--Advertisement--

विकास की राह

कस्बे में नगर पालिका द्वारा पुराने नेहरू पार्क का सौंदर्यकरण करने के पश्चात अब इसमें घूमने वालों का रोजाना शाम को...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 07:40 AM IST
कस्बे में नगर पालिका द्वारा पुराने नेहरू पार्क का सौंदर्यकरण करने के पश्चात अब इसमें घूमने वालों का रोजाना शाम को हुजूम उमडने लगा है। पार्क मंं खास कर झूला-चकरी व रंगीन फव्वारें बच्चों व महिलाओं के लिए आकर्षण का केन्द्र बने हुए है। शाम को नागरिकों की भीड इतनी हो जाती है कि कई बार तो पुलिस को नियंत्रण करना पडता है।

वर्तमान पालिका बोर्ड ने कस्बे के पुराने उजड चुके नेहरू उद्यान की सुध लेकर सुविधायुक्त व सुंदर बनाने के लिए लगभग 35 लाख रूपए का कार्य करवाया है। जिसके तहत इसमें चहुंओर घूमने के लिए ट्रेक बनाया गया है। शौचालय व स्नान घर अादि बनाए गए है। इसमें दुबारा से पेड़ पौधे व जोधपुरी घास लगाई गई है। जिसमें कई किस्म के छायादार, खुशबूदार व फूलदार पौध लगाए गए है। इससे अब इसमें स्वच्छंद हरियाली होने लगी है। उद्यान के मध्य में स्थित नेहरू जी की प्रतिमा के चहुंओर बने गोल सर्किल को रंगीन टायलें युक्त सर्किल बनाया गया है। जिसके अंदर रंगीन फव्वारे लगाए गए है। जोकि रात में रंगीन लाइट की रोशनी में आकर्षण का केन्द्र बने है। इसमें अलग से बच्चों के लिए चिल्ड्रन गार्डन बनाया गया है। जिसमें झूला चकरी आदि मनोरंजन के संसाधन लगाए गए है।

ठंडे पानी के लिए वाटर कूलर

रोशनी के लिए विशेष लाइटिंग की गई है। जिन्हें रात के समय देखने पर ऐसा लगता है मानो धरती पर सितारें उतर आए है। पार्क में स्वच्छता रहे इसके लिए कचरा पात्र लगाए गए है। लोगों के बैठने के लिए बैंचें लगाई गई है। ठंडे पानी की सुविधा के लिए वाटर कूलर लगाया गया है। पार्क के मध्य में फुटपाथ बनाया गया है। पार्क के बीच-बीच में मिट्टी की दीवारें बनाकर वहां घांस व फूलदार पौधे लगाए जाकर प्राकृतिक लूक दिया गया है। जोकि अब लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन रहा है। पार्क के अंदर बनाए मार्ग में लाल पत्थर के सुंदर दरवाजे बनाए गए है। इसे देखने वालों का रोजाना तांता लगा रहता है। शाम को महिलाए व बच्चों की इतनी भीड उमडती है कि उनको नियंत्रण करना मुश्किल हो जाता है। कई बार नियंत्रण के लिए पुलिस बुलवानी पडती है। पालिका अध्यक्ष संतकुमार जैन ने बताया कि टोडारायसिंह में नेहरू पार्क को जिले का नंबर वन उद्यान बनाने का प्रयास किया है। इसमें बच्चों, युवा, युगल, बुजुर्ग लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखा गया है।

शाम को घूमने वालों का उमड़ने लगा हुजूम, टाेंक जिले में नंबर वन बना टोडा का पार्क

टोडारायसिंह. कस्बे का नीवन नेहरू पार्क जिसका सौंदर्यकरण के पश्चात रात में चलते रंगीन फव्वारें।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..