--Advertisement--

विधिक जागरूकता दलों ने दी श्रमिकों को विधिक जानकारी

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के विधिक जागरूकता दलों ने मंगलवार को श्रम दिवस के अवसर पर रामावि बहीर में विधिक...

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 06:50 AM IST
विधिक जागरूकता दलों ने दी श्रमिकों को विधिक जानकारी
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के विधिक जागरूकता दलों ने मंगलवार को श्रम दिवस के अवसर पर रामावि बहीर में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया। वही दूसरी ओर से लहन व पालडा में आयोजित विधिक जागरूकता शिविर में बाल विवाह रोकथाम की जानकारी देकर इसके दुष्परिणामों से ग्रामीणों को अवगत करवाया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव पंकज बंसल ने बताया कि विधिक जागरूकता दल में पैनल लाॅयर फरीद युसुफ सिद्दीकी, पीएलवी राजेश सिसोदिया व राजकुमार साहू ने श्रम दिवस के अवसर पर श्रमिकों के बीच विधिक जागरूकता शिविर आयोजित कर श्रमिकों को विधिक जानकारी दी। जिसमें उन्होनें बताया की श्रमिक समाज के एक बहुमूल्य कडी है जिनकी उपेक्षा से व्यक्ति के जीवन से जुडे बहुत से महत्वपूर्ण कार्य संपन्न नहीं हो सकतें। इसलिए उन्हे उनके अधिकारों व मिलनें वाले लाभों से अवगत करवाना चाहिए ताकि वह सशक्त एवं सम्मानजनक जीवन यापन कर सके। जबकि अंसगठित क्षेत्रों के श्रमिक, खनन क्षेत्रों में रोजगार जनित बीमारियों जैसे सिलीकोसिस, एसबेस्टोसिस, टीबी आदि से पीड़ित श्रमिकों के ईलाज के लिए रिहाब की ओर से श्रमिकों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाने की जानकारी दी। इस दौरान पैनल अधिवक्तागण नें श्रमिकों को श्रम विभाग की ओर से जारी होने वाले श्रमिक कार्ड के बारे में भी जानकारी दी। ताकि वह अपनें जीवन को रालसा व राजस्थान सरकार की मंशानुसार सुदृढ़ एवं समृद्ध बना सकें।

बाल विवाह रोकथाम विशेष अभियान के तहत सचल विधिक सेवा केन्द्र कम लोक अदालत मोबाईल वाहन के माध्यम से लहन व पालडा गांव में विधिक जागरूकता शिविर हुआ। इस अवसर पर विधिक जागरूकता दल के सदस्य पैनल लॉयर राजेश सिसोदिया, पीएलवी राजकुमार साहू नें कहा कि बाल विवाह एक अभिशाप है।

दलित महिला स्वाभिमान यात्रा का किया स्वागत, महिलाओं के मुद्दों पर चर्चा की

टोंक| दलित महिला स्वाभिमान यात्रा के टोंक पहुंचने पर जिला मुख्यालय पर बैठक आयोजित हुई। जिसमें दलित महिला संघर्ष समिति अध्यक्ष सुमन देवठिया ने महिला व दलित अत्याचारों पर चिंता व्यक्त करते हुए अपनी यात्रा के अनुभवों सांझा किया। वही यात्रा में शामिल पूना से आशा, जयपुर से सुमन देवड़िया, नरेन्द्र, दिल्ली से अंजू, सन्नी, इयान, यूपी से शौभना, बुंदेलखंड से सिलिमा, हरियाणा से रूबीना, करेड़ा भीलवाडा आदि का स्वागत किया गया।

टोंक. रामावि बहीर में श्रम दिवस पर आयोजित विधिक जागरूकता शिविर विधिक जानकारी देते पैनल लॉयर व मौजूद छात्राए व स्कूल स्टाफ।

X
विधिक जागरूकता दलों ने दी श्रमिकों को विधिक जानकारी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..