Hindi News »Rajasthan »Tonk» जय हनुमान ज्ञान गुन सागर से गूंज उठे देवालय

जय हनुमान ज्ञान गुन सागर से गूंज उठे देवालय

हनुमान जन्मोत्सव शनिवार को जिलेभर में उत्साहपूर्वक धूमधाम से मनाया गया। इस दाैरान शहर के प्रसिद्ध हनुमान...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 06:45 AM IST

जय हनुमान ज्ञान गुन सागर से गूंज उठे देवालय
हनुमान जन्मोत्सव शनिवार को जिलेभर में उत्साहपूर्वक धूमधाम से मनाया गया। इस दाैरान शहर के प्रसिद्ध हनुमान मन्दिरों में बालाजी की झांकी सजाकर पूजा-अर्चना की गई। यज्ञ के बालाजी मन्दिर में हनुमान जन्मोत्सव पर सुबह मंगला आरती कर 108 किलो का चूरमे का लड्डू अर्पण कर भाेग लगाया। जिसके बाद दोपहर को बालाजी की मनमोहक झांकी सजाई गई। वही शाम को 1111 सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ कर 251 दीपकों से महाआरती की गई। जिसके पश्चात आठ बजे से भजन संध्या का आयोजन हुआ। इसी प्रकार आंतरिया बालाजी मंदिर में दोपहर 2 से 5 बजे तक संगीतमय सुंदरकांड पठन के पश्चात बालाजी के भव्य झांकी सजाई जाएगी। नसिया के बालाजी की प्रतिमा की फुल-मालाओं, सिंदूरी चोला चढ़ाकर मनमोहक झांकी सजाकर सामूहिक आरती की गई।

मालपुरा| हनुमान जयंती महोत्सव मालपुरा में श्रद्धा व भक्तियुक्त जोश के साथ मनाया गया। हनुमान शोभायात्रा व राम नाम संकीर्तन प्रभात फैरी में हनुमान भक्तों का सैलाब उमड़ा। ढोलक झांझया की धुन पर संकीर्तन में श्रद्धालु इतने मंत्रमुग्ध हुए की प्रचंड धूप व गर्मी के बावजूद करीब चार घंटे तक शहर में शोभायात्रा के साथ नाचते गाते चलते रहे।घाणा के बालाजी विकास समिति के तत्वावधान में आयोजित हनुमान जयंती महोत्सव के अंतर्गत भगवान की विशाल शोभायात्रा व रामधुनी प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। बारादरी बालाजी मंदिर परिसर से मुख्य अतिथि जिला प्रमुख सत्यनारायण चौधरी द्वारा पूजा-अर्चना व सामूहिक महाआरती के बाद रवाना हुई शोभायात्रा व संकीर्तन प्रभात फेरी में कई गांवों के रामधुनी मंडलों व श्रद्धालुओं ने भाग लिया। शोभायात्रा माणक चौक आजाद चौक व ख्वासजी कटला होकर गांधी पार्क से रेती मोहल्ला होती हुई महावीर मार्ग पहुंची। जहां से पुराने अस्पताल के पास होकर पुरानी तहसील होती हुई घाणा के बालाजी मंदिर पहुंची। इस दौरान रास्ते में अनेक स्थाना पर श्रद्धालुओं द्वारा शोभायात्रा में शामिल लोगों का स्वागत किया गया व जलपान की सेवा की। घाणा के बालाजी परिसर में धर्म सभा को संबोधित करते हुए जिला प्रमुख सत्यनारायण चौधरी ने भगवान राम व हनुमान के चरित्र पर विस्तार से चर्चा की।

पचेवर| हनुमान जयंती के पावन पर्व पर कस्बे सहित आस-पास के गांवों में शनिवार को भव्य शोभायात्राएं निकाली गई। गाजे-बाजे के साथ निकाली शोभायात्रा में बजरंगबली के जयकारों से श्रद्धालु आसमान को गंजायमान कर रहे थे। इससे पूर्व कस्बे के चमत्कारेश्वर हनुमान धाम मलिकपुर रोड़, छतरियों वाले बालाजी, मालपुरा दरवाजा स्थित हनुमानजी के मंदिर सहित कई मंदिरों में अखंड रामायण पाठ की पूर्णाहुति की गई।

लांबाहरिसिंह| कस्बे में हनुमान जयंती पर बालाजी की शोभायात्रा निकाली गई। मंदिर पुजारी कमल किशोर पाराशर ने बताया कि बैंडबाजों की धुन पर शोभायात्रा निकाली गई।

सोप| कस्बे स्थित तिबारा के बालाजी मंदिर में बड़े ही धूमधाम के साथ जयंती मनाई गई। हनुमान जयंती के मौके पर कई श्रद्धालुओं ने आर्थिक सहयोग देकर 21 किग्रा लड्डू का भोग लगाया। मौके पर मंदिर के पुजारी ने वैदिक मंत्रोचारण के साथ पूजन संपन्न कराया। मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की। कई जगहों पर जयंती समारोह का आयोजन किया गया।

उनियारा| कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्र के हनुमान जयंती पर हनुमानजी के मंदिरों में धूम रही। कस्बे के कटलेश्वर हनुमानजी, श्रीप्यालजी के बालाजी, गलवा धाम बालाजी, नहर के बालाजी, खेड़ली के बालाजी सहित कई हनुमान जी के मंदिरों में सजावट की गई एवं झांकी सजाई गई।

दूनी| शनिवार को हनुमान जयंती के अवसर पर बजरंग दल द्वारा वाहन रैली निकाली गई। जो दूणजा माता मंदिर से पूजा-अर्चना के बाद रवाना होकर बस स्टैंड पहुंची।

बंथली| हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में निवारिया के खेडा पति हनुमान महाराज के झांकी सजाई गई। सेवक दामोदर प्रसाद बैरागी ने बताया की हनुमान जी के जन्म दिवस पर विशेष झांकी सजाई गई।

पीपलू| पीपलू के रेत्याबाग, बिहारीनाथ, कूट वाले बालाजी मंदिरों में हनुमान जयंती पर कई कार्यक्रम हुए। गांव बगड़वा, देवरी, बोरखण्डीकलां बालाजी मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना, श्रृंगार किया गया।

नासिरदा| भक्तों के सरताज संकट मोचन बालाजी के जन्मोत्सव को लेकर समस्त ग्रामवासियों की ओर से कस्बे में हनुमानजी की शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा ढोल के साथ हनुमान मंदिर से रवाना हुई जो मुख्य बाजार से गुजरती हुई बसस्टेंड से होकर वापस पहुंची।

टोडारायसिंह| कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्र में हनुमान जी का जन्मोत्सव हर्षोल्लास व श्रद्धा पूर्वक मनाया गया। हनुमान जी के जन्मोत्सव के पावन पर्व पर श्री शाहपुरा बालाजी मंदिर पर सुबह 11 बजे विधि विधान पूर्वक 51 फुट ऊंचा भगवा ध्वज चढ़ाया गया। कस्बे के हनुमान मंदिरों में विशेष पूजा की गई। माणकचौक बालाजी, चतरीपोल बालाजी, भूढापोल बालाजी, खिड़की के बालाजी, बड़ के बालाजी, शाहपुरा बालाजी के आकर्षक झांकियां सजाई गई।

देवली| शहर व आसपास के क्षेत्र में शनिवार को हनुमान जन्म उत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान हनुमान मंदिरों में बालाजी विशेष की पूजा अर्चना की गई एवं लोगों ने व्रत उपवास रखें ।देवली शहर में बावड़ी के बालाजी के यहां बालाजी सेवा मंडल के सदस्यों व शहर के धर्मप्रेमी श्रद्घालुओं ने हनुमान जी की विशाल शोभायात्रा निकाली। जिसका शहर के लोगो ने जगह जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। शोभा यात्रा बावड़ी के बालाजी से शुरू हो कर छतरी चौराहा , ममता सर्किल, पेट्रोल पंप सहित शहर के सभी मार्गों पर होती हुई गुजरी।शोभायात्रा में कोटा से अखाड़े का प्रदर्शन करने आए खालसा ग्रुप के द्वारा शोभायात्रा में कई तरह के करतब दिखाए गए। जिसमे तलवारबाजी,लकड़ी,पट्टा,चकरियों के कई करतब दिखाए।

निवाई| कलयुग में जन-जन के आराध्य व संकट मोचन भगवान हनुमान की जयंती शनिवार को शहर के सभी धार्मिक स्थलों पर धूमधाम से मनाई गई। इन्द्र कालोनी स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर में छप्पन भोग की झांकी सजाई गई। इस दौरान महिला मंडल द्वारा भजन कीर्तन किया गया।

वनस्थली| हनुमान जयंती के अवसर पर सामूहिक कनक दंडवत यात्रा का आयोजन हुआ। आयोजन समिति के राजेन्द्र प्रसाद शर्मा ने बताया कि गांव हरिपुरा स्थित भैंरूजी के मंदिर से कनक दंडवत यात्रा शुरू हुई। श्रद्धालु कनक दंडवत लगाते हुए बनस्थली स्थित बालाजी मंदिर पहुंचे।

झिलाय| हनुमान जयंती के अवसर पर गांव सीन्दरा स्थित बालाजी मंदिर में श्री हरिनाम संकीर्तन मंडल के तत्वावधान में दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक हरिनाम संकीर्तन किया गया। इस दौरान बालाजी महाराज की आकर्षक झांकी सजाई गई। कीर्तन के बाद आरती कर प्रसादी वितरित की गई।

निवाई| बजरंग दल एवं विहिप के तत्वावधान में शनिवार को आयोजित हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा का शुभारंभ माध्यमिक सरस्वती विद्या मंदिर से संत मनीषदासजी महाराज व विधायक हीरालाल रैगर ने ध्वज पूजन कर किया।

मालपुरा| उपखंड के ग्राम डिग्गी व घाटी सहित चांदसेन, गणवर व केरिया सहित अनेक गांवों में शनिवार को हनुमान जयंती महोत्सव आयोजित किए गए। डिग्गी में जुलूस के दौरान पट्टेबाजी का शानदार प्रदर्शन किया गया। इसी प्रकार घाटी गांव के लोगों ने हनुमान जयंती पर कलश यात्रा निकाली। कलश यात्रा घाटी बालाजी मंदिर पंहुची। जहां पूजा अर्चना व हनुमान चालीसा सामूहिक पठन सहित अनेक धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। रात को भजन संध्या व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। चांदसेन में भी हनुमान जयंती पर जुलूस निकाला व धार्मिक कार्यक्रमों की धूम रही।

टोंक. हनुमान जन्मोत्सव पर यज्ञ के बालाजी में 108 किलो का लड्‌डू चढ़ाते हुए।

लांबाहरिसिंह. हनुमान जयंती के अवसर पर बालाबेरी वाले बालाजी की सजाई गई झांकी।

मालपुरा. हनुमान जन्मोत्सव पर मालपुरा में जिला प्रमुख सत्यनारायण चौधरी के मुख्य आतिथ्य में विशाल रामधुनी प्रभात फेरी व शोभायात्रा निकाली गई।

पचेवर. हनुमान जयंती के अवसर पर निकाली गई शोभायात्रा।

उनियारा. हनुमान जयंती पर कटले के बालाजी मंदिर में आकर्षण झांकी बनाई गई।

बंथली. दृनिवारिया के खेड़ापति बालाजी महाराज की झांकी सजाई गई।

निवाई. हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर विहिप व बजरंग दल के कार्यकर्ता शोभायात्रा निकालते हुए।

देवली. हनुमान जन्मोत्सव पर निकाली शोभायात्रा। शोभायात्रा में अखाड़े बाजों ने दिखाए हैरतंगेज करतब दिखाए। बावड़ी के बालाजी (इनसेट)।

Get the latest IPL 2018 News, check IPL 2018 Schedule, IPL Live Score & IPL Points Table. Like us on Facebook or follow us on Twitter for more IPL updates.
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Tonk News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: जय हनुमान ज्ञान गुन सागर से गूंज उठे देवालय
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Tonk

    Trending

    Live Hindi News

    0
    ×