलाब के फूलों से हनुमान जी की प्रतिमा का गुलाब के फूलों की पंखुड़ियों से मनोरम श्रृंगार किया गया तथा मनमोहक झांकी सजाई गई। दोपहर को अभिजित मुहूर्त में हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया गया । इसी प्रकार कस्बे के खरेड़ा वाले बालाजी पर अवधेश शर्मा, रघुनाथपुरा के बड़ा कुआ वाले बालाजी पर ओमप्रकाश शर्मा, नड़ा वाले बालाजी पर धर्मेंद्र सिंह गुढ़ा, पाड़ वाले बालाजी पर संत राम खिलावन दास जी महाराज सहित रघुनाथपुरा, आमलीपुरा, तिमावा, धौलेटा, दलपुरा, गुणा, मुहाना, तालचिड़ा, आम का जाहिरा, पाल, लालसर, गढ़मोरा, चिरावंडा, जीतकीपुर सहित क्षेत्र के सभी गांवों में हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया।

मेहंदीपुर बालाजी

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Todabheem

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×