--Advertisement--

मतदान 5 को, निर्वाचन क्षेत्रों में सार्वजनिक अवकाश

पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव के तहत जिला परिषद के वार्ड 1 एवं 18 एवं सरपंच पद के लिए पंचायत समिति सपोटरा की ग्राम...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 07:00 AM IST
पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव के तहत जिला परिषद के वार्ड 1 एवं 18 एवं सरपंच पद के लिए पंचायत समिति सपोटरा की ग्राम पंचायत जीरौता, जाखौदा एवं खेड़ला में 5 मार्च को मतदान होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी अभिमन्यु कुमार ने बताया कि निर्वाचन क्षेत्रों में 5 मार्च को मतदान दिवस पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 135 (बी) के अनुसार 5 मार्च मतदान दिवस को विभिन्न कार्यों में नियोजित कर्मचारियों को सवैतनिक अवकाश मतदान करने के लिए घोषित किया है। यदि कोई नियोजक प्रावधानों के नियमों की अवहेलना करते हुए मतदान के दिन कर्मचारी को मताधिकार का उपयोग करने के लिए अवकाश नहीं देता है तो इसके लिए दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव में मतदान बूथ एवं मतगणना केन्द्र पर फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी पर प्रतिबंध रहेगा।

मतदान बूथ एवं मतगणना केन्द्र पर फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी पर प्रतिबंध रहेगा

9 वार्ड पंचों का निर्विरोध निर्वाचन

पंचायत उपचुनाव के अन्तर्गत पंचायतीराज संस्थाओं में रिक्त पदों के लिए 27 फरवरी, मंगलवार को नाम निर्देशन प्रक्रिया पूर्ण हुई। इसके बाद 9 वार्ड पंच निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी अभिमन्यु कुमार ने बताया कि पंचायत समिति नादौती की ग्राम पंचायत भीलापाड़ा के वार्ड 8 में दीनदयाल जांगिड़, रायसना के वार्ड 11 में मुकेश गुर्जर, पंचायत समिति हिण्डौन की ग्राम पंचायत नंगला मीना के वार्ड 3 में समय सिंह मीना, पंचायत समिति टोडाभीम की ग्राम पंचायत सांकरवाड़ा के वार्ड 2 में प्रेमदेवी, पदमपुरा के वार्ड संख्या 9 में सुमन देवी, पंचायत समिति करौली की ग्राम पंचायत चैनपुर बर्रिया के वार्ड संख्या 12 में राजन बाई, बीजलपुर के वार्ड 9 में मौसम मीना, गुनेसरा के वार्ड 10 में संजू देवी चतुर्वेदी एवं पंचायत समिति मण्डरायल की ग्राम पंचायत कसेड के वार्ड 5 से चरण बाई वार्ड पंच पद पर निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।

मतदान दल 4 को होंगे रवाना

पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव के लिए मतदान सम्पन्न कराने के लिए मतदान दल 4 मार्च रविवार को अपने गन्तव्य के लिए राउमावि करौली से प्रस्थान करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी अभिमन्यु कुमार ने बताया कि पंचायत उप चुनाव में विभिन्न कार्यों एवं व्यवस्थाओं संबंध में समय पर कार्य करने के दृष्टिकोण से 3 एवं 4 मार्च का अवकाश समाप्त किया जाकर उप चुनाव से सम्बन्धित विभिन्न प्रभारी अधिकारियों को निर्देशित कर दिया है।

मतगणना सात को

जिला परिषद के निर्वाचन क्षेत्र 1 व 18 की मतगणना 7 मार्च बुधवार को प्रातः 8 बजे से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय करौली में होगी।

मतदान दिवस पर निर्वाचन क्षेत्र के 5 किमी परिधिय क्षेत्र में रहेगा सूखा दिवस

जिला निर्वाचन अधिकारी अभिमन्यु कुमार ने करौली जिले में पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव के अन्तर्गत जिला परिषद करौली के निर्वाचन क्षेत्र संख्यक 1 व 18 के लिए तथा पंचायत समिति सपोटरा की ग्राम पंचायत जीरौता, जाखौदा एवं खेडला के लिए मतदान दिवस पर सरपंच निर्वाचन क्षेत्रों में मतगणना समाप्ति तक एवं जिला परिषद सदस्य के मतदान क्षेत्रों में इनसे लगते हुए 5 किलोमीटर परिधीय क्षेत्र में 3 मार्च को सायं 5 बजे से 5 मार्च तक सूखा दिवस घोषित किया है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..