• Hindi News
  • Rajasthan
  • Todabheem
  • श्रीमद‌‌्भागवत कथा के समापन पर भंडारे में ग्रामीणों ने पाई पंगत प्रसादी
--Advertisement--

श्रीमद‌‌्भागवत कथा के समापन पर भंडारे में ग्रामीणों ने पाई पंगत प्रसादी

Todabheem News - टोडाभीम. गांव बदलेटा पट्‌टी में भागवत कथा का आनंद लेते श्रद्धालु। टोडाभीम| उपखंड के समीपवर्ती गांव बदलेटा पट्टी...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 07:00 AM IST
श्रीमद‌‌्भागवत कथा के समापन पर भंडारे में ग्रामीणों ने पाई पंगत प्रसादी
टोडाभीम. गांव बदलेटा पट्‌टी में भागवत कथा का आनंद लेते श्रद्धालु।

टोडाभीम| उपखंड के समीपवर्ती गांव बदलेटा पट्टी में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के समापन पर मंगलवार को भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें स्थानीय ग्रामीणों सहित आसपास के कई गांवों के ग्रामीणों ने छककर पंगत प्रसादी पाई। कथा के समापन पर सोमवार को भागवत कथा में आचार्य राजकुमार शास्त्री ने रामचरित मानस से केवट प्रसंग सुनाया जिसे सुनकर श्रद्धालु़ भावविभोर हो गए। उन्होंने अपने प्रवचन के दौरान बताया कि प्रभु श्रीराम ने केवट से अपनी नाव को लाने के लिए कहा तो केवट नहीं आया और कहने लगा हे प्रभू में आपके भेद को जानता हूं, आपके चरणों की रज को लेकर सब लोग कहते हैं यह मनुष्य बनाने की बूंटी है। इनसे शिला सुंदर हो गई और पत्थर से कठोर तो लकड़ी नहीं होती और अगर नाव भी मुनी की स्त्री हो गई तो मेरी जीविका की राह मारी जाएगी।

भागवताचार्य ने भगवान श्रीराम से किए संवाद की व्याख्या करते हुए बताया कि केवट ने भगवान श्रीराम से आग्रह किया कि मैं इस नाव से सारे कुटुंब का पालन करता हूं और मुझे आप अपने चरण कमलों की धोने की आज्ञा दीजिए। केवट बोला भले ही लक्ष्मण जी तीर मार दें लेकिन में जब तक आपके पांव नहीं धो लूंगा तब तक नाथ पार नहीं उतारूंगा। उन्होंने बताया कि जिनका नाम एक ही बार स्मरण करने से मनुष्य अथाह संसार सागर से पार उतर जाता है। प्रभू ने तीन पग से जगत को छोटा सा कर दिया वहीं कृपालु प्रभू गंगा पार होने के लिए केवल से निरोह कर रहे हैं। कथा के दौरान उन्होंने रामायण के कई प्रसंग सुनाएं, जिन्हें सुनकर श्रद्धालु भावविभोर हो गए।

चिनायटा में 3 मार्च को भरेगा मां चामुंडा देवी का मेला

ढिंढोरा| गांव चिनायटा में 3 मार्च को मां चामुंडादेवी का भव्य मेला भरेगा। संत रामलाल महाराज के सानिध्य में मेले के अवसर पर कई धार्मिक कार्यक्रम होंगे। मेले के उपलक्ष्य में रागिनी कार्यक्रम आयोजित होगा। 3 मार्च को सुबह 11 बजे होने वाले रागिनी कार्यक्रम में दीपा चौधरी एंड पार्टी हरिद्वार के कलाकार गायन की प्रस्तुति देंगे। जिनमें कंचन यादव बुलंदशहर, निशा जांगिड़ पानीपत, प्रियंका चौधरी गाजियाबाद, सुरेन्द्र बेनीवाल, पवन डागुर पलवल, भगवान सिंह बेनीवाल आदि शामिल रहेंगे। रात 10 बजे से बृज नोटंकी कला केन्द्र मथुरा के कलाकार नोटंकी कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। नोटंकी में कर्मपाल सिंह, प्रकाश सिंह, मास्टर चाैधरी लेखराज सिंह, मास्टर रुस्तम सिंह, मास्टर कन्यालाल, लेडीज कलाकार कृष्णा, हेमा, प्रियंका प्रस्तुति देंगी।

X
श्रीमद‌‌्भागवत कथा के समापन पर भंडारे में ग्रामीणों ने पाई पंगत प्रसादी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..